Education News: भारत के सबसे महंगे स्कूलों के बारे में जानें

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
Education,source by google

जानिए भारत के टॉप 5 सबसे महंगे स्कूलों के बारे में, 

हर माता-पिता का सपना होता है कि वो अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में पढ़ाएं, यही वजह है कि हमारे आसपास शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ा एक बाजार तैयार हो चुका है।

Education News:हर माता-पिता अपने बच्चे के जन्म के बाद से ही यह सोचने लगते हैं, कि वो अपने बच्चे को सबसे अच्छी शिक्षा देंगे। जिससे उनका बच्चा बड़ा होकर उनका नाम रौशन करे। प्राथमिक स्कूलों की हालत देखकर गरीब माता-पिता भी अपने बच्चों को प्राइवेट में ही पढ़ाना चाहते हैं, जिस कारण उन्हें अपने बच्चे को पढ़ाने के लिए मोटी फीस भरनी पड़ती है। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे की भारत के कुछ स्कूल ऐसे भी हैं,जिनकी फीस दुनिया के महंगे स्कूलों में से एक है।

Education,source by google

इनमें से कुछ स्कूल्स तो ऐसे हैं जिनकी फीस किसी आम आदमी की सैलरी से भी ज्यादा है। इन स्कूलों में भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के छात्र भी पढ़ने के लिए आते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको भारत के सबसे रॉयल स्कूलों के बारे में बताएंगे, जहां पढ़ना कई लोगों के लिए शायद सपना ही होगा। तो देर किस बात कीइन स्कूलों से जुड़े फैक्ट्स के बारे में-

सिंधिया स्कूल, ग्वालियर-

महाराजा माधो राव सिंधिया द्वारा 1897 में बनवाया गया था। यह स्कूल ग्वालियर शहर में करीब 110 एकड़ में फैला हुआ है, जहां सिर्फ लड़के ही दाखिला ले सकते हैं। हालांकि, ग्वालियर में लकड़ियों के लिए भी सिंधिया स्कूल ऑफ गर्ल्स मौजूद है। इस स्कूल के आसपास खूबसूरत पहाड़ देखने को मिलते हैं, जो इस स्कूल की लोकेशन को और खास बनाता है।

यहां पर प्रति 10 बच्चों के बीच में एक टीचर को अपॉइंट किया जाता है यह स्कूल 5वीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के बच्चों को शिक्षा देता है। इस स्कूल के डायरेक्टर माधव राव सिंधिया थे। शुरुआत में इस स्कूल में सिर्फ राजा-महाराजाओं, बड़े राजनीतिज्ञों और बिजनेसमैन के बच्चों को ही शिक्षा दी Education जाती थी। हालांकि, अब यह एक पब्लिक स्कूल है, जहां कोई भी पढ़ सकता है। इस स्कूल की फीस करीब 12,00,000 लाख रुपए है, जो कि अपने आप में ही एक बड़ी रकम है।

Education News:इस स्कूल से भारत की बड़ी हस्तियां पढ़कर निकली हैं, जिनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, सलमान खान, अरबाज खान, अनुराग कश्यप जैसे नामी-गिरामी लोग शामिल हैं।

मेयो कॉलेज, अजमेर –

सिंधिया स्कूल(बच्चों के लिए स्कूल चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान) की तरह ही मेयो कॉलेज भी बॉयज स्कूल है। इसे 1875 में मेयो के 6 वें अर्ल रिचर्ड बोर के द्वारा बनवाया गया था। यह भारत के सबसे पुराने बोर्डिंग स्कूलों में से एक है, 387 एकड़ की जमीन पर फैला हुआ यह स्कूल हर साल करीब 750 बच्चों को शिक्षा देता है।

यह भी पढ़ें :Whatsapp चलाते समय कर रहे यह गलती तो आपका भी account हो सकता है black

यहां भी 10 विद्यार्थियों में एक अध्यापक को रखा जाता है। इस स्कूल में हॉर्स राइडिंग, राइफल शूटिंग जैसे कई खेलों को शामिल किया गया है। इतना ही नहीं, यहां गोल्फ कोर्स, पोलो ग्राउंड और घोड़ों के अस्तबल भी मौजूद हैं। 1986 में भारत सरकार ने एक डाक टिकट इस स्कूल के नाम पर जारी किया था, जिसमें मेयो स्कूल की फोटो बनी हुई थी। बता दें, कि इस स्कूल की फीस भारतीय लोगों के लिए 6,50,000 और विदेशी लोगों के लिए करीब 13,00,000 रुपए तक है।

इस कॉलेज से कई महान हस्तियां पढ़कर निकली हैं, जिनमें जम्मू कश्मीर के आखिरी शासक महाराजा हरि सिंह बहादुर, लेखक इंद्र सिन्हा और टीनू आनंद शामिल हैं।

वुडस्टॉक स्कूल, मसूरी-

यह स्कूल उत्तराखंड राज्य के मसूरी में स्थित है, जो कि पहाड़ों की खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ है। इस स्कूल की स्थापना वर्ष 1854 में हुई थी। यह आजादी के पहले बने सबसे पुराने स्कूलों में से एक है। इस स्कूल की फीस 16 लाख रुपए है, जो भारत के सभी महंगे स्कूलों में से सबसे ज्यादा है।

Education,source by google

इकोल मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल, मुंबई-

यह स्कूल मुंबई के नामी-गिरामी स्कूलों में से एक है। इस स्कूल को 2004 में स्थापित किया गया। यहां शिक्षा जगत से जुड़ी हर सुविधा उपलब्ध कराई जाती हैं। खास बात यह है कि, इस विद्यालय को आईबी (अंतर्राष्ट्रीय बैकलॉरिएट) बोर्ड के द्वारा मान्यता मिली है।

यहां पर बड़े और अमीर लोगों के बच्चे पढ़ते हैं। जिस कारण यहां की फीस करीब 9,90,000 रुपए के आसपास है।

Vomiting In Travelling: अगर आप को सफर के दौरान होती है उल्टी तो अपनाये ये घरेलु नुस्खे, होगा तुरंत आराम

वेल्हम बॉयज स्कूल –

देहरादून( देहरादून में घूमें ये जगाहें) में स्थित यह स्कूल भारत के सबसे फेमस विद्यालयों में से एक है। इस स्कूल की फीस 5,70,000 रुपए के आसपास है। यह विद्यालय अपने कठोर नियम-कानून के लिए भी जाना जाता है। बता दें कि, इस विद्यालय में मशहूर राजनीतिज्ञ राजीव गांधी, मणिशंकर अय्यर, नवीन पटनायक, संजय गांधी, विक्रम सेठ जैसे बड़े प्रसिद्ध लोग पढ़े हुए हैं।

तो ये हैं भारत के 5 सबसे महंगे स्कूल, जहां पढ़ना आम लोगों के बजट के बाहर है। हमारा आज का यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो, तो इसे लाइक और शेयर करें। साथ ही ऐसे तथ्यों को जानने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ

IAS और IPS इन दोनों में से किसकी सैलरी होती है सबसे ज्यादा, जानें किसे मिलता है ज्यादा पॉवर

Crime News: घर में अकेली पोती को देख जागी दादा की हैवानियत, 6 साल की मासूम से किया बलात्कार

Goat Farming Business Loan- बकरी पालन बिज़नेस लोन योजनाएं,कैसे करे बकरी पालन,लोन कैसे प्राप्त करें ?

अडानी ग्रुप के इस बड़ी खबर के बाद, इस चीनी कंपनी के शेयर से निवेशकों को मिल रहा है जोरदार रिटर्न, जानिए ?

राकेश झुनझुनवाला बिग बुल के पोर्टफोलियो में शामिल SAIL के स्टॉक में जोरदार तेजी, क्या आप के आपस है ?

Weight Loss Tips: इस तरह खाये पपीता को घटने लगेगा वजन, जानें Weight Loss डाइट में कैसे शामिल करें पपीता ?

Ram Navami के दिन जरूर कर लें सिर्फ ये 2 काम, खुश हो जाएंगे भगवान श्रीराम

Water – मिट्टी के घड़े में पानी अमृत से कम नहीं, लाभ पढ़ कर प्रतिदिन पियेंगे पानी

Horoscope Today, 9 April 2022: शनिवार को इन राशियों पर मेहरबान रहेंगे शनि देव, जानें आज का राशिफल

Health Tips: चाय के साथ कभी ना खाएं ये 5 चीजें, पीछे पड़ जाएंगी बीमारियां

Skin Care Tips: पानी में ये 4 चीजें मिला कर पीजिये चेहरे पर आ जाएगी चमक, जानिए क्या है वो 4 चीजे ?

White Hair Problems Solution: सफेद बाल हो जाएंगे काले बस घर में मौजूद इन 3 चीजों करे इस्तेमाल जानिए ?

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.