Tuesday, February 7, 2023
HomeऑटोमोबाइलElectric Scooter:जानिए ऐसे 5 दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो सस्ती भी है...

Electric Scooter:जानिए ऐसे 5 दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो सस्ती भी है और ज्यादा चलती भी है, जानिए डिटेल

Electric Scooter : पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को देख लोग इलेक्ट्रिक वाहनों पर शिफ्ट होते जा रहे है. ऐसे में आज हम आपको एक लेख में 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में जानकारी देंगे. जो 200km की दमदार रेंज देते है.

Okinawa Ridge plus
इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत ₹67,052 है. यह स्कूटर फुल चार्जिंग के बाद 120 किलोमीटर तक चल सकता है. दो से 3 घंटे के अंदर इसकी फुल चार्जिंग हो जाएगी. इसकी टॉप स्पीड 55किमी प्रति घंटा है.

देश के टू व्हीलर सेक्टर में इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर की मांग में पेट्रोल वाले स्कूटर और बाइक की तरह तेजी देखी जा रही है अगर आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने का प्लान बना रहे हैं लेकिन मौजूदा रेंज में से अपने लिए कोई स्कूटर पसंद नहीं कर सके हैं।

Electric Scooter : तो यहां हम बता रहे हैं उस इलेक्ट्रिक टू व्हीलर बनाने वाली कंपनी ओकिनावा के इलेक्ट्रिक स्कूटर ओकिनावा रिज प्लस के बारे में जो कम बजट में बढ़िया रेंज और फीचर्स के साथ आता है।

ओकिनावा रिज प्लस की बैटरी और मोटर पावर के बारे में बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.75 KWH क्षमता वाला लिथियम आयन बैटरी पैक दिया है जिसके साथ 1700 W पावर वाला बीएलडीसी मोटर लगाया गया है।

स्कूटर के डायमेंशन की बात करें तो इस स्कूटर की लंबाई 1740 एमएम, चौड़ाई 680 एमएम और ऊंचाई 1075 एमएम है जिसके साथ 160 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है।

Hero Electric Optima CX
Electric Scooter :
इस जबरदस्त स्कूटर की कीमत की बात की जाए तो यह ₹62,355 है.इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वेरिएंट उपलब्ध है. Siti speed (HX) और comfort speed (LX) है. फुल चार्जिंग पर 122किमी की स्पीड देगी. इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह 45 किमी प्रति घंटा है.

हीरो ऑप्टिमा CX और CX ER के बेहतरीन फीचर्स को जानने के बाद आप इस स्‍कूटर के बारे में सारी जानकारी जानने के लिऐ और भी उत्‍सुक हो जाऐंगे। रिमोट लॉक, एंटी-थेफ्ट अलार्म, वॉक असिस्टेंट, क्रूज कंट्रोल, यूएसबी मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, रिमोट कंट्रोल की, रिवर्स मोड, कॉम्बी ब्रेक सिस्टम, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम जैसे आधुनिक और शानदार फीचर्स इसमें मिल जाते हैं।

Electric Scooter:जानिए ऐसे 5 दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो सस्ती भी है और ज्यादा चलती भी है, जानिए डिटेल

Electric Scooter : गाड़ी के लेफ्ट हैंड साइड हैंडल में वॉक असिस्टेंट, क्रूज कंट्रोल और रिवर्स स्विच की बटन दी गई है। क्रूज कंट्रोल की मदद से आप इसकी स्पीड को लॉक कर सकते हैं, जिससे आपकी गाड़ी एक समान स्पीड से चलती रहेगी और स्कूटर की सवारी करते समय सवार को यह अधिक आरामदायक बनाता है।

रिवर्स मोड का उपयोग कर आप बिना किसी परेशानी के इसे पीछे की ओर कर पायेंगे, खासकर जब आप तंग पार्किंग स्थानों में फंस गए हों। वॉक असिस्ट यह मोड कभी गाड़ी में कोई समस्‍या आ जाऐ तब विशेष रूप से उपयोगी होता है। यह अधिकतम 5 किमी / घंटा के साथ ई-बाइक के साथ चलने और धक्का देने वाले व्यक्ति को थोड़ी सहायता प्रदान करता है।

Electric Scooter
photo by google

यूएसबी मोबाइल चार्जिंग पोर्ट की सहायता से आप चलते हुए आसानी से अपना मोबाइल चार्ज कर सकते हैं। सामान रखने के लिए मिडिल एरिया में स्पेस दिया गया है। थैली या बैग को हैंग करने के लिए हुक भी दिया गया है। रिमोट कंट्रोल की मिलती है। एंटी थेफ्ट अलार्म का सिस्टम इसमें है। ऑन बटन, ऑफ बटन, लॉक बटन, अनलॉक बटन दिया गया है।

Bounce Infinity E1
Electric Scooter :
इसकी क़ीमत ₹55,114 है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के दो वेरिएंट है. साथ ही इसमे पांच कलर ऑप्शंस उपलब्ध है. इसमें रियर और फ्रंट 2 डिस ब्रेक उपलब्ध है. इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो, यह 65किमी प्रति घंटा है. 4 से 5 घंटे में इसकी चार्जिंग फुल हो जाती है. फुल चार्जिंग पर, यह 85 की रेंज देगा.

Electric Scooter : बाउंस इनफिनिटी E1 इलेक्ट्रिक स्कूटर BLDC हब मोटर द्वारा ऑपरेट होता है, जो 83Nm का पीक टॉर्क और 65kmph की टॉप स्पीड का दावा करता है। इसमें दो राइडिंग मोड हैं ईको और पावर मिलते हैं। कंपनी का दावा है कि ईको मोड में 65km और पावर मोड में 55km की रेंज मिलती है। इनफिनिटी E1 भारत में बैटरी पैक के साथ और बिना बेचे जाने वाला अपनी तरह का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है। बैटरी पैक और चार्जर वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 68,999 रुपए है। वहीं बिना बैटरी वाले स्कूटर की कीमत 45,099 रुपए है। ये कीमतें FAME II और राज्य सब्सिडी के बाद हैं।

Electric Scooter : बाउंस के बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर का फायदा उन सभी ग्राहकों को मिलेगा जो स्कूटर चार्ज करना भूल जाते हैं। इस वजह से कंपनी ने अपने ई-स्कूटर में इस तरह की टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। स्कूटर में इस तरह की बैटरी को लगाया गया है जिसे आसानी से निकाला और लगाया जा सकता है। इतना ही नहीं, बैटरी को निकालकर घर के अंदर या किसी भी जगह पर चार्जर की मदद से चार्ज कर पाएंगे।

Ampere Zeal
Electric Scooter:
इस दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत ₹67,478 है. इसमें केवल एक ही वैरीअंट उपलब्ध है और 4 कलर ऑप्शंस दिए गए है. 5.5 घंटे में इसको फुल चार्ज किया जा सकता है. फुल चार्जिंग पर यह 75 km तक आसानी से चल सकती है. इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो यह 55 kimi प्रति घंटा चलेगा.

Ampere Magnus pro
इसकी क़ीमत ₹66,053 है.इसमें चार कलर ऑप्शंस दिए गए है. 5 से 6 घंटे के अंदर इसकी बैटरी फुल चार्ज हो जाएगी. फुल चार्ज होने के बाद यह 70 से 80 किलोमीटर तक चलेगा. इसकी टॉप स्पीड की बात की जाए तो, यह 55 किलोमीटर प्रति घंटा चलेगा.

Greaves Cotton’s e-mobility के Coo रॉय कुरियन ने कहा कि, कंपनी ने FAME II सब्सिडी में हुए संशोधन के बाद अपने व्हीकल्स की कीमत में कटौती की है. वहीं उन्होंने कहा कि, कंपनी कस्टमर की जरूरत के हिसाब से अपने इलक्ट्रिक व्हीकल्स को डेवलप कर रही है. साथ ही इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए कंपनी काम कर रही है.

photo by google

Electric Scooter : Ampere Zeal इलेक्ट्रिक व्हीकल की कीमत इससे पहले 68,990 रुपये थी. जिसमें कटौती के बाद अब इसकी एक्स शोरूम 59,990 रुपये हो गई है. वहीं इसके Magnus Pro की पहले कीमत 74,990 रुपये थी. जिसकी कीमत अब एक्स शोरूम 65,990 रुपये हो गई है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments