Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलHair Care Tips: ये 5 चीजे सिर पर दोबारा बाल उगा देंगी,...

Hair Care Tips: ये 5 चीजे सिर पर दोबारा बाल उगा देंगी, बस सही इस्तेमाल करें

Hair Care Tips: ये पांच चीजे सिर पर दोबारा बाल उगा देंगी, बस इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लीजिए,

Hair Care Tips: ये पांच चीजे सिर पर दोबारा बाल उगा देंगी, बस इस्तेमाल करने का सही तरीका जान लीजिए, यदि आपके बाल भी तेज़ झड़ रहे हैं और आप इसे फिर से बढ़ाना चाहते हैं, तो कुछ घरेलू उपचार आपकी मदद कर सकते हैं। तकनीकी जानकारी बुसी लाइफ स्टाइल में बालों का झड़ना आम है। खराब बालों की देखभाल, आहार और जीवनशैली के परिणामस्वरूप, खोपड़ी क्षतिग्रस्त हो जाती है, जिससे बाल जल्दी से टूट जाते हैं और गिर जाते हैं। समय पर इस मुद्दे को हल करने में विफल, कई लोग गंजापन का शिकार हो जाते हैं।

Hair Care Tips,source by google

हम देखते हैं कि गंजापन की समस्या से बचने के लिए ज्यादातर लोग बढ़ने और बढ़ने के लिए विभिन्न उपचारों का उपयोग करते हैं, जहां अधिक पैसा खर्च होता है और परिणाम बेहतर हो सकते हैं। कुछ घरेलू उपचार मदद कर सकते हैं। ये घरेलू उपचार नए बालों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

दोबार बाल उगाने वाले घरेलू नुस्खे

1. लंबे और मजबूत बालों के लिए करें प्याज के रस का इस्तेमाल
प्याज सेहत के साथ बालों के लिए फायदेमंद है. प्याज के रस को बालो में लगाने से तेजी से बालों को बढ़ाने में मदद मिलती है. प्याज के रस में केरोटिनोसाइड्स होते हैं, जो कि ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. खास बात ये है कि यह बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं और नए बालों को उगने में मदद करते हैं. प्याज का रस ब्लॉक स्कैल्प के पोर्स को साफ करता है और उन्हें जड़ से मजबूत बनाता है. 

Hair Care Tips,source by google

2. बालों के लिए फायदेमंद नींबू
अगर आप सिर पर दोबारा बाल उगाना चाहते हैं तो ताजे नींबू के रस या नींबू के तेल का उपयोग कर सकते हैं. नींबू का तेल स्कैल्प को स्वस्थ रखता है और बालों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए शैम्पू करने से 15 मिनट पहले अपने स्कैल्प और बालों में ताजा नींबू का रस लगाएं और सिर की मालिश करें. ऐसा करने से बाल दोबारा आने लगेंगे. 

3. बालों के लिए फायदेमंद है जोजोबा 
जोजोबाल ऑयल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. अगर आपके सिर में खुजली है तो जोजोबा तेल की मालिश करने से बहुत मदद मिल सकती है, इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी मदद मिलती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए  एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच जोजोबा तेल, एक चम्मच शहद और कुछ बूंदों में नींबू का रस मिलाएं. इस मिश्रण को स्कैल्प और बालों पर लगाएं और लगभग 45 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद शैंपू कर लें.

4. बाल बढ़ाने के लिए करें जिनसेंग का उपयोग
जिनसेंग एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है. इसमें ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. जिनसेंग में पाए जाने वाले खास यौगिक बालों के विकास और स्वस्थ स्कैल्प को बनाए रखने में मददगार साबित हो सकते हैं, जिनसेंग बालों को झड़ने से बचाते हैं और उनकी जड़ों को मजबूती प्रदान करते हैं, इसलिए जिनसेंग की जड़ों को उबालकर बचे हुए पानी को स्कैल्प पर लगाएं. इससे फायदा मिलेगा.

Hair Care Tips,source by google

ये भी पढ़े-Life Style:अगर आप चाहते हो की शुभ सगुन आपके साथ हो, जिससे आपको होगा जबरदस्त धन लाभ

5. बालों के लिए करें नारियल तेल और शिकाकाई का इस्तेमाल

नारियल तेल और शिकाकाई बालों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है.  सबसे पहले आप शिकाकाई  को धूप में सुखाकर मिक्सर में पीसकर एक पाउडर बना लें. इसके बाद इस पाउडर के लगभग 2 बड़े चम्मच लें और इसे नारियल के तेल के एक जार में डालें. लगभग 15 दिनों के लिए कंटेनर को ठंडी, अंधेरी जगह पर स्टोर करें. सप्ताह में कम से कम दो बार अपने स्कैल्प की मालिश करने के लिए इसका इस्तेमाल करें. इससे बाल मजबूत होंगे और उनकी तेजी से ग्रोथ होगी. 

Dandruff Problem: बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्लम है,तो इसे आजमाएं यह चीजें

Nimbu achar recipe: आसान तरह से मात्र 1 दिन में बनाए नींबू का अचार

Types of Web Hosting in Hindi-वेब होस्टिंग के प्रकार,Best Web Hosting

VPS Hosting क्या है,इसको कैसे सस्ते में क्या है,इसको कैसे सस्ते में ख़रीदे

mukesh ambani के पास है अरबों की संपत्ति, फिर भी हमेशा पहनते हैं सफेद शर्ट, ये है बड़ी वजह

Nita Ambani दुनिया की इन 5 सबसे महंगी चीजों की शौकीन हैं।

Old coin: क्या ये पुराना सिक्का आपके पास है? जिसमे 3 अंक हो, अगर है तो आप भी बन सकते है करोड़पति जानिए कैसे

घर बैठे Mobile Insurance कैसे करें? Mobile Insurance Ghar baithe kaise karaye

कम खर्च में Best Web Hosting कहां से ख़रीदे?

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments