free solar panel scheme: अब मुफ्त में लगाए घर की छत पर सोलर पैनल,बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा, जल्दी करे आवेदन

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

free solar panel scheme: अब मुफ्त में लगाए घर की छत पर सोलर पैनल,बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा,यहाँ से करे आवेदन

free solar panel scheme: अब मुफ्त में लगाए घर की छत पर सोलर पैनल,बिजली बिल से मिलेगा छुटकारा,यहाँ से करे आवेदन इन दिनों देश में बढ़ते बिजली बिल से हर कोई परेशान है, क्योंकि इन कंपनियों द्वारा लगातार कीमतें बढ़ाई जा रही हैं, ऐसे में इसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ता है, लेकिन इस बीच बिजली आप लोगों के लिए. इसी को लेकर हम लेकर आए हैं अहम खबर, अब आपको मिलेगी बिजली के बड़े बिलों से निजात, आइए आपको विस्तार से बताते हैं.

बता दें कि इन दिनों बिजली उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त बिजली व्यवस्था केंद्र सरकार द्वारा संचालित है। इस कार्यक्रम के तहत उपभोक्ता मुफ्त में बिजली का लाभ उठा सकेंगे, अब आप लोग सोच रहे होंगे कि यह कैसे हो सकता है? तो बता दें कि राज्य की इस योजना के अनुसार आपको सिर्फ अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने की जरूरत है और आप मुफ्त बिजली का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Get 40% Subsidy to Install Solar Panel on the Roof Top
free solar panel scheme

free solar panel scheme: इसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। हम जिस प्रोग्राम की बात कर रहे हैं उसे ‘सोलर रूफ सब्सिडी प्रोग्राम’ कहा जाता है। इस कार्यक्रम के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर रूफ लगा सकते हैं और बिजली की लागत का लगभग 30% से 50% तक चला सकते हैं। क्या कर सकते हैं। इस प्लान की सबसे अच्छी बात यह है कि खर्च 5-6 साल में चुका दिया जाएगा और आप अगले 19-20 साल तक धूप से मुफ्त बिजली ले सकेंगे। दूसरे शब्दों में, आपको कुल 25 वर्षों तक बिजली मिलेगी।

बता दें कि इस कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दी जाती है, 3KW तक के सोलर रूफ पैनल लगाने पर 40% तक की सब्सिडी दी जाएगी। जबकि 3KW के बाद 10KW तक 20% सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। आपको घर या कारखाने की छत पर स्थापित करने के लिए 1KW सौर ऊर्जा के लिए कम से कम 10 m2 स्थान की आवश्यकता है।

ईशा गुप्ता ने साड़ी पर ऐसा ब्लाउज पहने घर से निकलीं, लोगो ने कहा- बाबा निराला के पास जा रही हो क्या ?

कपडे उतार कर रात में विदेशी लड़को के साथ पार्टी करते नजर आयी शाहरुख खान और श्रीदेवी की बेटी,देखिये

TVS Apache : 38 हजार रु में घर ले जाये ये दमदार बाइक,जाने पूरी जानकारी

पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

राकेश झुनझुनवाला के इस स्टॉक में गिरावट के बाद आई जोरदार रिकवरी, Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *