Sunday, February 5, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलचेहरे से अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने के लिए अपनाएं ये...

चेहरे से अनचाहे मस्सों को जड़ से हटाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, चंद दिनों में दिखने लगेगा फर्क

मस्से चेहरे पर ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर उग सकते हैं। यूं तो मस्से-तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय आजमाकर भी इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं।

Home Remedies For Warts: चंद दिनों में मस्सों को जड़ से करना है गायब तो  आजमाएं ये घरेलू तरीके, हफ्तेभर में हो जाएंगे गायब
चेहरे

Mole Removal Home Remedies: बेदाग खूबसूरत त्वचा का सपना हर कोई देखता है। लेकिन चेहरे की ये खूबसूरती उस समय फीकी पड़ जाती है जब चेहरे पर किसी जगह मस्सा उग आए। मस्से चेहरे पर ही नहीं शरीर के किसी भी अंग पर उग सकते हैं। यूं तो मस्से-तिल हटाने के लिए लेजर थेरेपी का उपयोग किया जाता है, लेकिन आप कुछ घरेलू उपाय आजमाकर भी इन अनचाहे मस्सों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे। 

चेहरे से तिल-मस्से हटाने के घरेलू उपाय-

अरंडी का तेल और बेकिंग सोडा-
मस्से और तिल हटाने के लिए एक चम्मच अरंडी के तेल में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसे तिल पर लगाकर रात भर छोड़ दें।

नानास का रस-
मस्सा हटाने के लिए ताजा अनानास का रस निकालकर उसमें रूई डुबोकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। उसके बाद उस क्षेत्र को चिपकने वाली पट्टी या टेप से ढंक दें। इसे कुछ घंटों के लिए तिल पर रहने दें और बाद में सामान्य पानी से धो लें। जल्‍दी परिणामों के लिए नियमित रूप से इस प्रक्रिया को दोहराएं।

प्‍याज-
एक छोटे प्‍याज को पीसकर उसका बारिक पेस्ट बनाकर तिल पर लगाकर करीब  एक घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें। इस प्याज को कुछ हफ्ते रोज लगाएं। 

सेब का सिरका-
सेब के सिरके में मैलिक और टार्टरिक नामक एसिड होते हैं, जो तिल या मस्सों को हटाने में मददगार होते हैं। तिल हटाने के लिए आप एक कॉटन पैड में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर लगाकर तिल पर करीब घंटे भर के लिए लगा रहने दें। दो-तीन बार ऐसा करने से तिल हट जाएंगे।

लहसुन-
तिल को हटाने के लिए लहसुन की कलियों को पीसकर उनका पेस्ट तैयार कर लें और इस पेस्ट को तिल पर लगाएं। इसके ऊपर से चिपकने वाली पट्टी लगा दें और रात भर के लिए छोड़ दें।

Vastu Tips : घर में इस तरह के है पौधे तो,हटा दो तुरंत वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी

हौंडा कंपनी अगस्त में लांच कर सकता है Forza 150 स्कूटर, लुक और फीचर्स देख हो जाओगे दीवाने

Salman Khan Video: हथियार के लाइसेंस के लिए पुलिस स्टेशन पहुंचे सलमान खान, पहले पुलिस वालों ने फिर लोगों ने घेरा

Indian Railway: इंडियन रेलवे के नौ स्टेशनो पर 1 अगस्त से प्राइवेट कर्मचारीयो की होगी तैनाती

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments