तेजपत्‍ता की खेती:- तेजपत्ता की खेती करके आप हर महीने लाखो की कमाई कर सकते हैं।, जानिए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

तेजपत्‍ता की खेती:- तेजपत्ता की खेती से कमाए लाखो

Tezpatta Ki Kheti Se Kmaye Lakho :- तेजपत्ता की खेती शुरू करके आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इस खेती की सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कम श्रम और लागत की आवश्यकता होती है।

तेज पत्ते की खेती कैसे शुरू करें how to start bay leaf farming
आप बहुत आसानी से तेज पत्ते की खेती शुरू कर सकते हैं। शुरुआत में आपको थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी, जैसे-जैसे पौधा बड़ा होगा आपकी मेहनत भी कम होती जाएगी। जब आपका यह छोटा सा पौधा कुछ महीनों के बाद पेड़ का रूप ले लेगा तो आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसकी खेती से आपको हर साल अच्छी आमदनी हो सकती है। आपको बता दें कि इसकी खेती करने वाले किसानों को National Medicinal Plants Board की ओर से 30 फीसदी सब्सिडी मिलती है।

तेज पत्ता की खेती : तेज पत्ता की खेती से पाएं कम लागत में बड़ा मुनाफा

तेज पत्ती bay leaf
तेज पत्ता छोटे से मध्यम आकार का एक सदाबहार पेड़ है जो 7.5 मीटर तक ऊँचा होता है। इसके तने की छाल का रंग गहरा भूरा या गहरा भूरा, दालचीनी से थोड़ा खुरदरा, कम सुगंधित और स्वादहीन होता है, बाहरी भाग सफेद धारियों वाला हल्का गुलाबी या लाल भूरा होता है। इसके पत्ते सरल, विपरीत या वैकल्पिक, 10-12.5 सेमी लंबे, विभिन्न चौड़ाई के, अण्डाकार, चमकदार, नुकीले, 3 नसों के साथ सुगंधित और स्वाद में तेज होते हैं। इसके नए पत्ते गुलाबी रंग के होते हैं। इसके फूल हल्के पीले रंग के होते हैं। इसके फल अंडाकार, मांसल, लाल रंग के, 13 मिमी लंबे होते हैं। इसके फूलने और फलने की अवधि अगस्त से फरवरी तक होती है।

तेजपत्ते के पौधों को रोपने की विधि Method of planting bay leaf plants
नए पौधे लेयरिंग या कटिंग द्वारा उगाए जाते हैं, क्योंकि बीज से उगना मुश्किल हो सकता है। खाड़ी के पेड़ों को बीज से उगाना मुश्किल होता है, आंशिक रूप से बीज की कम अंकुरण दर और लंबी अंकुरण अवधि के कारण। फली को हटाकर ताजे बीज में आमतौर पर 40 प्रतिशत की अंकुरण दर होती है, जबकि सूखे बीज और/या फली वाले बीज में अंकुरण दर बहुत कम होती है।
इसके अलावा, बे लॉरेल बीजों की अंकुरण अवधि 50 दिनों या उससे अधिक होती है, जिससे अंकुरित होने से पहले बीज सड़ने का खतरा बढ़ जाता है। इसे देखते हुए इसके पौधे खेत में लगाना सबसे अच्छा है। इसके पौधे लगाते समय पौधे से पौधे की दूरी 4 से 6 मीटर रखनी चाहिए। सुनिश्चित करें कि खेत में पानी की उचित व्यवस्था हो। उन्हें भी पाले से बचाने की जरूरत है। कीटों से बचाव के लिए हर हफ्ते नीम के तेल का छिड़काव करना चाहिए।

तेज पत्ते की सिंचाई कब करें When to irrigate bay leaves
तेजपत्ते में विशेष सिंचाई की आवश्यकता नहीं होती है। गर्मी के मौसम में सप्ताह में एक बार सिंचाई करनी चाहिए। वहीं यदि वर्षा ऋतु में मानसून देरी से आता है तो सिंचाई की जा सकती है अन्यथा इसके लिए वर्षा जल ही पर्याप्त है। सर्दियों में इसे पाले से बचाने की जरूरत होती है। इसके लिए आप आवश्यकता अनुसार हल्की सिंचाई कर सकते हैं।

तेज पत्ता कटाई bay leaf harvesting


इसका पौधा लगभग 6 साल में कटाई के लिए तैयार हो जाता है। इसके पत्तों को काटकर छाया में सुखाना चाहिए। अगर आप इसकी खेती तेल निकालने के लिए कर रहे हैं, तो आप डिस्टिलेशन मशीन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कितना लाभ होगा how much profit
अब मुनाफे की बात करें तो एक तेज पत्ते के पौधे से आप सालाना 5 हजार रुपये तक कमा सकते हैं। वहीं अगर आप 20 पौधे लगाते हैं तो आप एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

Cancelled Train – सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने आज 200 ट्रेनों को किया कैंसिल, कई ट्रेनों के बदले रूट्स

Aadhaar Card – आपके आधार से कितने मोबाइल नंबर हैं लिंक? ऐसे देख सकते हैं पूरी लिस्ट

Cancelled Train – सफर करने वालों के लिए बड़ी खबर! रेलवे ने आज 200 ट्रेनों को किया कैंसिल, कई ट्रेनों के बदले रूट्स

LIC Plan – LIC योजना 44 रुपये जमा करने पर आपको सालाना 40,000 रुपये मिलेंगे, इस योजना के बारे में जानें पूरी जानकारी

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *