Elctriciety Bill Update:अब आएगा 0 रूपये बिजली बिल,ना हो परेशान,खूब चलाओ Cooler,Fans,AC

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Electricity Bill Update:अब आएगा 0 रूपये बिजली बिल,ना हो परेशान,खूब चलाओ Cooler,Fans,AC, आपको एक रुपया भी बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा, फिर आप चाहे घर में कितनी भी लाइट, पंखें, फ्रीज, एसी और कूलर ही क्या न चलाएं।

गर्मी के मौसम में बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को एक बड़ी सौगात देने जा रही है, अगर आप भी इस योजना के तहत काम करते हैं, तो आपको निश्चित ही हमेशा के लिए बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा। आपको एक रुपया भी बिजली बिल नहीं भरना पड़ेगा, फिर आप चाहे घर में कितनी भी लाइट, पंखें, फ्रीज, एसी और कूलर ही क्या न चलाएं। इसलिए अगर आप भी हमेशा के लिए बिजली बिल की समस्या से निजात पाना चाहते हैं, तो आज से ही इस काम में जुट जाएये, हो सकता है इससे आपको हर माह आने वाले भारी भरकम बिजली के बिल से हमेशा की निजात मिल जाए।

अगर आप भारी भरकम बिजली बिल से परेशान हो गए हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। बिजली कंपनी की एक योजना का लाभ अगर उठाया तो एक रुपए भी बिजली बिल नहीं आता है। इसके लिए बस एक तकनीक का सहारा लेना होता है। मध्यप्रदेश में कई लोग इस तकनीक का सहारा लेकर अपने बिल को एक रुपए भी नहीं आने दे रहे है। शहर में कुछ लोग ऐसे है, जिनके घर बिजली कनेक्शन नहीं है। असल में यह वो लोग है, जिन्होंने महंगी होती बिजली के बाद सौर उर्जा का सयंत्र लगवा लिया। अब न सिर्फ वे बिजली उत्पादन कर रहे है, बल्कि बिजली कंपनी को बिजली की बिक्री कर लाभ कमा रहे है। किसी ने डेढ़ लाख में तो कोई ने दो लाख रुपए का खर्च करके सौर उर्जा का सयंत्र लगवाया। अब इनको हर माह बिजली बिल में सबिसडी भी मिल रही है।

मिलेगा अच्छा वोल्टेज, नहीं होगी बिजली गुल

जिले में करीब 200 से अधिक उपभोक्ता ऐसे हैं, जिनको बिजली के जाने या अधिक वॉल्टेज होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसकी वजह इन लोगों ने अपने कदम सौर उर्जा की तरफ बढ़ा लिए है। एक बार इन लोगों ने निवेश किया, लेकिन हर बार के बिल से इनको मुक्ति मिल गई। इतना ही नहीं, बिजली कंपनी को बिजली देकर रुपए भी कमा रहे है।

जानिए कोन से क्षेत्र में हुई शुरुवात

शहर के कस्तुरबा नगर क्षेत्र की गली नंबर 6 में रहने वाले सीएल सालित्रा शिक्षा विभाग में उच्च पद पर है। उनके घर का मासिक बिल हर माह करीब 8 से 10 हजार रुपए आता था। करीब छह माह पूर्व उन्होंने सौर उर्जा की और कदम बढ़ाया 4 किलोवॉट का सयंत्र लगवाया। अब 400 यूनिट बिजली हर माह बना रहे है। कुल 9 पैनल लगाए गए, इसमे हर पैनल 445 वॉट का है। अब वे हर माह 75 से 100 यूनिट बिजली को उर्जा विभाग को दे रहे है। 4 किलोवाट का सौर उर्जा यंत्र घर पर लगाया है। इसकी लागत करीब 2 लाख रुपए आई थी। अब वे हर माह बिजली कंपनी को 75 से 100 यूनिट बिजली दे रहे है। इससे इनका बिल तो शून्य हुआ ही, इसके साथ – साथ अतिरिक्त बिजली उत्पादन से बिजली कंपनी इनको रुपए साल में एक बार रुपए देगी।

अब आएगा जीरो रूपये बिल

इसी प्रकार शहर के जवाहर नगर में आलोक कुमार ने 3 किलोवाट का सौर उर्जा के पैनल लगवाए। इनके यहां सौर उर्जा का पैनल लगने के पूर्व तक 12 से 15 हजार रुपए का बिल दुकान पर आता था। अब हालात यह है कि न सिर्फ खुद का बिल आना बंद हुआ, बल्कि अतिरिक्त उत्पादन करकेे बिजली कंपनी को हर माह औसतन 100 से 110 यूनिट बिजली दे रहे है। कुमार के अनुसार उन्होंने कुल 12 पैनल लगवाए है। इससे उनको लाभ हुआ। खर्च तो एक बार का हुआ, लेकिन हर बार के बिजली बिल से आराम मिल गया।सौर उर्जा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप न सिर्फ स्वयं के लिए बल्कि बिजली कंपनी के लिए भी उर्जा का उत्पादन करते है। ऐसे में बिल से राहत तो मिलती ही है, इसके साथ – साथ वर्ष में एक बार बिजली कंपनी खरीदी गई बिजली का भुगतान भी करता है।

Volodymyr Zelensky : राजधानी कीव छोड़कर भागे यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर जेलेंस्की!

Rashifal : 27 फरवरी को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का राशिफल

Vijaya Ekadashi 2022: विजया एकादशी का व्रत रखते समय इन उपाय को करने पर होगा लाभ, आएगी सुख समृद्धि

Hathi Ki Murti Ke Fayde: घर में हाथी की मूर्ति रखने पर होने लगेंगे चमत्कार, जीवन में होगी पैसों की बरसात

भांजा-भांजी संग Salman Khan ने किया डांस, दबंग टूर के स्टेज से वायरल हुआ वीडियो

Business – इस बिजनेस को शुरू करने के लिए देती है सरकार पैसा, होगी लाखों की कमाई

Periods का दर्द तुरंत होगा गायब बस कर लें छोटा सा ये काम…

2022 Maruti Suzuki Ertiga के लिए हो जाए तैयार! धाकड़ लुक और दमदार फीचर्स के साथ होली में दे रही दस्तक

 Ambani-Adani news- Ukraine पर रूस का हमला और अंबानी-अडानी के 88 हजार करोड़ का लगा झटका

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.