Wednesday, February 8, 2023
Homeराष्‍ट्रीयGold Silver Price2022:नवरात्रि के पावन पर्व पर सोना और चांदी के दाम...

Gold Silver Price2022:नवरात्रि के पावन पर्व पर सोना और चांदी के दाम में,जानिए कितना आया उतार-चढ़ाव

Gold Silver Price:नवरात्रि के पावन पर्व पर जानिए क्या है आपके शहर में सोना चांदी के दाम कितना आया उतार-चढ़ाव पिछले कुछ वर्षों में सोने की कीमत मुद्रास्फीति का सबसे अच्छा गेज रही है। निवेशक सोने को अहम निवेश मानते हैं। अच्छा रिटर्न (वनइंडिया मनी) आपको भारत में सोने की दर देता है। हमारा लक्ष्य आपको सूचित करना है। इस पृष्ठ पर सोने की कीमतें देश में सोने के डीलरों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर प्रकाशित की जाती हैं। आप यहां सोने की दैनिक कीमत देख सकते हैं।

आज भारत में 22 कैरेट सोने की कीमत – भारतीय रुपये में प्रति ग्राम सोने की कीमत

22 कैरेट सोना का ग्राम आज 22 कैरेट सोना कल 22 कैरेट सोने का मूल्य प्रतिदिन बदलता है 1 ग्राम ₹ 4,665 ₹ 4,680 -15 8 ग्राम ₹ 37,320 ₹ 37,440 – 120 10 ग्राम ₹ 46.05 ग्राम ₹ 68,000 – 1,500

Gold Silver Price यहां चेक करें गोल्ड कैरेट शुद्धता

24 कैरेट = 100% शुद्ध सोना (99.9%) 22 कैरेट = 91.7% सोना 18 कैरेट = 75.0% सोना 14 कैरेट = 58.3% सोना 12 कैरेट = 50.0% सोना 10 कैरेट = 41, 7% सोना

भारत में सोने की कीमतें कैसे और क्यों बदलती रहती हैं?

Gold Silver Priceदुनिया भर के केंद्रीय बैंकों द्वारा भी व्यापार किया जाता है। आजकल हर देश के सेंट्रल बैंक में ऐसा होता है कि सारा स्टोरेज ही नहीं होता। जब भी ऐसा होता है, इससे सोने की कीमतों में तेजी से उतार-चढ़ाव होता है। संक्षेप में, यह आवश्यकता देश के केंद्रीय बैंकों से आती है। जब मांग अपेक्षित मांग से अधिक हो जाती है, तो केंद्रीय बैंक सोने की कीमत बढ़ा देते हैं। ऐसा कई बार देखा गया है और ये कीमतें काफी हद तक ऊपर जा रही हैं.

Gold Silver Price:नवरात्रि के पावन पर्व पर सोना और चांदी के दाम में,जानिए कितना आया उतार-चढ़ाव

photo by google

सोने की कीमत

Gold Silver Price सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देश में गोल्ड ईटीएफ की भूमिका पर भी निर्भर करती है। जब कोई गोल्ड ईटीएफ खरीदता है, तो इससे अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में वृद्धि होती है, जो अंततः चेन्नई में सोने की कीमतों को प्रभावित करती है।

इन वजहों से बढ़ रहे हैं सोने के दाम

Gold Silver Price मुद्राओं के विपरीत दिशाएं भी कीमती धातु को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, डॉलर में तेज उछाल सोने की कीमत को नीचे ला सकता है। संक्षेप में, भारत में आज सोने की कीमतें कई कारकों से प्रभावित होती हैं और कोई एक कारक नहीं है जो एक बड़ा प्रभाव डालता है। कुल मिलाकर इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हैं।

Gold Silver Price चांदी और चांदी के गहने भारत में सोने और चांदी के गहनों की तरह ही लोकप्रिय हैं। भारत में सोने और चांदी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। चांदी एक चमकदार धातु है, यह सोने के मुकाबले काफी सस्ती होती है। 1 किलो चांदी की कीमत 15 ग्राम सोने के बराबर मानी जा सकती है। भारत में चांदी का इस्तेमाल ज्यादातर पायल और अंगूठियों के रूप में किया जाता है।

चांदी का उपयोग भारत में खाने में भी किया जाता है। भारत में आप सभी मिठाइयों को चांदी के वर्क के साथ देख सकते हैं। चांदी के वर्क वाली मिठाई भी लोग बड़े चाव से खाते हैं। आप इस पेज पर भारत में चांदी की कीमत देख सकते हैं। इसके साथ ही आप देश के अलग-अलग शहरों में चांदी की कीमत भी देख सकते हैं.

आज भारत में चांदी की कीमत – चांदी की कीमत प्रति किलो, भारतीय रुपये में
चांदी के एक ग्राम की कीमत
आज की चांदी की कीमत
कल
दैनिक चांदी की कीमत में परिवर्तन
1 ग्राम ₹ 56.90 ₹ 57 – 0.10
8 ग्राम ₹ 455.20 ₹ 456 – 0.80
10 ग्राम ₹569 ₹570-1
100 ग्राम ₹ 5,690 ₹ 5,700 -10
1 किलो ₹56,900 ₹57,000–100

Gold Silver Price
photo by google

भारत में चांदी की मांग

Gold Silver Price अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी की कीमतें कई कारकों पर निर्भर करती हैं, जिनमें मुद्रास्फीति कारक, डॉलर की अस्थिरता, वैश्विक बाजार में गिरावट आदि शामिल हैं। और यदि निवेशक जोखिम नहीं लेना चाहते हैं, तो वे अपना पैसा चांदी या सोने में निवेश करते हैं।

चांदी के बारे में रोचक तथ्य चांदी एक बहुत ही निंदनीय धातु है।

यह किसी भी कागज से पतला हो सकता है। जानकारों के मुताबिक 30 ग्राम चांदी से करीब ढाई किलोमीटर लंबा तार बनाया जा सकता है। हालांकि, सोना चांदी की तुलना में अधिक लचीला है। 30 ग्राम सोना 8 किमी लंबे तार में बनाया जा सकता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments