Wednesday, February 8, 2023
HomeऑटोमोबाइलElectric Bike: यामाहा की नई बाइक हुई लॉन्च,फीचर्स और माइलेज होगा तगड़ा...

Electric Bike: यामाहा की नई बाइक हुई लॉन्च,फीचर्स और माइलेज होगा तगड़ा हुआ खुलासा,जानिए क्या होगी कीमत New Bike Yamaha

Electric Bike: पुराने जमाने की सबसे प्रतिष्ठित बाइक्स में से एक, Yamaha Motor India की RX100 (Yamaha RX100) जल्द ही एक नए अवतार में फिर से सड़कों पर उतर सकती है। यामाहा मोटर इंडिया के चेयरमैन ईशिन चिहाना ने बिजनेसलाइन को बताया कि वे कंपनी की लोकप्रिय RX100 बाइक को भारत में लाना चाहते हैं। चूंकि Yamaha RX100 टू-स्ट्रोक बाइक थी, इसलिए BS-VI इंजन के साथ इसका पालन करना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कंपनी भारत में नए इंजन और आधुनिक डिजाइन के साथ RX100 को फिर से लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Electric Bike: यामाहा की नई बाइक हुई लॉन्च,फीचर्स और माइलेज होगा तगड़ा हुआ खुलासा,जानिए क्या होगी कीमत New Bike Yamaha

बाइक कब लॉन्च होगी?

बाइक के लॉन्च के समय के बारे में पूछे जाने पर, चिहान ने कहा कि नई RX100 को 2026 के बाद लॉन्च किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि Yamaha RX100 भारत में एक प्रतिष्ठित मोटरसाइकिल है, इसलिए हम इसे लॉन्च करने में जल्दबाजी नहीं करेंगे। हम उनके साथ ऐसा कोई जोखिम नहीं लेना चाहते जिससे उनकी छवि को नुकसान पहुंचे।

बंद होने के बाद भी मांग

आपको बता दें कि Yamaha RX100 का भारत में बाइक प्रेमियों के बीच एक अलग ही क्रेज है. Yamaha ने 1985 से 1996 तक इस बाइक का निर्माण किया था और यह अपने समय की सबसे शक्तिशाली 100cc बाइक्स में से एक थी। 26 साल के उत्पादन के बाद भी Yamaha RX100 की इतनी मांग है कि कंपनी अभी भी इसके स्पेयर पार्ट्स उपलब्ध कराती है.

Yamaha लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक स्कूटर

Electric Bike: यामाहा की नई बाइक हुई लॉन्च,फीचर्स और माइलेज होगा तगड़ा हुआ खुलासा,जानिए क्या होगी कीमत

यामाहा भी 2025 तक देश में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रही है। यामाहा मोटर इंडिया के चेयरमैन ईशिन चिहाना ने कहा कि कंपनी के इंजीनियर इस पर काम कर रहे हैं और उनके पास निश्चित रूप से 2025 तक भारत में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा। यामाहा के पास पहले से ही ताइवान में बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं। और यूरोप, इसलिए शुरू में कंपनी उन्हें भारत में आयात कर सकती है।

उन्होंने कहा कि कंपनी फिलहाल सभी विकल्पों पर विचार कर रही है। इसे पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू), पूरी तरह से खटखटाया इकाई (सीकेडी) या स्थानीय रूप से निर्मित इकाई के रूप में भी लॉन्च किया जा सकता है। ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश) और तमिलनाडु में अपने दो संयंत्रों में, यामाहा इंडिया 90 प्रतिशत से अधिक स्थानीयकरण के साथ भारत में अपने उत्पादों का निर्माण करती है, जहां से यह लगभग 30 देशों को निर्यात भी करती है।

चिहाना ने कहा कि वैश्विक दृष्टिकोण से भारत यामाहा इंडोनेशिया के बाद दूसरा सबसे बड़ा निर्यात केंद्र बनने की उम्मीद है। वर्तमान में, इंडोनेशिया 55-60 देशों को निर्यात करता है। अमेरिका, यूरोप और जापान निर्यात बाजारों के लिए भारत से अपने गंतव्यों का विस्तार करना चाहते हैं। कंपनी वर्तमान में भारत से लगभग 30 लाख दोपहिया वाहनों का निर्यात करती है, जबकि यामाहा का इंडोनेशिया संयंत्र सालाना लगभग 6.50-7 मिलियन यूनिट निर्यात करता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments