Gehu ko Ghun Se Kese Bachaye : गेहूं-चावल में घुन और कीड़े से लंबे समय तक बचाने का घरेलू उपाय

Gehu

Gehu

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Gehu ko Ghun Se Kese Bachaye : हम अनाज को घर पर ही स्टोर कर लेते हैं, लेकिन अगर उसे ठीक से नहीं रखा जाए तो उसमें कीड़े या घुन लग जाते हैं। इसलिए उन्हें संभाला और संग्रहीत किया जाना है। कई बार बक्सों के ढक्कन ठीक से बंद नहीं होते यानि हवा की जकड़न के अभाव में दानों में घुन लग जाते हैं जिससे दाना खराब हो जाता है।

गेहूं को घुन से बचाने के जैविक तरीके | गेहूं को कीड़ों से कैसे बचाए | wheat  store | agritech rishi - YouTube
Gehu

इसके साथ ही एक बात और भी है कि गीले हाथों के कारण दानों और घुन आदि में नमी पहुंच जाती है। ऐसे में मूत के दानों का सेवन कभी-कभी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। इसलिए, अनाज को संरक्षित करना महत्वपूर्ण है ताकि आप इसे लंबे समय तक सुरक्षित रख सकें। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं…..

दुकान में रखे अनाज का सबसे बड़ा दुश्मन खपरा बीटल है। इसे Gehu की घुन भी कहते हैं। इससे दुकान में रखी फसल को सबसे ज्यादा नुकसान होता है। इससे दानों का चूर्ण निकलने लगता है। और दाना खोखला हो जाता है। गेहूं के भंडारण से पहले उसका उपचार करना आवश्यक है। इसका इलाज कई तरह से किया जाता है। उदाहरण के लिए, गेहूं को तेज धूप में सुखाकर, उसे रसायनों से उपचारित करके। गेहूं को स्टोर करने से पहले उसे अच्छी तरह धूप में सुखा लें।

Gehu में 10% से अधिक नमी नहीं होनी चाहिए। आप जिस गेहूं को स्टोर करने जा रहे हैं, उसका भी इलाज किया जाना चाहिए। इसके लिए मैलाथियान (50%) के एक भाग को 100 भाग पानी में मिलाकर घोल तैयार कर लें। अब इस तीन लीटर के घोल का 100 वर्ग मीटर में अच्छी तरह छिड़काव करें। इसके बाद अनाज का भंडारण करना चाहिए।

चावल को कीड़ों और घुन से लंबे समय तक बचाना है तो आप इसमें पुदीने के सूखे पत्ते डाल दें। आप चावल में नीम के पत्ते भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से उसमें से कीड़े भी नहीं निकलते।

Gehu

करेले के सूखे छिलकों को आप चावल में मिलाकर भी रख सकते हैं, जिससे कीड़ों से भी बचाव होगा।

दालों को घुन से बचाने के लिए गर्मी के मौसम में कुछ नीम के पत्तों को दालों के कंटेनर या कंटेनर में रख दें। इससे दालों में घुन से बचाव होगा।

अगर आप दालों को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उन पर सरसों का तेल लगाएं। फिर इन्हें धूप में सुखाकर बक्सों में रख दें। ऐसा करने से दालें खराब नहीं होंगी.

उन बक्सों को साफ करें जिनमें आप अनाज और दालें जमा करते हैं। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि इनमें बिल्कुल भी नमी न हो। जहां नमी जमा होने से अनाज खराब होने का खतरा रहता है, वहीं इससे कीट भी पनपते हैं। इसलिए साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।

1 जून से बदल जाएंगे 5 नियम, LPG सिलेंडर,vehicle insurance की कीमतें होम लोन, देखे पूरी जानकारी

Job Requirements: भारतीय खाद्य निगम में 4710 पदो पर निकली बम्पर भर्ती,8वीं 10वीं पास कर सकते आवेदन,जाने कैसे करे अप्लाई

Systematic Investment Plan: 30 साल तक हर महीने 500 रु करें जमा, इतना फंड हो जाएगा तैयार

Saria Rate :सरिया के रेट में फिर आई ग‍िरावट,घर बनाने वालों को राहत, देखें अब क्‍या है रेट

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *