Monday, February 6, 2023
Homeराष्‍ट्रीयGanga Vilas :गंगा विलास रिवर क्रूज की लहरों पर शाही सवारी, वाली...

Ganga Vilas :गंगा विलास रिवर क्रूज की लहरों पर शाही सवारी, वाली सुविधाओं के साथ जन्नत के मजे, किराये से लेकर बुकिंग तक पूरी डिटेल

Ganga Vilas River Cruiser: गंगा की लहरों पर शाही सवारी, राजा-महाराजाओं वाली सुविधाओं के साथ जन्नत के मजे, किराये से लेकर बुकिंग तक पूरी जानकारी। MV गंगा विलास क्रूज गंगा की लहरों पर तैरते 5 स्‍टार होटल जैसा है। शुक्रवार को वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी ने गंगा विलास क्रूज को हरी झंडी दिखाई। देश की सबसे पवित्र नदी पर तैरते हुए यह असम के डिब्रूगढ़ तक जाएगा। बीच में बांग्लादेश के कुछ स्‍टॉप भी हैं।

कुल 3,200 किलोमीटर की यह यात्रा रास्‍ते में 50 टूरिस्ट साइट्स पर रुकते-रुकते 51 दिन में पूरी होगी। 51 दिन के पैकेज की कीमत 13 लाख रुपये तय की गई है। गंगा विलास क्रूज को कोलकाता बेस्ड अंतरा लग्जरी रिवर क्रूज नाम की कंपनी ने उतारा है। इसके फाउंडर और सीईओ राज सिंह के अनुसार, लॉन्‍च से पहले ही क्रूज पूरी तरह बुक हो चुका है। इस शाही जहाज का रूट मैप क्या है, कौन-कौन से टूरिस्‍ट प्‍लेसेज कवर होंगे, टिकट बुकिंग का तरीका और कीमत से लेकर हर बात जानिए।

2020 में शुरू हुआ था गंगा विलास रिवर क्रूज का काम

Ganga Vilas :गंगा विलास रिवर क्रूज की शुरुआत 2020 में होनी थी मगर कोविड आ गया। आखिरकार 13 जनवरी 2023 से इसका सफर शुरू हुआ। पहली ट्रिप में गंगा विलास क्रूज पर 32 टूरिस्‍ट सवार होंगे। ये सभी स्विट्जरलैंड से आए हैं। भारत में बना यह रिवर क्रूज 62 मीटर लंबा और 12 मीटर चौड़ा है। क्रूज पर तीन डेक और 18 सुइट्स हैं। हर सुइट का साइज 360-380 वर्गफीट है।

photo by google

यह विलास बेरोजगार युवाओ को रोजगार का देगी मौका

Ganga Vilas :क्रूज टूरिज्म का ये नया दौर इस क्षेत्र में हमारे युवा साथियों को रोजगार-स्वरोजगार के नए अवसर देगा। विदेशी पर्यटकों के लिए तो ये आकर्षण होगा ही, देश के भी जो पर्यटक पहले ऐसे अनुभवों के लिए विदेश जाते थे… वो भी अब पूर्वी-उत्तर पूर्वी भारत का रुख कर पाएंगे। ये क्रूज जहां से भी गुजरेगा वहां पर विकास की नई लाइट तैयार करेगा। क्रूज टूरिज्म के लिए ऐसी ही व्यवस्थाएं हम देशभर की नदी जलमार्गों में तैयार कर रहे हैं।

मात्र 51 दिनों 5 राज्यों से होकर बांग्लादेश गुजरेगा गंगा विलास क्रूज

photo by google

अगले 51 दिनों में गंगा विलास क्रूज भारत के पांच राज्‍यों और बांग्‍लादेश से होकर गुजरेगा। वाराणसी से डिब्रूगढ़ के बीच यह करीब 3,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगा। भारत और बांग्‍लादेश के बीच इनलैंड वाटर ट्रांजिट और ट्रेड प्रोटोकॉल है जिसके तहत इनलैंड जहाज कुछ तय रूट्स के जरिए दूसरे देश से गुजर सकते हैं।

जानिए कहा से होगी गंगा विलास की शुरुवात

Ganga Vilas :MV गंगा विलास की यात्रा वाराणसी के घाट पर ‘गंगा आरती’ से शुरू होगी। इसके बाद यह सारनाथ की ओर बढ़ेगा। करीब 50 टूरिस्‍ट स्‍पॉट्स तय किए गए हैं जहां यह क्रूज जाएगा। इनमें सुंदरबन के जंगलों से लेकर काजीरंगा नैशनल पार्क तक शामिल हैं। पटना, साहिबगंज, कोलकाता, ढाका और गुवाहाटी जैसे बड़े शहरों में भी इसके स्‍टॉपेज होंगे।

photo by google

गंगा विलास में मिलती है आलिशान राजा-महाराजाओ वाली सुविधाएं

गंगा विलास क्रूज पर आलीशान सुविधाएं मिलेंगी। इसमें ओपन स्‍पेस, बालकनी, 40 सीटर रेस्टोरेंट रूम और स्‍टडी रूम, डायनिंग रूम, सी एंटरटेनमेंट रूम, सन डेक, लाउंज बार, स्‍पा एंड फिटनेस सेंटर भी है।

जानिए गंगा विलास का कितना है किराया

Ganga Vilas
photo by google

गंगा विलास क्रूज की यात्रा शाही है और उसका किराया भी। 51 दिन की ट्रिप का किराया 15,300 डॉलर या करीब 13 लाख रुपये है। यानी एक रात के लिए करीब 25,000 रुपये चुकाने होंगे। टिकट के दाम भारतीय और विदेशियों, दोनों के लिए एक ही हैं।

Ganga Vilas :गंगा विलास की टिकट बुक करने के लिए इस ऑनलाइन विजिट करे

  • बनारस से डिब्रूगढ़ तक की यात्रा का प्रति यात्री खर्च 13 लाख रुपये है।
  • कोलकाता से बनारस तक के 12 दिन की यात्रा का पैकेज 4 लाख 37 हजार रुपये है।
  • चार दिन के इनक्रेडिबल बनारस पैकेज की कीमत 1 लाख 12 हजार रुपए है।

MV गंगा विलास क्रूज का टिकट अंतरा की वेबसाइट www.antaracruises.com से बुक किए जा सकते हैं।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments