यूपी समेत अन्य राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान बहुत जल्द करेगा चुनाव आयोग, यूपी में 8 चरणों में मतदान संभव

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

लखनऊ। देश के मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चन्द्रा के नेतृत्व में निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर तैयारियों को परखा है। आयोग ने कोरोना तथा ओमिक्रान संक्रमण पर भी स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट भी ले ली है। पांच राज्यों में मतदाता सूची फाइनल होने के बाद शुक्रवार को निर्वाचन आयोग की बैठक होगी। इस बैठक के बाद ही पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का भी एलान संभव है।

उत्तर प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड, पंजाब, गोवा तथा मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपना कार्य पूरा कर लिया है। पांचों राज्यों का दौरा करने के बाद आयोग ने गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय से पांचों राज्यों की कोरोना वायरस तथा ओमिक्रोन संक्रमण की रिपोर्ट लेने के साथ वैक्सीनेशन का भी पूरा ब्यौरा प्राप्त कर लिया है।

खाना खाने की इन आदतों में आज ही करे सुधार ,नही तो हो सकता है बड़ा नुकसान

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को अपनी बैठक करेगा। माना जा रहा है कि इस बैठक के बाद पांचों राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान भी हो सकता है। चुनाव आयोग की तैयारी को देखकर लग रहा है कि पांचों राज्यों में जनवरी को आदर्श चुनाव आचार संहिता लग सकती है। निर्वाचन आयोग में शुक्रवार को आमतौर पर सीनियर अधिकारियों की बैठक होती है, लेकिन आज होने वाली बैठक पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को लेकर काफी अहम मानी जा रही है।

कहां कितने चरणों में हो सकता है मतदान का ऐलान

रिपोर्ट्स के मुताबिक उत्तर प्रदेश में 8 चरणों में मतदान कराए जा सकते हैं जबकि पंजाब में 3 चरणों में मतदान कराने का ऐलान संभव है. इसके अलावा मणिपुर में दो चरणों में, गोवा और उत्तराखंड में एक-एक चरण में मतदान कराने का ऐलान चुनाव आयोग कर सकता है.

जानकारी के मुताबिक 2017 में हुए विधानसभा के चुनाव की तारीखों की तरह ही इस बार भी फरवरी और मार्च के पहले हफ्ते तक चुनाव खत्म हो सकते हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 में समाप्त हो रहा है, जबकि अन्य चार राज्यों की विधानसभाओं का समय मार्च 2022 में अलग-अलग तिथियों पर समाप्त हो रहा है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *