Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHealth Bone Tips: कमजोर हड्डियों के दर्द से पाना चाहते हो छुटकारा...

Health Bone Tips: कमजोर हड्डियों के दर्द से पाना चाहते हो छुटकारा तो ये 3 चीजें बनाती हैं मजबूत, जानें

Health Bone Tips: सर्दियों में मौसम में आपने देखा होगा कि ज्यादातर लोगों को ज्वाइंट पेन की समस्या बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एक हेल्दी डाइट में आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं, क्योंकि कमजोर हड्डियों की वजह से ठंड में ज्वाइंट पेन बढ़ जाता है, ऐसे में अगर आप भी ज्वाइंट पेन की समस्या से जूझ रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है।

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि जोड़ों के दर्द से बचने और बुढ़ापे में भी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए आपको अभी से उनका खास ख्याल रखना पड़ेगा। यदि हड्डियां ज्यादा कमजोर हो जाएं तो ऐसी स्थिति में ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं कमजोर हड्डियां होने से उनके टूटने का खतरा भी बढ़ जाता है।

हड्डियों को कैसे मजबूत करें?

Health Bone Tips:जानी-मानी हेल्थ कोच डॉ. अंजलि मुखर्जी ने अपने इंस्टा पोस्ट में हड्डियों की सेहत बढ़िया रखने के टिप्स दिए हैं। उन्होंने अपनी पोस्ट में बताया, ‘कैल्शियम, जिंक, विटामिन-डी, विटामिन-के और विटामिन-सी (कोलेजन गठन में मदद करता है) से भरपूर एक संतुलित, पोषक तत्वों से भरपूर आहार के सेवन से फ्रैक्चर के दौरान ठीक होने की प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है

हड्डियों को मजबूत बनाने वाले फूड्स

हेल्थ कोच डॉ. अंजलि मुखर्जी ने हड्डियों को मजबूत बनाने वाले आहार की सूची शेयर की है, जिनके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। नीचे जानिए इनके बारे में..

  1. हड्डियों के लिए फायदेमंद पत्तेदार हरी सब्जियां

Health Bone Tips:हड्डियों के लिए हरी सब्जियां बेहद फायदेमंद हैं। इनमें पोषक तत्वों का भंडा होता है। एक अध्ययन के अनुसार, विटामिन-के और कैल्शियम ऐसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत बनाने में भूमिका निभाते हैं। हरी सब्जियों में विटामिन-के अच्छी मात्रा में होता है।

Health Bone Tips: कमजोर हड्डियों के दर्द से पाना चाहते हो छुटकारा तो ये 3 चीजें बनाती हैं मजबूत, जानें

Health Bone Tips
photo by google

2. कद्दू के बीज, हड्डियों के लिए फायदेमंद

Health Bone Tips:हड्डियों को मजबूत बनाने में कद्दू के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। इनमें मैग्नीशियम और जिंक भरपूर होता है। मैग्नीशियम हड्डियों के घनत्व में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और मैग्नीशियम का सेवन बढ़ाने से आपकी हड्डियां मजबूत हो सकती हैं। इसलिए आप अपनी डाइट में जिंक से भरपूर फूड्स को शामिल करें।

3. हड्डियों के लिए तिल के बीज फायदेमंद

Health Bone Tips:हड्डियों के लिए तिल के बीज फायदेमंद होते हैं। तिल के बीज कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, स्वस्थ ओमेगा -3 वसा और उच्च प्रोटीन सामग्री से भरे होते हैं, जो हड्डियों से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाते हैं और उन्हें मजबूती देते हैं।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments