Guavas Juice :घर पर बनाए अमरूद का जूस करेगा आपकी कई बीमारियों को करेगा दूर

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Guavas Juice : करेगा आपकी कई परेशानियों को दूर जाने कौन कौन सी बीमारियों के लिए है रामबाण इलाज सर्दी का मौसम आ गया है और सर्दी का मौसम कई बीमारियों को भी ले कर आता है लेकिन सर्दियों के दिनों में मौसमी फलो का भी आनंद बहुत ज्यादा लिया जाता है सर्दियों में वैसे तो कई सारे फल लेकिन अमरूद इन सब से सस्त फल होता है और कई सारे गुणकारी लाभों के साथ आता है तो आइये जानते है की अमरूद किन किन बीमारियों को दूर करता है और किन किन पोषक तत्वों के साथ आता है

सर्दियों के मौसम में अमरूद खूब मिलता है. यह फल अन्य फलों के मुकाबले सस्ता भी होता है. इस वजह से भी लोग इसे खूब खाते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर अमरूद पेट के लिए बहुत बढ़िया फल होता है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है. अमरूद का जूस पीना भी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है.

अमरूद के जूस के भी है कई फायदे

Guavas Juice :यह आपको हाइड्रेटेड रखता है. अमरूद के जूस में विटामिन सी भरपूर होता है और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत करता है. अमरूद का फल हो या फिर जूस, दोनों ही डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए बेस्ट माने गए हैं. यह नेचुरल लैक्सेटिव की तरह काम करता है. इसमें फाइबर भी काफी होता है, जो पेट संबंधित समस्याओं को दूर रखता है.

Guavas Juice :घर पर बनाए अमरूद का जूस करेगा आपकी कई बीमारियों को करेगा दूर

अमरूद के जूस में मौजूद होते है कई पोषक तत्व

Guavas Juice
photo by google

Guavas Juice : आपकी जानकारी के लिए बता दे की अमरूद के जूस में कई पोषक तत्व मौजूद होते है। इसमें एनर्जी, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैंगनीज, फोलेट, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइटोकेमिकल्स, फाइबर, आयरन जैसे कई पौषक तत्व मौजूद होते है.

तो आइये जानते है की अमरूद का जूस किन किन बीमरियो को दूर करता है

  • Guavas Juice : टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, अमरूद के जूस में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. इस तरह अमरूद का जूस पीने से वजन बढ़ने की टेंशन नहीं होती है. यह मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है.
  • इसमें विटामिन सी काफी अधिक होता है, इसलिए यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है. यह शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. प्रतिदिन विटामिन सी का इनटेक इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाए रखने के लिए बहुत जरूरी है. अमरूद का जूस पीकर आप सर्दियों में होने वाली समस्याएं से भी बचे रह सकते हैं.
  • Guavas Juice : कई तरह के विटामिन जैसे विटामिन सी, ई और मिनरल्स से भरपूर होने के कारण यह स्किन के लिए भी बेहतरीन ड्रिंक है. विटामिंस और मिनरल्स में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो एक्ने, मुहांसों की समस्या का इलाज करने में कारगर साबित होते हैं. अमरूद का जूस पीने से झुर्रियों, बढ़ती उम्र के लक्षणों से भी बचाव होता है.
  • जैसा की अमरूद में डायटरी फाइबर होता है, जो पेट की सेहत के लिए बेहद अच्छा होता है. चाहे आप अमरूद खाएं या इसका जूस पिएं, कब्ज की समस्या आपको परेशान नहीं करेगी. डाइजेस्टिव डिसऑर्डर से भी बचे रहने के लिए अमरूद के जूस का सेवन करना फायदेमंद होता है.
photo by google
  • Guavas Juice : अमरूद के जूस में विटामिन ए भी अच्छी मात्रा में होता है. विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने और स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. इसके सेवन से आंखों में होने वाले इंफेक्शन, मोतियाबिंद आदि के जोखिम को भी कम करता है. ऐसे में डेली डाइट में अमरूद का जूस जरूर शामिल करें. आजकल बच्चों की भी आंखें कम उम्र में ही खराब हो जाती हैं, उन्हें भी इस जूस को जरूर पिलाएं.
  • Guavas Juice : डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद खाना बेस्ट होता है. आप इसका जूस भी पी सकते हैं, क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है. अमरूद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है. अमरूद का फल हार्ट हेल्थ के लिए भी बेस्ट है.
खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *