अंबानी से लेकर Amitabh बच्चन तक पीते हैं इस डेयरी का दूध,जानिए कितनी कीमत है 1 लीटर दूध की

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Milk :- जानें कितनी है 1 लीटर दूध की कीमत,अंबानी से लेकर Amitabh बच्चन तक पीते हैं इस डेयरी का दूध

Jane ek litter dudh ki kimat :- दूध शरीर के लिए बहुत जरूरी है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं। वैसे दूध एक ऐसी चीज है जिसे गरीब से लेकर अमीर तक सभी पीते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अंबानी से अमिताभ बच्चन के घर कौन सा डेयरी दूध आता है और इसकी कीमत क्या है?

आपको बता दें कि महाराष्ट्र के पुणे शहर में एक आधुनिक और हाईटेक डेयरी है, जिसका नाम ‘भाग्यलक्ष्मी डेयरी’ है। मुंबई के अलावा इस डेयरी के दूध की आपूर्ति देश की कई बड़ी हस्तियों के घरों में की जाती है. भाग्यलक्ष्मी डेयरी की ग्राहक सूची में कई बड़ी हस्तियां शामिल हैं। अंबानी परिवार से लेकर सचिन तेंदुलकर, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार और ऋतिक रोशन जैसे सेलेब्स के घर तक इस डेयरी का दूध भी इसी डेयरी में जाता है .

इस डेयरी का दूध पीते हैं मुकेश, अमिताभ और सचिन, RO का पानी पीती हैं गायें,  जानें कितने रुपए लीटर है दूध | mukesh ambani sachin and amitabh bachchan  take milk from
Amitabh

डेयरी के मालिक देवेंद्र शाह Dairy owner Devendra Shah
इस डेयरी फार्म के मालिक देवेंद्र शाह हैं। पहले वे कपड़े का व्यवसाय करते थे, लेकिन बाद में उन्होंने अपना साहसी रूप खोल दिया। शाह ने सबसे पहले 175 ग्राहकों के साथ ‘प्राइड ऑफ काउ’ लॉन्च किया।

एक लीटर दूध की कीमत कितनी है What is the cost of one liter of milk
भाग्यलक्ष्मी डेयरी महाराष्ट्र के पुणे जिले में मंचर के पास स्थित है। इस डेयरी में एक लीटर दूध की कीमत करीब 152 रुपये है। यह डेयरी 35 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है, जहां 3000 से ज्यादा गायें हैं।

डेयरी में 3 हजार से ज्यादा गायें Dairy has more than 3 thousand cows
डेयरी में होल्स्टीन फ्राइजियन नस्ल की 3 हजार से ज्यादा गायें हैं। यह नस्ल स्विट्जरलैंड की है। इस प्रजाति की एक गाय रोजाना 25-28 लीटर दूध देती है। इन गायों की कीमत 90 हजार से 1.5 लाख रुपये तक है।

प्रतिदिन 25,000 लीटर दूध का उत्पादन Production of 25,000 liters of milk per day भाग्यलक्ष्मी डेयरी प्रतिदिन 25,000 लीटर दूध का उत्पादन करती है। यहां आधुनिक और स्वच्छ दूध उत्पादन प्रणाली के तहत दूध निकाला जाता है। यहां का दूध इस बात की पूरी गारंटी देता है कि यह उच्च गुणवत्ता का है।

25 हजार से अधिक ग्राहक more than 25 thousand customers
भाग्यलक्ष्मी डेयर फॉर्म के अब तक 25 हजार से ज्यादा ग्राहक हैं। उनके ग्राहक देश भर के विभिन्न शहरों से हैं। यहां के दूध की आपूर्ति उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम तक चारों दिशाओं के शहरों में की जाती है।

गाय पीती है आरओ का पानी Cow drinks RO water
यहां गायों का पूरा ख्याल रखा जाता है। यहां तक ​​​​कि उनके लिए बिछाई गई रबर की चटाई भी दिन में 3 बार साफ की जाती है। यहां गाय सिर्फ आरओ का पानी पीती हैं। गाय को सोयाबीन के अलावा अल्फा घास, मौसमी सब्जियां और मक्के का चारा दिया जाता है।
सब कुछ स्वचालित है
गाय के दूध को बॉटलिंग के रूप में निकालने से लेकर सब कुछ स्वचालित है। खेत में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को पहले अपने पैरों को कीटाणुरहित करना आवश्यक है।
दूध देने से पहले प्रत्येक गाय का परीक्षण Testing of each cow before milking
दूध देने से पहले प्रत्येक गाय का वजन और तापमान मापा जाता है। यदि कोई गाय बीमार पाई जाती है, तो उसे तुरंत अस्पताल ले जाया जाता है। दूध को साइलो में पाइप किया जाता है और फिर पाश्चुरीकृत किया जाता है और बोतलों में पैक किया जाता है।

फ्रीजिंग वैन से ग्राहक के घर पहुंचता है दूध Milk reaches the customer’s house by freezing van
देवेंद्र शाह की बेटी और कंपनी के मार्केटिंग हेड अक्षय शाह के मुताबिक, डिलीवरी वैन को फ्रीज करके पुणे से मुंबई रोजाना दूध की आपूर्ति की जाती है। पुणे से मुंबई पहुंचने में साढ़े तीन घंटे लगते हैं।

New LPG Price: LPG के भाव में आयी भारी गिरावट,जानिए क्या है नया रेट

Royal Enfield की सबसे सस्ती Bullet 350 इस दिन करेगी एंटर,फीचर्स और लुक के साथ जाने कीमत

Life style News: खड़े होकर पानी पीना पड़ सकता है बहुत महँगा,क्या है पानी पिने का सही तरीका जानिए

Devar Bhabhi Dance :- देवर भाभी का रोमांटिक डांस देख दूल्हा शर्मिंदा,DJ के पास जाकर दिखाए ऐसे तेवर देखे Video

नए अवतार में धूम मचने आ रही है Maruti Suzuki New Eeco Van, देखिये फीचर्स में क्या है

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *