Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Care :सर्दी के मौसम में होने वाले जोड़ो के दर्द से...

Health Care :सर्दी के मौसम में होने वाले जोड़ो के दर्द से पाए छुटकारा, ध्यान में रखें ये बातें

Health Care: सर्दियों में होने वाले जोड़ो के दर्द से पाए छुटकारा, सर्दियों के सीजन में कई लोगों को हाथ, पैर, कमर और पीठ में दर्द की समस्या होती है। ठंड के मौसम में कई लोगों को शरीर में कई तरह की दिक्कत होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि सर्दियों में खास ध्यान रखना चाहिए। जो लोग बैड एक्सरसाइज नहीं करते हैं, उन्‍हें भी मांसपेशियों के दर्द में समस्या होती है, लेकिन सर्दी के मौसम में ये समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है, इसलिए आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना चाहिए. इस समस्‍या से छुटकारा पाने के लिए आपको इन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

कमर दर्द (back ache)

Health Care
photo by google

Health Care :कमर दर्द के कारण आपको चलने और बैठने में काफी परेशानी होती है. इस दर्द से बचने के लिए आप अपने पोश्चर का खास ध्यान रखें. भारी एक्सरसाइज करने से बचे. इस समस्या को खत्‍म करने के लिए योगा और स्विमिंग किया जा सकता है. इससे आपकी muscle strength बनी रहेगी. ज्‍यादा देर तक एक ही पोजिशन में न बैठें और थोड़ी-थोड़ी देर में स्ट्रेच करते रहें. इससे दर्द में आपको आराम मिलेगा।

एड़ियों और पैरों में दर्द (pain in ankles and feet)

पैर और एड़ियां बैठते और चलते समय हमेशा प्रेशर में होते हैं. बैड पोश्चर की वजह से एड़ियों में दर्द होता है. इस वजह से हड्डियों और लिगामेंट को भी नुकसान पहुंचता है. इसलिए हमेशा सही पोश्चर में बैठें और ऐसी ​एक्टिविटी करने से बचे जिससे पैरों पर दबाव पड़ता हो।

Health Care :सर्दी के मौसम में होने वाले जोड़ो के दर्द से पाए छुटकारा, ध्यान में रखें ये बातें

घुटनों का दर्द कैसे होगा खत्‍म? (How to get rid of knee pain?)

photo by google

Health Care :अगर आप घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं तो इस दर्द से बचने के लिए आप नियमित रूप से वॉक करें. इसके अलावा आराम से स्ट्रेचेज भी करें. इससे आपकी बॉडी की Flexibility इम्प्रूव होगी और मांसपेशियों में खिंचाव भी कम होगा।

कलाई और हाथों में दर्द (wrist and hand pain)

photo by google

Health Care :कलाई और हाथों में दर्द हो तो खड़े होते समय, बैठते समय और वॉकिंग करते समय कंधों को रिलैक्स मोड में रखें. काम के बीच में थोड़ी देर का ब्रेक लें और कभी भी एक हाथ से कीबोर्ड का इस्तेमाल न करें।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments