कम पैसे में अच्छा Business ,जो आपको बना देगा मालामाल, समझ लीजिए पूरा तरीका

google photo

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज़ नई दिल्ली: (Business) कृषि प्रधान देश मे आज हर व्यक्ति किसानों पर निर्भर है। खेती की बात करें तो किसान का चेहरा सबसे पहले सामन आ चुका है, क्योंकि खेती को सबसे अच्छे तरीके से सिर्फ एक किसान ही करना शुरु करता है। कौन सी फसल कितना मुनाफा देने वाली है इसका अंदाजा सिर्फ एक खेती करने वाला ही आसानी से लगा पाएंगे।

आज मैं आपको एक खास business के बारे में बता रहा हूं जो आपको बहुत कम समय और कम खर्चे में ज्यादा मुनाफा देने वाली है।

गुजरात के निवासी मनसुख दुधात्रा ने सरीफ़े (सीताफल) की खेती किया, जिसमें उनको बहुत मुनाफा दिया जा रहा है। उनके बेटे केतन के अनुसार, शरीफा की कई किस्में उनके खेत में किस्में उगा दिया जाता है। एक सरीफा 1-1 किलो का माना जाता है

, इन शरीफ़ों मे देसी शरीफा की अपेक्षा बीज कम होते हैं। खाने में ये बहुत स्वादिष्ट समझा जाता है और इनकी डिमांड भी ज्यादा हो गया है। मंसूख को अब 10 लाख रुपए सलाना मुनाफा किया जा रहा है। सरीफ़े की मार्केटिंग करने पर काफी बेहतर अच्छी हो रही है।

मनसुख दुधात्रा पहले देसी सीताफल (शरीफा) की खेती कर रहे थे लेकिन इसका उत्पादन तो कम तो रखा था ही इसके साथ अतः कमाई भी ज्यादा नहीं हो रही थी।

बाद में उन्हे हाइब्रिड किस्म की फार्मिंग का विचार सूझा गया है और उन्होंने हाइब्रिड खेती की शुरुआत की और इसका उन्हे फायदा मिल रहा है। मनसुख दुधात्रा ने इस काम पर मात्र दस हजार रुपये लगा दिया था और आज उन्हें बहुत फायदा मिल चुका है।

आपको ये जानकार हैरानी होगी कि मनसुख की बागवानी में प्रति दिन 35 से 40 किलो शरीफा पैदा कर दिया जाता है। बाजार इसकी कीमत 40 रुपए से 120 रुपए प्रति किलो हो गई है।

मनसुख के मुताबिक, देसी शरीफ़े की लाइफ 2 से 3 दिन तक किया जाता है जबकि हाइब्रिड की लाइफ हो जाती है 10 से 15 दिन। आज मनसुख और उनके बेटे इस खेती से काफी मुनाफा कमा रहे हैं।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.