Wednesday, February 8, 2023
Homeराष्‍ट्रीयGold Silver Price: आज फिर बदले सोने चांदी के भाव में उतार...

Gold Silver Price: आज फिर बदले सोने चांदी के भाव में उतार चढ़ाव

Gold Silver Price: आज फिर बदले सोने चांदी के भाव, जाने कितना ऊपर चढ़ा सोने का भाव साल का आखरी महीना शुरू हो गया है और इस महीने के पहले दिन ही सोने चांदी के दामों में अच्छा खासा उछाल देखने को मिला है। अंतराष्‍ट्रीय बाजार में आज, गुरुवार 1 दिसंबर को सोने और चांदी के रेट में खूब तेजी दिखी हैं. वहीं, भारतीय वायदा बाजार में भी सोने-चांदी के भाव में मिला-जुला रुख देखने को मिल रहा है. मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर सोने का भाव (MCX Gold Price) शुरुआती कारोबार में 0.03 फीसदी टूट गया है. वहीं, वायदा बाजार में आज चांदी (Silver price Today) में 1.85 फीसदी की जोरदार तेजी आई है.

वायदा बाजार में क्या रहा दिन का हाल

Gold Silver Price:साल के आखरी महीने के पहले दिन गुरुवार को भारतीय वायदा बाजार में 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव सुबह 9:10 बजे तक जो कल के बंद भाव से 18 रुपये गिरावट के साथ 52,462 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था. वही मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज चांदी में तेजी देखी जा रही है. चांदी का भाव आज कल के बंद भाव से 1,150 रुपये बढ़कर 63,390 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार ये रहा सोने चांदी का भाव

Gold Silver Price:वही बात की जाए अंतरराष्‍ट्रीय बाजार की तो यहाँ पर तो सोने और चांदी के भाव बहुत तेजी के साथ चढ़ रहे है. सोने का हाजिर भाव आज 1.51 फीसदी चढ़कर 1,775.25 डॉलर प्रति औंस हो गया है. वहीं, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में चांदी का भाव भी आज 5.14 फीसदी उछलकर 22.31 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

Gold Silver Price: आज फिर बदले सोने चांदी के भाव में उतार चढ़ाव

Gold Silver Price
photo by google

5% की बढ़ोतरी के साथ ख़त्म हुआ था नवंबर का महीना

Gold Silver Price:भारत में पिछले महीने नवंबर में सोने की कीमतें लगभग 5% यानी 2,500 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गई. लेकिन, सोना अभी भी अपने रिकॉर्ड लेवल से 3000 रुपये सस्ता मिल रहा है. अगस्त 2020 में सोने के दाम 56,200 रुपये के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए थे.

क्या कहती है मनीकंट्रोल की रिपोर्ट

Gold Silver Price:हाल ही में प्राप्त हुई मनीकॉन्ट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया , एक्सिस सिक्‍योरिटीज के देवेया गगलानी का कहना है कि मौजूदा आर्थिक परिदृश्य और भू-राजनीतिक तनाव से सर्राफा कीमतों को समर्थन मिल सकता है. टेक्निकल फ्रंट पर 52500-52400 रुपये सोने के लिए अच्छा सपोर्ट जोन है. इस सप्ताह कीमतें 52,500 रुपये और 53,200 रुपये के बीच कारोबार कर सकती हैं.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments