Electric Charging station:इस जगह तैयार हुआ देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन, 24 घंटे में 1 हजार से अधिक वाहन होंगे चार्ज

gooogle image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Electric Charging station:पेट्रोल व डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं. ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदकर इस दिक्कत से बचा जा सकता है. ऐसे में इन गाड़ियों को चार्ज करने के लिए गुरुग्राम में देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार है.  

नई दिल्लीः देश के 5 राज्यों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. 10 मार्च को होने वाले मतगणना का इंतजार है. ऐसे में लोगों को जल्द तेल के दाम बढ़ने की आशंका है. इस बीच वाहन चालकों के लिए राहत भरी एक खबर है. गुरुग्राम में नया चार्जिंग स्टेशन तैयार हैं. आइए जानते हैं, क्या है इसकी खासियत.

googme image

चार्जिंग की दिक्कत होगी दूर

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते हुए दामों से वाहन चालक काफी परेशान हैं. इससे कई लोगों के घर का बजट तक बिगड़ गया है. ऐसे में लोगों की झुकाव अब इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ हो रहा है. हालांकि, इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को सबसे अधिक दिक्कत चार्जिंग को लेकर होती है. ऐसे में लोगों के लिए ये राहत भरी खबर है. गुरुग्राम में नया चार्जिंग स्टेशन तैयार हो चुका है. इससे इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को दिक्कत काफी हद तक दूर हो जाएगी.

V

देश का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के गुरुग्राम में भारत का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक व्हीकल (EV) चार्जिंग स्टेशन बनकर तैयार है. सेक्टर-86 में इस स्टेशन को Alektrify ने तैयार किया है. इसे रिकॉर्ड 30 दिनों में बनाकर तैयार किया गया है. नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रिक वीकल्ज (NHEV) ने स्टेशन को शुरू कर दिया है.

गुरुग्राम में 2 हुए स्टेशन

इससे पहले अब तक का सबसे बड़ा चार्जिंग स्टेशन गुरुग्राम के ही सेक्टर-52 में था. इसे पिछले महीने ही शुरू किया गया था. इसमें गाड़ियों को चार्ज करने के लिए 100 पॉइंट्स बने हुई थे. अब नए स्टेशन को मिलाकर गुरुग्राम में देश के 2 सबसे बड़े इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन बन चुके हैं.

स्टेशन में हैं 121 प्वाइंट 

इस स्टेशन पर वाहनों को चार्ज करने के लिए 75 AC, 25 DC और 21 Hybrid सहित कुल 121 चार्जिंग प्वाइंट हैं. कुल 121 पॉइंट्स होंगे. इससे 24 घंटे में 1000 इलेक्ट्रिक गाड़ियों को आराम से चार्ज किया जा सकेगा.

DC चार्जर से 1 घंटे में चार्ज होंगी गाड़ियां

एक AC चार्जर से इलेक्ट्रिक वाहन को पूरा चार्ज होने में 6 घंटे का समय लगता है और दिनभर में यह 4 गाड़ियों को चार्ज करता है. स्टेशन पर ऐसे 95 चार्जर हैं, जो पूरे दिन में 570 गाड़ियों को बिना रुके चार्ज कर सकते हैं. जबकि, एक DC फास्ट चार्जर एक कार को एक घंटे में चार्ज कर सकता है और 24 घंटे में 24 कारों को चार्ज कर सकता है. यहां ऐसे 25 चार्जर लगे हुए हैं जो एक दिन में 600 इलेक्ट्रिक कारों को चार्ज कर सकते हैं.

नोएडा में बनेंगे स्टेशन

वहीं, आने वाले दिनों में नोएडा-ग्रेटर नोएडा में भी ऐसे 2 स्टेशन लगाए जाने हैं. दोनों स्टेशनों को भी 60 दिनों में तैयार कर लिया जाएगा. वहीं, जयपुर-दिल्ली-आगरा हाइवे पर 30 और स्टेशन आवंटन के 90 दिनों के अंदर रिकार्ड समय में बनाए जाएंगे.

GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

NMDC recruitment 2022: एनएमडीसी लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के 29 पदों पर निकली भर्ती, देखिए डिटेल्स

Baroda UP Bank Recruitment: बड़ोदा यूपी बैंक में 205 पर भर्ती, 9000 रुपए सैलरी, barodaupbank.in पर करें आवेदन

Sapna Choudhary : सतना आई सपना चौधरी की तबीयत बिगड़ी, रीवा के संजय गांधी स्मृति हॉस्पिटल में कराया भर्ती

Entertainment News: आखिर क्यों Social Media पर ट्रोल हुए Karina- Saif, बेटे तैमूर के साथ आए थे नजर

Irctc Tourism: भारतीय रेलवे कम दाम में करा रहा धार्मिक स्थानों की यात्रा, जाने रेलवे के विशेष पैकेज में क्या है खास

GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

Ayodhya Ram Mandir:राम मंदिर निर्माण की सुरक्षा में तैनात सिपाही की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत।

MP Board Results 2022: शुरू हुई 10वीं-12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया, छात्रों को 6 विषयों में मिलेंगे बोनस अंक

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *