Ayodhya में ट्रेन पलटने की साजिश, पटरी के 6 बोल्‍ट मिले गायब

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

अयोध्या: विधान सभा चुनाव के दौरान और गणतंत्र दिवस से ठीक पहले भगवान राम की नगरी अयोध्या (Ayodhya) में बड़ी साजिश का पर्दाफाश हुआ है. जहां रेल पुल के तीन हुक और तीन बोल्ट रातोंरात खोल दिए गए. पटरी को पुल से जोड़कर रखने में ये बोल्ट काफी अहम भूमिका निभाते हैं.

टल गई बड़ी साजिश

जालपा नाला पर बने रेल पुल संख्या 297 पर ट्रैक को जोड़ने के लिए लगे तीन हुक बोल्ट तथा तीन आउटर बोल्ट लापता देख पूरे रेल महकमे में हड़कंप मच गया. रविवार सुबह जब तक रेल कर्मचारियों की नजर पड़ी तब तक तीन प्रमुख ट्रेनें इसी पुल से धड़धड़ाती हुई गुजर गईं. इस घटना से रेलवे अधिकारी भी सकते में हैं. दरअसल इन पुर्जों को निकाल देने से तेज रफ्तार ट्रेन के बेपटरी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है.

मामले की जांच जारी

पटरी से नट बोल्ट निकाले जाने की इस घटना से रेलवे विभाग में हड़कंप मचा हुआ है और इसको लेकर मामला भी दर्ज कर लिया गया है. इस साजिश के राज जानने के लिए लखनऊ डीआरएम पूरे मामले की जांच करवा रहे हैं. अगर दो-तीन बोल्ट और लापता हो जाते तो ट्रेन भी पलट सकती थी. इस घटना के प्रकाश में आने के बाद तत्काल ट्रैक की मरम्मत कराई गई.

ये साधारण चोरी नहीं’

इस पूरे मामले का खुलासा होने के बाद आरपीएफ (RPF) ने बोल्ट चोरी का मुकदमा दर्ज कर लिया है. वहीं इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने इसके पीछे गहरी साजिश की आशंका जताई है. मामले की जानकारी मिलते ही एसएसई ने हालात का जायजा लिया. एसएसई की माने तो रेल पुल पर लगे बोल्ट को कोई आसानी से नहीं खोल सकता है. इन्हें रिंच और दूसरे उपकरणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद खोला जा सकता है. ऐसे में इस घटना को सामान्य चोरी नहीं माना जा सकता है.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.