क्या आप जानते है- अजीनोमोटो ( MSG) खाने का दुष्परिणाम

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अनोखी आवाज़। स्वास्थ्य के चक्कर में हम आज अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ करते हैं लेकिन कई बार हम यह नहीं जानते कि फास्ट फूड में प्रयोग होने वाले कुछ सामग्री हमारे स्वास्थ्य के लिए इतनी हानिकारक हैं ।आजकल व्यंजनों में, खासकर चायनीज वैरायटी में,एक सफेद पाउडर या क्रिस्टल के रूप में मोनो सोडियम ग्लुटामेट (M.S.G.) नामक रसायन जिसे दुनिया अजीनोमोटो के नाम से जानती है। का प्रयोग बहुत बढ़ गया है,बिना यह जाने कि यह वास्तव में क्या है?
अजीनोमोटो नाम तो असल में इसे बनाने वाली मूल चायनीज कम्पनी का है ! यह एक ऐसा रसायन है, जिसके जीभ पर स्पर्श के बाद जीभ भ्रमित हो जाती है और मस्तिष्क को झूठे संदेश भेजने लगती है।
जिस सें सड़ा-गला या बेस्वाद खाना भी अच्छा महसूस होता है।
इस रसायन के प्रयोग से शरीर के अंगों-उपांगों और मस्तिष्क के बीच न्यूरोंस का नैटवर्क बाधित हो जाता है, जिसके दूरगामी दुष्परिणाम होते हैं।

चिकित्सकों के अनुसार अजीनोमोटो के प्रयोग से

1-एलर्जी,
2-पेट में अफारा,
3-सिरदर्द,
4-सीने में जलन,
5-बाॅडीे टिश्यूज में सूजन,
6-माइग्रेन आदि हो सकते है।
अजीनोमोटो से होने वाले रोग इतने व्यापक हो गये हैं कि अब इन्हें ‘चाइनीज रेस्टोरेंट सिंड्रोम कहा जाता है। दीर्घकाल में मस्तिष्काघात (Brain Hemorrhage)
हो सकता है जिसकी वजह से लकवा होता है।
अमेरिका आदि बहुत से देशों में अजीनोमोटो पर प्रतिबंध है।
न जाने फूड सेफ्टी एण्ड स्टैन्डर्ड अथाॅरिटी ऑफ इंडिया’ ने भारत में अजीनोमोटो को प्रतिबंधित क्यों नहीं किया है?

सुरक्षित खाद्य अभियान (“Safe Food Abhiyan”)
की पाठकों से जोरदार अपील है कि दावतों में हलवाई द्वारा मंगाये जाने पर उसे अजीनोमोटो लाकर ना देवें। हलवाई कहेगा कि चाट में मजा नहीं आयेगा,
फिर भी इसका पूर्ण बहिष्कार करें।
कुछ भी हो (AFTER ALL) दावत खाने वाले आपके प्रियजन हैं, आपके यहां दावत खाकर वे बीमार नही पड़ने चाहिए ! जब आपने बाकि सारा बढ़िया सामान लाकर दिया है तो लोगों को अजीनोमोटो के बिना भी खाने में, चाट में पूरा मजा आयेगा, आप निश्चिंत रहें।
अजीनोमोटो तो हलवाई की अयोग्यता को छिपाने व होटलों, ढाबों, कैटरर्स, स्ट्रीट फूड वैंडर्स द्वारा सड़े-गले सामान को आपके दिमाग को पागल बनाकर स्वादिष्ट महसूस कराने के लिए डाला जाता है।

फ़ास्ट फ़ूड में ज्यादा इस्तेमाल

यदि आप भी अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में फास्ट फूड के आदी हो चुके हैं तो सावधान रहें कई गंभीर बीमारियों के शिकार भी हो सकते हैं। क्योंकि इन दिनों हर फास्ट फूड में अजीनोमोटो का भरपूर इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वाला यह अजीनोमोटो शरीर के लिए इतना हानिकारक है कि कई देशों में इसके प्रयोग पर प्रतिबंध है लेकिन अपने भारत में अभी भी इसका उपयोग धड़ल्ले से किया जा रहा है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *