Wednesday, February 8, 2023
HomeऑटोमोबाइलElectric Scooter: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर 35 हजार से भी कम दाम में मिल...

Electric Scooter: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर 35 हजार से भी कम दाम में मिल रहा है जानिए फीचर्स और कीमत

Electric Scooter: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में एक के बाद एक नई कंपनियों की एंट्री हो रही है। अब इलेक्ट्रिक मोबिलिटी स्टार्टअप कंपनी बाज बाइक्स (Baaz Bikes) ने भी एंट्री कर ली है। कंपनी ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर बाज लॉन्च किया है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत बेहद कम है। कंपनी की मुताबिक, इसकी कीमत 35 हजार रुपए होगी। इस स्कूटर में बैटरी स्वैपिंग की सुविधा मिलेगा। यानी बैटरी स्वैपिंग स्टेशन से बैटरी को बदलकर नॉनस्टॉप सफर कर पाएंगे। इसकी टॉप स्पीड 25km/h है। जिसके चलते आपका ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत भी नहीं होगी। बाज ई-स्कूटर को IIT-दिल्ली स्थित ईवी स्टार्ट-अप द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है।

Electric Scooter
photo by google

35 हजार से भी कम में मिल रहा ये स्कूटर

90 सेकेंड में बदल जाएगी बैटरी
Electric Scooter: बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर को खासतौर पर डिलीवरी के तैयार किया गया गया है। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी सिर्फ 90 सेकेंड में बदली जा सकती है। ये उन लोगों के लिए बेहतर इलेक्ट्रिक स्कूटर हो जो दिनभर में 100km से ज्यादा का सफर कर सकते हैं। फिलहाल कंपनी ने इसकी रेंज को लेकर खुलासा नहीं किया है। इसे कंपनी के ऑफिशियल रेंटल पार्टनर के जरिए किराए पर भी लिया जा सकता है। स्कूटर की लंबाई 1624mm, चौड़ाई 680mm और ऊंचाई 1052mm है।

Electric Scooter: इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर 35 हजार से भी कम दाम में मिल रहा है जानिए फीचर्स और कीमत

इसकी टॉप स्पीड
Electric Scooter: बाज इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी में एल्युमिनियम केसिंग में फिट लिथियम-ऑयन सेल से लैस पॉड्स दिए हैं। इसका कुल वजन 8.2 किलोग्राम है। इसकी एनर्जी डेंसिटी 1028Wh है। यह IP68 रेटेड है, जिसका मतलब है कि यह वाटरप्रूफ और स्प्लैश प्रूफ है। स्कूटर में एक ऐसा सेफ्टी फीचर भी है, जो आग लगने, पानी भरने या इसी तरह की स्थिति का पता लगाकर राइजर को अलर्ट कर देता है। इसकी टॉप स्पीड 25km/h है। जिसके चलते इसे चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं है।

Electric Scooter
photo by google

स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरी
Electric Scooter: इसमें फाइंड माय स्कूटर बटन भी दिया गया है। जिसकी मदद से आप इसे पार्किंग में आसानी से लोकेट कर पाते हैं। स्कूटर पूरी तरह से कीलैस है। स्कूटर के फ्रंट में इविल फोर्क हाइड्रॉलिक सस्पेंशन सेटअप और रियर में इयूल शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। इसके स्वैपिंग प्लेटफॉर्म में 9 बैटरी को फिक्स किया जा सकता है। यानी आप आसानी से बैटरी को स्वैप कर पाएंगे। ये स्टेशन सभी तरह के मौसम के हिसाब से डिजाइन किया गया है। इसे बारिश और धूल के लिए ऑल वेदर IP65 रेटिंग दी गई है।

https://anokhiaawaj.in/mahindra-bolero-7-seater-top-all-terrain-vehicle-16/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments