क्या आप जानते है कि इस तरीके से चवन्नी-अठन्नी भी आपको बना देगी लखपति

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली: देश में सिक्कों का इतिहास काफी पुराना माना जाता है। कुछ साल पहले तक तो देश में 10-20 और 25-50 पैसे के सिक्के भी चलन हो गया था, लेकिन अब इन्हें बंद किया जा चुका है। हालांकि अब इनकी मांग बढ़ना शुरु हो गई है।

हो सकता है कि आपके पास भी कुछ पुराने सिक्के मौजूद हो, लेकिन आप उन्हें बेकार समझते हैं और वो इसलिए कि आपको लगता है कि अब उन सिक्कों की कीमत एकदम खत्म हो गई है।

लेकिन आपको जानकर हैरान हो जाएंगे कि ये सिक्के हो सकता है आपको लखपति बनाने का काम आएगा। जी हां, चवन्नी-अठन्नी यानी 25-50 पैसे के सिक्के भी आपको लाखों रुपये की कमाई करने का मौका मिल रहा है।

दरअसल, दुनियाभर में ‘रेयर करेंसी’ यानी दुर्लभ सिक्कों की मांग बढ़ गई है। इस ऑनलाइन दुनिया में इनकी बोलियां लगाई जा रही हैं। ऐसे में पुराने सिक्कों के भाव चढ़ना शुरु हो जाते हैं और जिन लोगों के पास दुर्लभ सिक्के होते हैं, वो उन्हें बेचकर लाखों रुपये कमाने का मौका मिल रहा है।

सिक्कों के कुछ खास शौकीन 25-50 पैसे के पुराने सिक्कों के लिए एक लाख रुपये तक देने को तैयार हो जाते हैं। इसके अलावा कुछ दुर्लभ सिक्के तो ऐसे माने जाते हैं कि ऑनलाइन वेबसाइट्स पर उनकी कीमत एक करोड़ रुपये तक पहुंच जाती है। अब सवाल उठता है कि आखिर पुराने सिक्कों को बेचें कहां? तो आइए इसका जवाब जान लेते हैं।

आप अपने मोबाइल या लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से पुराने सिक्कों को ऑनलाइन आराम से बेचकर फायदा उठा सकते हैं। वैसे तो इन सिक्कों को बेचने के लिए कई सारी वेबसाइट्स मौजूद हैं, लेकिन ओएलएक्स (OLX) को ज्यादा भरोसेमंद माना जा रहा है।

यहां सिक्कों को बेचने के लिए सबसे पहले तो आपको इस वेबसाइट पर अपना एक अकाउंट बनाने की जरुरत है। अपने मोबाइल नंबर पर ईमेल आईडी की मदद से आप अकाउंट बनाना होगा।

इसके बाद आपको उन सिक्कों की दोनों तरफ की साफ-साफ तस्वीरें खींच कर वेबसाइट पर डालनी पड़ेगी। बस फिर आपके पास ग्राहकों के कॉल आना शुरु हो जाएंगे।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *