Sunday, February 5, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलCovid 19 : सर्दी-जुकाम का लक्षण दिखे तो तुरंत करें ये काम,...

Covid 19 : सर्दी-जुकाम का लक्षण दिखे तो तुरंत करें ये काम, नहीं पड़ सकता है महंगा

Covid 19 : Variant BF.7 Symptoms: सर्दी-जुकाम को न करें नजर अंदाज, नहीं तो पड़ेगा महंगा, लक्षण दिखे तो तुरंत करें ये काम,आप अपना और आपने घर वालो का रखे ख़याल ,बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण के इन मामलों की वजह से अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या बढ़ गई है. इससे कई देशों के हेल्थ सिस्टम पर दबाव बढ़ गया है.

Omicron sub-variant BF.7 Analysis: ऐसे में जब पूरी दुनिया में क्रिसमस का उत्साह, हल्ला-गुल्ला और नयी साल की पूर्व संध्या पर पार्टी सभी उत्सव कैलेंडर पर वापस आ गए हैं.इस क्रिसमस पर दुनियाभर के लोगों के पास खुशियां मनाने के लिए बहुत कुछ है. कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) और सही इलाज की वजह से कोविड, महत्वपूर्ण रूप से कमजोर हुआ है, हालांकि पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है.

लौट आया कोरोना Corona is back

Covid 19 : हालात के सामान्य होने से सर्दी की वह सभी परेशानियां वापस लौट आई हैं, जो पिछली दो सर्दियों के दौरान कम मेलजोल के कारण बड़े पैमाने पर एकतरफ थीं. कोविड के साथ, यूएस और यूके सहित उत्तरी गोलार्ध के देश वर्तमान में इन्फ्लूएंजा, आरएसपी (respiratory syncytial virus) और सामान्य सर्दी में बड़ी वृद्धि देख रहे हैं.

सामाजिक दूरी न होने का नुकसान Disadvantages of not having social distance

Covid 19 : कुछ लोग लॉकडाउन की वजह से प्रतिरक्षा नुकसान की बात करते हैं. इससे पता चलता है कि महामारी के दौरान मौसमी वायरस के संपर्क में कमी ने हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर दिया है, जिससे कुछ संक्रामक रोगों की उच्च दर हो गई है, खासकर बच्चों में.

यह परिकल्पना विवादास्पद है क्योंकि इस स्तर पर इसका समर्थन करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं. वैज्ञानिकों का कहना है कि कोरोना को लेकर फिलहाल दुनियाभर में जो भी हो रहा है वह सामाजिक दूरी के नियम के न पालन करने का नुकसान है.

Covid 19 : दो साल के प्रतिबंधों के बाद, यूके के डेटा से पता चलता है कि लोग पिछले साल की तुलना में इस साल क्रिसमस की अगुवाई में बहुत अधिक मिलजुल रहे हैं. इसका कारण यह है कि जैसे-जैसे सामाजिकता वापस आती है, संक्रमण भी वापस आता है.

Covid 19 : सर्दी-जुकाम का लक्षण दिखे तो तुरंत करें ये काम, नहीं पड़ सकता है महंगा

Covid 19
photo by google

सर्दी या कोविड? Cold or Covid?

Covid 19 : आप अपना और आपने घर वालो का रखे ख़याल पिछले वर्षों में, कई देशों में, यदि आप बीमार थे तो क्या करना चाहिए, इसके बारे में पालन करने के लिए कानून, नीतियां और मार्गदर्शन थे (हालांकि ये कई बार परस्पर विरोधी और भ्रमित करने वाले थे). इस वर्ष, यह व्यक्तिगत जिम्मेदारी और ‘सामान्य ज्ञान’ पर निर्भर है.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments