Credit Card: क्रेडिट कार्ड क्यों है जरुरी? Why is a credit card necessary?

source of google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Credit Card: क्रेडिट कार्ड विभिन्न बैंकों और अन्य फाइनेंसियल संस्थानों के जरिए जारी किया जाने वाला कार्ड होता है, जिसके जरिए आप एक निश्चित सीमा तक शॉपिंग या अन्य बिलों का ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. आपको यह पैसा निश्चित समय के अंदर वापस करना होता है. आसान भाषा में यह भी कह सकते हैं कि क्रेडिट कार्ड से आपको उधार मिलता है. देश में तमाम बैंक और वित्तीय कंपनियां इस कार्ड की सुविधा प्रदान करती हैं. अगर आप क्रेडिट कार्ड लेने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में जान लेना चाहिए. 

Credit Card क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ठीक ढंग से ना करने पर होता है ये नुकसान

आपके पास जब क्रेडिट कार्ड का बिल (Credit Card Bill) आता है तो उसमें दो रकम लिखी होती है- Total Due (कुल बकाया) और Minimum Due (न्यूनतम बकाया). कई लोगों को लगता है कि मिनिमम ड्यु का पेमेंट करने से भी उनका काम चल जाएगा लेकिन हकीकत इससे अलग है. ऐसा कत्तई मत कीजिए. अगर आपने कुल बकाया राशि का भुगतान नहीं किया तो क्रेडिट कार्ड कंपनियां काफी अधिक ब्याज लगाती हैं. इस वजह से आपका बिल हर महीने काफी अधिक बढ़ जाता है. ये बात क्रेडिट कार्ड आपको नहीं बताती हैं.

क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान समय पर नहीं करना काफी भारी पड़ सकता है. आप यह देखते हैं कि आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो टेलीकॉम कंपनी लगातार मैसेज करती है. दूसरी ओर, अकाउंट में पैसे मिनिमम बैलेंस के लिए तय लिमिट से नीचे आ जाते हैं तो भी बैंक से कई मैसेज आते हैं. हालांकि, क्रेडिट कार्ड बिल के पेमेंट को लेकर ऐसा कोई रिमांडर नहीं आता है. इसकी वजह यह है कि कंपनियां यह नहीं चाहती हैं कि आप समय से बिल का भुगतान करें. इसकी वजह यह है कि बिल पेमेंट में देरी होने पर कंपनियां लेट फीस ले पाएंगी. दूसरी ओर, इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर भी असर पड़ता है.

जब आप कोई महंगा सामान खरीदते हैं तो कंपनियां उस ट्रांजैक्शन को फ्री में ईएमआई (No Cost EMI) में कवर्ट करने का वादा करती हैं. हालांकि, आप यह जानकर हैरान रह जाएंगे कि इस पर तमाम नियम एवं शर्ते लागू होती हैं. अगर आपने किसी भी टर्म एंड कंडीशन को फॉलो नहीं किया तो आपको काफी अधिक ब्याज का भुगतान करना पड़ सकता है. 

credit card

क्रेडिट कार्ड कंपनियां या बैंक क्रेडिट कार्ड इश्यू करते समय फीचर्स बताते समय तो कई बार रिवार्ड प्वाइंट्स का जिक्र करते हैं लेकिन बाद में ये नहीं बताते हैं कि इन प्वाइंट्स को कैसे रिडीम (Credit Card Reward Points Redeem Process) किया जा  सकता है. ये Rewards Points ऐसे ही एक्सपायर हो जातें हैं. 

Bank अक्सर आपको ऑफर देते हैं कि आप फ्री ऑफ कॉस्ट अपने सिल्वर कार्ड (Silver Card) को गोल्ड में और गोल्ड को प्लेटिनम में अपग्रेड करवा सकते हैं, लेकिन ये नहीं बताते कि नए क्रेडिट कार्ड के लिये आपको 500 रुपए से लेकर 700 रुपए तक का शुल्क भी देना पड़ेगा. क्रेडिट कार्ड धारकों को अक्सर एक कॉल आती है कि आप के क्रेडिट कार्ड की क्रेडिट लिमिट मुफ्त में बढ़ाई जा रही है लेकिन बैंक आपको कभी ये नहीं बताता कि इसके बाद आपका वार्ष‍िक शुल्क बढ़ जायेगा.

Read Also-Credit card-आपके पास क्यों होना चाहिए?

कैसे मिलता है [Credit Card] क्रेडिट कार्ड?


तमाम बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान आपको एक प्री-अप्रूव्ड अमाउंट के साथ क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. इसके लिए आपको अपने कुछ दस्तावेज जमा करने होते हैं. आप अपनी बैंक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन भी क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसे हासिल करना आसान होता है. 

क्रेडिट कार्ड के फायदे


आप एक निश्चित सीमा तक शॉपिंग या अन्य बिलों का पेमेंट Credit Card के जरिए कर सकते हैं. इससे आपके बैंक अकाउंट का कोई लेना देना नहीं होता. अगर आप हर बार समय पर अपने क्रेडिट कार्ड का बिल जमा करते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा हो जाता है. इससे आपको बैंक से लोन मिलने में आसानी हो जाती है. कई जगहों पर क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर कैशबैक और रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए आप किसी भी सामान को ईएमआई पर खरीद सकते हैं.

credit card

रखें ध्यान 


कई फाइनेंसियल संस्थानCredit Card जारी करते वक्त कई तरह के चार्ज नहीं बताते और बाद में चार्ज काट लेते हैं. ऐसे में सभी तरह के चार्ज के बारे में पूरी तरह से पता करें. अगर आप क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर जमा नहीं करेंगे, तो आपको ज्यादा ब्याज देना होगी. इसके अलावा इससे आपका क्रेडिट स्कोर भी बिगड़ जाएगा. कोशिश करें कि जरूरत पड़ने पर ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें.

SBI CREDIT CARD 2022- घर बैठे कर सकते हैं बेहद आसान तरीके से पिन चेंज

Automobile news in hindi: स्टॉक क्लियरेंस सेल, Duster के पहले बंपर डिस्काउंट के साथ बिक रहा मौजूदा मॉडल

Automobile news in hindi: सिर्फ 15 हजार में Hero Splendor Plus और 13 हजार रूपए में खरीदें Activa, देखें कहां और कैसे मिल रही डील

Hero Glamour vs Honda Shine:कीमत, स्टाइल और माइलेज के मामले में कौन सी है बेस्ट डील, जानिए यहां

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.