Wednesday, February 8, 2023
Homeधर्मGanesh Chaturthi 2022: बाप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए करे लाल सिंदूर...

Ganesh Chaturthi 2022: बाप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए करे लाल सिंदूर का प्रयोग,जानिए पूरी जानकारी

Ganesh Chaturthi 2022गणेश जी को बुद्धि, सुख और समृद्धि का दाता कहा जाता है। 10 दिवसीय गणेश चतुर्थी उत्सव 31 अगस्त से शुरू हो रहा है। इस दिन लोग बप्पा को घर में धूमधाम से स्थापित करते हैं। धार्मिक ग्रंथों के अनुसार इसी दिन सुख-समृद्धि के दाता भगवान गणेश का जन्म हुआ था। कहा जाता है कि जहां भगवान गणेश का वास होता है, वहां रिद्धि-सिद्धि, शुभ-लाभ भी निवास करते हैं।

Ganesh Chaturthi 2022वह भगवान गणेश की विधिवत पूजा से प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर आशीर्वाद देते हैं। उनकी सभी कठिनाइयां दूर हो जाती हैं और सभी कार्य बिना किसी बाधा के पूरे हो जाते हैं। गणेश चतुर्थी पर बप्पा को प्रसन्न करने के लिए भक्त उन्हें महंगी चीजें चढ़ाते हैं। इसी तरह सिंदूर भी भगवान गणेश को बहुत प्रिय है। गणेश चतुर्थी के मौके पर जानिए माथे पर क्यों लगाया जाता है सिंदूर, इसके फायदे और नियम।

गणेशजी को सिंदूर क्यों प्रिय है?

Ganesh Chaturthi 2022पौराणिक कथाओं के अनुसार, गणेश ने बचपन में सिंदूर नाम के एक राक्षस का वध किया था और उसके शरीर पर अपना खून बहा दिया था। तभी से गणेश जी को सिंदूर बहुत प्रिय बताया जाता है। ऐसा माना जाता है कि स्नान के बाद भगवान गणेश को लाल सिंदूर चढ़ाने से भगवान गणेश की कृपा मिलती है। घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और हर काम में सफलता मिलती है।

सिंदूर चढ़ाने के फायदे

Ganesh Chaturthi 2022कहा जाता है कि भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाने से व्यक्ति को शांति और समृद्धि की प्राप्ति होती है। वहीं सिंदूर चढ़ाने से शीघ्र ही विवाह हो जाता है। संतान प्राप्त होती है। इसके साथ ही बुद्धिमान और स्वस्थ संतान की प्राप्ति के लिए गणपति को सिंदूर भी चढ़ाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर घर से बाहर निकलते समय भगवान गणेश को सिंदूर चढ़ाया जाता है, तो उन्हें अच्छी खबर मिलेगी। ज्योतिष के अनुसार, गणेश को केवल सिंदूर ही अर्पित करना चाहिए, भले ही वह काम या साक्षात्कार के लिए जा रहा हो।

गणेश जी को यह सिंदूर चढ़ाएं

Ganesh Chaturthi 2022सबसे पहले स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनें। इसके बाद गणेश जी की पूजा करें। उत्तर या ईशान कोण की ओर मुख करके बैठें। मूर्ति पर गणेश जी या जल छिड़कें और गाय के घी का दीपक जलाएं। लाल फूल और दूर्वा घास का प्रसाद। फिर मंत्र जाप करते हुए गणेश जी का लाल सिंदूर अपने माथे पर लगाएं। इसके बाद गणेश जी को मोदक या उनकी पसंदीदा वस्तु का भोग लगाएं। इस तरह गणेश जी की पूजा पूरी होती है।

गणेश मंत्र

सिंदूरम शोभनं रक्तम सौभाग्यम सुखवर्धनम।

https://youtu.be/_PWxDy8B–4

Ganesh Chaturthi 2022शुभदं कामदं चैव सिंदूरम प्रतिग्रहम… गणेश चतुर्थी पर बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करना बहुत शुभ माना जाता है जैसे मोदक, लड्डू, लाल फूल, केला, अमरूद आदि। एक ऐसी चीज है जो भगवान को बहुत प्रिय है और वह है सिंदूर लाल। जी हां, गणेश चतुर्थी पर गजानन को लाल सिंदूर चढ़ाएं। हालांकि भगवान को लाल सिंदूर चढ़ाने का भी एक नियम है। आइए जानते हैं क्या है नियम।

Ganesh Chaturthi 2022: बाप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए करे लाल सिंदूर का प्रयोग,

इसलिए, यह अच्छा है कि सिंदूर, किंवदंती के अनुसार, बचपन में, गणेश ने सिंदूर नाम के एक राक्षस को मार डाला और उसके पूरे शरीर पर अपना खून लगा दिया। तब से, उन्हें लाल रंग, विशेष रूप से लाल फूल और सिंदूर से प्यार है।

इस तरह भगवान गणेश के घर में सिंदूर लाकर सबसे पहले उन्हें स्नान कराएं। फिर उत्तर या उत्तर पूर्व की ओर मुख करके बैठ जाएं और बप्पा को लाल सिंदूर चढ़ाएं। आप लाल सिंदूर से भगवान के माथे पर तिलक करें और लगातार गणेश मंत्र का जाप करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से व्यक्ति को भगवान की कृपा प्राप्त होती है। और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

Ganesh Chaturthi 2022
Ganesh Chaturthi 2022

शुभ कार्य में कोई बाधा नहीं आएगी, गणेश लाल सिंदूर चढ़ाने से उसे किसी भी शुभ कार्य में बाधा नहीं आती है। यदि कोई अकेला व्यक्ति सिंदूर चढ़ाता है तो उसे मनचाहा जीवनसाथी मिलता है। वहीं संतान प्राप्ति के लिए गणेश जी को सिंदूर भी चढ़ाया जाता है। इसके अलावा काम, व्यापार से जुड़ी समस्या को दूर करने के लिए भी आपको यह उपाय करने की जरूरत है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments