MP में निर्वाचन आयोग ने दी राहत, बेटियों की शादी में PM सरकार अब देगी 50 हजार रूपए

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

MP में निर्वाचन आयोग ने दी राहत, बेटियों की शादी में सरकार अब देगी 50 हजार रूपए

MP. मध्य प्रदेश निर्वाचन आयोग में नगरीय विकास एवं पंचायत चुनाव के चलते मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के कार्यक्रमों को पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव अवधि में भी जारी रखा जा सकेगा. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना पर प्रमुख सचिव सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन विभाग के प्रस्ताव पर निर्वाचन आयोग ने मंजूरी दे दी है. पंचायत और नगरीय निकाय चुनाव की आचार संहिता लग जाने के कारण दिक्कत पैदा होने लगी थी. इस योजना में मध्यप्रदेश सरकार बेटियों को विवाह में 50 हजार रुपए की मदद करती है. यह रकम शादी के समय नकद राशि और सामग्री देकर खर्च की जाती है. चुनावी आचार संहिता की वजह से शादी के कार्यक्रम नहीं होने की बात उठ रही थी जिससे जरूरतमंद लोग अपनी बेटी के विवाह को लेकर चिंतित हो उठे थे.

बीकानेर में किन्नरों ने उठाया दो बहनों के शादी का खर्च, दोनों की शादी  धूम-धाम से कराइ – देशहित

क्या कहा MP निर्वाचन आयोग ने

कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार तथा विज्ञापन जारी नहीं किए जाने को कहा गया- आयोग के सचिव राकेश सिंह ने इसको लेकर दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम का प्रचार-प्रसार तथा विज्ञापन जारी नहीं किए जाने को कहा गया है। इसके साथ ही राजनीतिक दलों के व्यक्तियों और अभ्यर्थियों की इनमें सहभागिता भी नहीं होगी। सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन विभाग के प्रमुख सचिव को सामूहिक विवाह कार्यक्रम के बारे में ताजे निर्देश दिए गए हैं.

सशर्त मिली अनुमति

मुख्यमंत्री कन्या विवाह और निकाह योजना के तहत सामूहिक विवाह के कार्यक्रम को लेकर असमंजस की स्थिति थी। शुक्रवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने यह दिक्कत दूर कर दी. आयोग ने सामाजिक न्याय एवं निशक्तजन विभाग के पत्र पर सामूहिक विवाह के कार्यक्रमों को सशर्त अनुमति दे दी।

कार्यक्रम संपन्न कराने वाले अधिकारी कर्मचारियों को भी निर्देश

कार्यक्रम में शामिल होने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के बारे में भी निर्देश दिए गए – निर्वाचन आयोग ने कहा है कि कार्यक्रम में आदर्श आचार संहिता का पालन करना होगा। कार्यक्रम में शामिल होने वाले अधिकारियों-कर्मचारियों के बारे में भी निर्देश दिए गए हैं. इसके तहत यह सुनिश्चित करना होगा कि इससे चुनाव के काम में किसी प्रकार की बाधा उत्पन्न न हो।

Sonakshi Sinha – सोनाक्षी सिन्हा ने बिना किसी को बताए सगाई कर ली, दूसरी तरफ बेचारे सलमान खान चाहकर भी शादी नहीं कर सकते, जानिये क्या थी वजह

Sapna Choudhary Dance: सपना चौधरी ने ऐसे मटकायी कमर कि फैंस के दिलों की धड़कन हुई तेज, देखिये वीडियो

Mukesh Ambani: मुकेश अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान, सामने आई बड़ी खबर

Tata SUV – Tata SUV का शानदार लुक, दिखने में खूबसूरत और लाजवाब फीचर्स ,देखे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *