क्या आप भी चांद पर खरीदना चाहते हैं जमीन? तो जान लीजिए ये पूरा प्रोसेस

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

चांद पर जाने के सपने तो बहुत लोग देखते हैं। बातें भी करते हैं लेकिन सबका जाना पॉसिबल नहीं हो पाता है। पर पिछले कुछ सालों में चांद पर जमीन खरीदना काफी कॉमन हो गया है। हाल में सूरत के एक व्यापारी ने अपनी 2 महीने की बेटी के लिए चांद पर जमीन खरीदी है। विजय कथेरियाने अपनी 2 महीने की बेटी नित्या को उपहार के तौर पर चांद पर जमीन दी है। विजय कांच के व्यापारी हैं और मूल रूप से सौराष्ट्र के हैं।

चांद पर जमीन खरीदने के लिए उन्होंने न्यूयॉर्क इंटरनेशनल लूनार लैंड रजिस्ट्री कंपनी को ईमेल भेजा था। आवेदन को कंपनी द्वारा स्वीकार कर लिया गया। इस खबर को सुन अगर आपके मन में भी चांद पर दो गज जमीन खरीदने के ख्याल आ रहे हो तो हम आपको आज मून पर प्लॉट खरीदने के सारे जवाब दे रहे हैं।

कौन है चांद का मालिक

आज आधुनिक तकनीकी के जमाने में कुछ भी जानकारी हासिल करना मुश्किल भरा नहीं है। जांच के दायरे में मेरा सबसे पहला सवाल था कि चांद किसकी संपत्ति है और यह किसे विरासत में हासिल हुई है? 

इस सवाल का सही जवाब मुझे नहीं मिला। मुझे यह पता नहीं चल पाया कि असली चांद का मालिक कौन था और अब उसकी विरासत किसे मिली है, लेकिन इतना जरूर पता चला कि पृथ्वी पर बसी दुनिया के अधिकांश देशों ने इसे कॉमन हेरिटेज का दर्जा प्रदान किया हुआ है। 

PR Full Form in hindi – What is the full form of PR? PR की फुल फॉर्म क्या है?

अब सवाल उठता है कि कॉमन हरिटेज क्या है, जब इसको तलाशने लगा तो पता चला कि कॉमन हेरिटेज शब्द का प्रयोग सार्वजनिक विरासत के रूप में किया जाता है। इसका मतलब यह हुआ कि कोई भी इसका निजी इस्तेमाल के लिए प्रयोग नहीं कर सकता है।

चाँद पर Plot/जमीन कैसे खरीदें

आपने भी अखबारों या इंटरनेट पर देखा होगा कि लोग चांद पर ज़मीन खरीदने का दावा करते हैं. वैसे उनकी ओर से यह दावा सच है, क्योंकि इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट हैं, जो चांद पर जमीन खरीदने का दावा करती है. ये वेबसाइट आपको चांद पर जमीन खरीदने का ऑफर देती हैं और आप जब पेमेंट करते हैं तो आपको कागज भी मिलते हैं. जी हां, अगर आप इन वेबसाइट से जमीन खरीदेंगे तो आपको चांद पर जमीन खरीदने के कागज, सर्टिफिकेट, रजिस्ट्री वगैहरा भी मिलती है. इन दिनों काफी लोग इन वेबसाइट का सहारा लेकर चांद पर जमीन गिफ्ट दे रहे हैं.

अगर आप भी चांद पर जमीन खरीदना चाहते हैं तो इन वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट करके जमीन खरीद सकते हैं. जमीन खरीदने पर आपको उसकी लोकेशन, पृथ्वी के नक्शे पर उसकी देशांतर आदि की जानकारी भी दी जाती है. साथ ही इस क्षेत्र के नाम आदि की जानकारी भी दी जाती है. इसमें सैटेलाइट के जरिए ली हुई फोटो भी साथ में दी जाती है. आपको चांद पर जमीन खरीदने का पूरा फील दिया जाता है.

चाँद पर जमीन का रेट

एक एकड़ जमीन के लिए राजीव बागड़ी ने 140 यू.एस डॉलर (तब तकरीबन 7 हजार रुपए) और ललित मोहता ने 3.5 हजार रुपए चुकाए थे। शेयर बाजार की तरह, स्थान और मांग के आधार पर चंद्रमा पे संपत्ति की कीमत बदलती रहती है। यदि एक निश्चित स्थान पर अधिक मांग है, तो इसकी कीमत बढ़ जाएगी और अगर मांग कम होती है तो कीमत कम हो जाएगी।

ऐसे खरीदें चाँद पर प्लाट :

Step-1 सबसे पहले, lunarregistry.com पे चंद्रमा पर वर्तमान में उपलब्ध जमीनों की सूची देखें। देखने के लिए यहां क्लिक करें- lunarregistry.com/moon-land/ यहाँ के जमीन अलग अलग एरिया में बंटे है जैसे- ‘Bay of Rainbows‘, ‘Lake of dreams‘ इत्यादि, इनमें से किसी एक को आपको सेलेक्ट करना होता है।

How to buy land on moon in hindi

Step-2 एक बार जब आप अपना पसंदीदा स्थान चुन लेते हैं, तो उस पेज में मालिक का पूर्ण नाम दर्ज करके, जितना एकड़ आप खरीदना चाहते हैं, उतना सेलेक्ट करें।
Step-3 अगर आप इसे किसी को उपहार के तौर पे देना चाहते है तो उससे सम्बंधित डिटेल्स यहाँ मेंशन कर दें, इसके बाद दस्तावेज का प्रकार चुनें ओर ‘Place Order‘ पे क्लिक करके पेमेंट करे लें।

chand par plot kaise kharide

अगर अपने PDF copy का आप्शन सेलेक्ट किया है तो दस्तावेज ईमेल के माध्यम से 2 दिनों के अंदर आयेगा नहीं तो पोस्ट के द्वारा आयेगा जिसमे महीनों लग सकते है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.