Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलFennel Seeds For Weight Loss : वेट लॉस के लिए सौंफ खाने...

Fennel Seeds For Weight Loss : वेट लॉस के लिए सौंफ खाने के बेस्ट 2 तरीके

Fennel Seeds For Weight Loss : सौंफ के बीज शरीर से टॉक्सिक को खत्म करने में मदद करते हैं।

fennel for weight loss, Weight Loss Drink: 32 से 28 हो जाएगी आपकी कमर, अगर  इन चार तरीकों से खाएंगे सौंफ - how can you use saunf or fennel seeds for  weight
Weight Loss

मुक्त कणों से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सौंफ शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है। इससे डायबिटीज की सम्भावना काफी कम होती है।

सौंफ खाने के बहुत फायदे होते हैं, जिनमें पाचन, मेटाबॉलिज्म, बालों और स्किन की हेल्थ में सुधार करता है। सौंफ के बीज शरीर से टॉक्सिक को खत्म करने में मदद करते हैं। मुक्त कणों से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर सौंफ शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी कम करता है। इससे डायबिटीज होने की सम्भावना काफी कम हो जाती है। वजन घटाने के लिए अगर आप सौंफ को अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, तो इसके कई तरीके हैं। आइए, जानते हैं- 

सौंफ का पाउडर 
एक मुट्ठी सौंफ लें और उन्हें अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लें। इस पाउडर को स्वाद बढ़ाने के लिए पानी में नींबू डालकर भी पिया जा सकता है। पाउडर सौंफ पाउडर का उपयोग ‘चूरन’ बनाने के लिए भी किया जा सकता है जिसमें मेथी के बीज, काला नमक, हींग और मिश्री जैसी सामग्री स्वाद और बेहतर पाचन गुणों के लिए डाली जा सकती है। इसे हर दिन खाने से एस्ट्रागोल, फेनचोन और एनेथोल की उपस्थिति के कारण डाइजेशन बेहतर होगा। 

सौंफ का पानी
पानी के साथ सौंफ का सेवन आमतौर पर पेट में ऐंठन को कम करने और पाचन में सुधार करने के लिए किया जाता है। एक मुट्ठी सौंफ लें और उन्हें पानी से भरे गिलास में भिगो दें। इसे रात भर आराम करने दें और सुबह इसे पी लें। यह शरीर में विटामिन और खनिजों के अवशोषण को बढ़ाता है और इस तरह वजन कम करने में मदद करता है। ऐसे दो गिलास सौंफ के पानी का सेवन करें; एक सुबह और दूसरा शाम को। यह मोटापा कम करने का एक बेहतरीन उपाय है।

fennel for weight loss, Weight Loss Drink: 32 से 28 हो जाएगी आपकी कमर, अगर  इन चार तरीकों से खाएंगे सौंफ - how can you use saunf or fennel seeds for  weight
Weight Loss

सौंफ की चाय 
सौंफ के बीज से चाय बनाना बहुत आसान है। शाम की चाय के लिए पानी उबालते समय एक चम्मच सौंफ डालें। इसके अलावा, सौंफ डालते समय आधा बड़ा चम्मच गुड़ डालें और ज्यादा फायदों के साथ अपनी शाम की चाय का मजा लें। 

भूनी हुई सौंफ 
एक बड़ा चम्मच सौंफ लें और उन्हें धीमी आंच पर भूनें।  स्वाद के लिए थोड़ी मिश्री डालें और इसे हर भोजन के बाद खाने से पाचन में सुधार होता है। यह स्नैक्स की क्रेविंग को कम करता है। आप भुनी हुई सौंफ को पीसकर पाउडर भी बना सकते हैं और रोजाना इसका सेवन कर सकते हैं।

Fennel Seeds For Weight Loss : सौंफ के बीज शरीर से टॉक्सिक को खत्म करने में मदद करते हैं।

Hair Care 5 Tips for Oily Hair : मानसून में ऑयली हेयर का कैसे रखें ख्याल, जानें बेसिक टिप्स benefit

Entertainment News 2022: Ananya Panday ने Hot अनारकली सूट पहन चुराया फैन्स का दिल, हजारों में है सूट की कीमत..

Maruti 2022: मारुति को लगा बड़ा झटका, 42 हजार रुपए के डिस्काउंट के बाद भी कोई नहीं खरीद रहा ये कार benefit

Skin Care Tips: आपके फेस के लिए है क्या नुकसान दायक , जानिए new

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments