GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

GST: महंगाई के मोर्चे पर एक आम आदमी के लिए बुरी खबर  है। दरअसल,  जीएसटी (GST) की सबसे कम स्लैब पर सरकारGST Tax की दर बढ़ा सकती है। सूत्रों के हवाले से पीटीआई समाचार एजेंसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, जीएसटी परिषद अपनी अगली बैठक में सबसे कम टैक्स स्लैब को 5% से बढ़ाकर 8% कर सकती है। 

इसी महीने सौंपी जाएगी रिपोर्ट
राज्य के वित्त मंत्रियों का एक पैनल इस महीने के अंत तक अपनी रिपोर्ट  जीएसटी परिषद को सौंप सकती हैं। इसमें सबसे कम स्लैब को बढ़ाने और स्लैब को युक्तिसंगत बनाने समेत राजस्व बढ़ाने के लिए विभिन्न कदमों का सुझाव दिया गया है। बता दें कि वर्तमान में GST Tax एक चार स्तरीय संरचना है, जिस पर क्रमशः 5%, 12%, 18% और 28% की दर से टैक्स लगता है। आवश्यक वस्तुओं को या तो सबसे कम स्लैब में छूट या टैक्स लगाया जाता है, जबकि विलासिता और अवगुण वस्तुओं पर हाई GST Tax स्लैब लागू होता है। लग्जरी और सिन गुड्स पर सबसे अधिक 28 फीसदी स्लैब के ऊपर सेस लगता है। इसपर टैक्स कलेक्शन उपयोग जीएसटी रोलआउट होने के बाद राज्यों को राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए किया जाता है।

₹1.50 लाख करोड़ का बढ़ेगा रेवेन्यू
एजेंसी ने कहा किGST Tax स्लैब को 5% से बढ़ाकर 8% करने से अतिरिक्त ₹1.50 लाख करोड़ वार्षिक राजस्व प्राप्त हो सकता है। गणना के अनुसार, एक फीसदी की बढ़ोतरी से सालाना 50,000 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हो सकता है। इसमें मुख्य रूप से पैकेज्ड खाद्य पदार्थ शामिल हैं। इसके अलावा, मंत्रियों का समूह जीएसटी को तीन-स्तरीय संरचना बनाना चाहता है, जिसमें क्रमशः 8%, 18% और 28% की दरों में संशोधन होगा।

Google image

इन वस्तुओं से खत्म हो सकती है छूट
यदि प्रस्ताव आता है तो सभी वस्तुओं और सेवाओं पर वर्तमान में 12% टैक्स लगाया जाता है, जो 18% स्लैब में चले जाएंगे। इसके अलावा, मंत्री विभिन्न टैक्स स्लैब के तहत अन्य वस्तुओं को भी एड कर सकती हैं। इसके अलावा मंत्री समूह जीएसटी से छूट प्राप्त वस्तुओं की संख्या कम करने का भी प्रस्ताव देगा। अभी बिना ब्रांड वाले और बिना पैकेज वाले खाद्य पदार्थ और डेयरी वस्तुएं जीएसटी के दायरे से बाहर हैं। सूत्रों ने बताया कि जीएसटी परिषद की बैठक इस महीने के अंत में या अगले महीने की शुरुआत में हो सकती है। इसमें मंत्री समूह की रिपोर्ट पर चर्चा की जाएगी।

सिंगरौली- नगर निगम उपयंत्री प्रवीण गोस्वामी की डिग्री को लेकर फिर उठे सवाल

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे 

CM Shivraj Singh Chouhan Birthday: पौधरोपण कर CM शिवराज सिंह चौहान मनाएंगे जन्मदिवस, PM MODI समेत देश भर के नेताओं ने दी शुभकामनाएं

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

UP Election: PM Modi चाय वाले, प्रधानमंत्री पहुंचे चाय की दुकान में, ली चाय की  चुस्की!

Singrauli News- रेत, गिट्टी व बजरी के अवैध करोबार से फल – फूल रहा अजहरुद्दीन

MP News: अब “चाय पर चर्चा” की तो मिलेगी सजा

SBI की ‘पहली उड़ान’ से बदलें बच्चे का भविष्य, बैंक से यूं मिलेगा मुनाफा

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे

Burning Train : धू-धू कर जल उठी यात्रियों से भरी पैसेंजर ट्रेन, कई घायल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.