Wednesday, February 8, 2023
Homeधर्मDharm news: Navratri में राशि के अनुसार मां दुर्गा को चढ़ाएं इस...

Dharm news: Navratri में राशि के अनुसार मां दुर्गा को चढ़ाएं इस रंग के फूल, जल्द आएंगे अच्छे दिन

Chaitra Navratri 2022: मां दुर्गा की उपासना का पर्व चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. मान्यता है कि नवरात्रि के 9 दिन मां दुर्गा की भक्ति भाव से पूजा करने पर मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है. 

Navratri,source by google
  • मिलता है मां दुर्गा का आशीर्वाद
  • मंगल देव हैं वृश्चिक राशि के स्वमी 
  • कर्क राशि के जातक को चढ़ाना चाहिए सफेद फूल

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व की शुरुआत हो गई है. इस साल चैत्र नवरात्रि (chaitra Navratri 2022) 2 अप्रैल से 11 अप्रैल तक चलने वाली है. नवरात्रि के 9 दिनों मां दुर्गा के विभिन्न स्परूपों की पूजा की जाती है. माना जाता है कि इन दिनों में मां दुर्गा की विधिवत आराधाना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. मां दुर्गा की पूजा में फूलों का विशेष महत्व है. ऐसे में नवरात्रि के दौरान राशि के अनुसार भगवती दुर्गा को फूल अर्पित करने से विशेष आशीर्वाद प्राप्त होता है. आइए जानते हैं मां दुर्गा को प्रिय फूल. 

नवरात्रि के दौरान राशि के अनुसार चढ़ाएं फूल 

मेष (Aries): इस राशि का स्वमी मंगल है और शुभ रंग लाल है. ऐसे में मेष राशि के जातक को नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा को लाल रंग के फूल चढ़ाने चाहिए. 

वृषभ (Taurus): इस राशि पर शुक्र ग्रह का अधिपत्य होता है. शुक्र का प्रिय रंग सफेद है. ऐसे में इस राशि के जातक माता को सफेद फूल अर्पित करें. 

मिथुन (Gemini): मिथुन राशि का स्वमी बुध ग्रह है. हरे और पीले रंग से बुध ग्रह का संबंध होता है. ऐसे में इस राशि के जातक माता को पीले या हरे रंग के फूल अर्पित करें.  

यह भी पढ़ें: Dharm news: इन 4 राशि वालों की जिंदगी से खत्‍म होने वाला है हर दुख, शनि का गोचर करेगा मालामाल!

Navratri,source by google

कर्क (Cancer): कर्क राशि पर चंद्रमा का अधिकार रहता है. चंद्र ग्रह को सफेद रंग से संबंध है. ऐसे में इस राशि के जातक मां दुर्गा की पूजा सफेद कमल या चमेली के फूल से करें. 

सिंह (Leo): सिंह राशि का स्वामी सूर्य देव हैं और उनका पसंदीदा रंग नारंगी और लाल है. इसलिए इस राशि के जातक माता को लाल और नारंगी रंग के फूल अर्पित करें. 

कन्या (Virgo): इस राशि का स्वामी बुध है. ऐसे में इस राशि के जातक को पीले या हरे रंग के फूल अर्पित करने चाहिए. 

तुला (Libra): इस राशि का स्वामी शुक्र है. शुक्र का प्रिय रंग सफेद है. ऐसे में इस राशि के जातक को मां दुर्गा को सफेद रंग के फूल अर्पित करने चाहिए. 

वृश्चिक (Scorpio): वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल देव हैं और मंगल देव को लाल रंग पसंद है. इसलिए इस राशि के जातकों को मां दुर्गा को लाल रंग अर्पित करना चाहिए. 

धनु (Sagittarius): धनु राशि का स्वामी बृहस्पति देव हैं. बृहस्पति देव को पीला रंग बेहदपसंद है. ऐसे में इस राशि के जातक माता को पीले रंग के फूल अर्पित करें.  

यह भी पढ़ें:Maa Shailputri Puja Vidhi, Mantra, Katha, Aarti: पहले दिन ऐसे करें मां शैलपुत्री की पूजा, मंत्र, कथा, आरती और उपाय

मकर (Capricorn): मकर राशि के स्वामी शनि देव हैं और उन्हें नीले रंग बेहद पसंद है. ऐसे में मकर राशि के जातक मां दुर्गा को नीले रंग के अपराजिता फूल अर्पित करें. 

कुंभ (Aquarius): इस राशि पर शनि का अधिपत्य रहता है. इसलिए कुंभ राशि के जातकों को भी मां दुर्गा को नीले रंग के फूल अर्पित करने चाहिए.

Navratri,source by google

मीन (Pisces): मीन राशि के भी स्वामी बृहस्पति देव हैं. बृहस्पति देव को पीला रंग बेहद पसंद है. ऐसे में आपको पीले रंग के फूलों से मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. anokhiaawaj इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Dharm news: इन 4 राशि वालों की जिंदगी से खत्‍म होने वाला है हर दुख, शनि का गोचर करेगा मालामाल!

Dharm news: Chaitra Navratri 2022 पहले दिन मां शैलपुत्री को चढ़ाएं ये भोग, जानें पूजा की सही विधि और मंत्र

Dharm news: रिश्ते को शिद्दत से निभाते हैं इन 5 राशियों के लोग, दुश्मनी निभाने में भी रहते आगे

Maa Shailputri Puja Vidhi, Mantra, Katha, Aarti: पहले दिन ऐसे करें मां शैलपुत्री की पूजा, मंत्र, कथा, आरती और उपाय

Hindu Navvarsha 2022 Gudi Padwa : सावधान! शुरू हो रहा है राक्षस संवत्सर! दिखाएगा असर, लेकिन शिवचक्र के हाथों में है कमान

Maa Shailputri Puja Vidhi, Mantra, Katha, Aarti: पहले दिन ऐसे करें मां शैलपुत्री की पूजा, मंत्र, कथा, आरती और उपाय

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments