Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलChild health care:सर्दियों में रखें छोटे बच्चों खास ख्याल, वर्ना आ सकते...

Child health care:सर्दियों में रखें छोटे बच्चों खास ख्याल, वर्ना आ सकते है

Child health careअगर बच्चे का खास ख्याल नहीं रखा जाएं तो बच्चा कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हो सकता है। हमेशा कहा जाता है कि छोटे बच्चों का खास ध्यान रखना चाहिए। बच्चा छोटा होता है, जिसके चलते उसे खास केयर की जरूरत होती है। छोटे बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर होती है जिससे बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। खासतौर पर 1 से 5 साल के बच्चों में बीमारियों के बहुत अधिक चांस होते है। तो चलिए आज हम आपको 3 ऐसी बीमारियों के बारे में बताते है जो 1 से 5 साल के बच्चों के बीच आम हैं।

Child health care
photo by google

Child health care: पेरेंट्स हमेशा यहीं समझते है कि बच्चा खाने में नखरा कर रहा है। लेकिन कई बार ऐसा नहीं होता है कि बच्चा खाने को पचा नहीं पाता है, जिसके चलते वो उसे खाने से मना कर देता है। ऐसे में बड़ों की जिम्मेदारी बनती है कि वे बच्चों को ऐसा खाना खिलाएं जो वे पचा सके। खाना न पचने से बच्चों को डायरिया, पेट दर्द और फूड इन्टॉलरेंस की समस्या हो सकती है। आजकल कई बच्चों को दूध पचाने में भी दिक्कत होती है, जिसे लैक्टोज इन्टॉलरेंस कहते हैं।

Child health care:सर्दियों में रखें छोटे बच्चों खास ख्याल, वर्ना आ सकते है

इम्पेटिगो

Child health care: ये 1 से 5 साल के बच्चों को होने वाला संक्रामक स्किन रिएक्शन है। ये इंफेक्शन बच्चों को बैक्टीरिया के कारण होता है, इसलिए माता-पिता अपने बच्चे की साफ सफाई का ध्यान रखें, ताकि बच्चा किसी प्रकार के इंफेक्शन से बचा रहे।

Child health care
photo by google

वर्म्स

Child health care: वर्म्स बच्चों में होने वाली सबसे आम बीमारी है, जो बाहर से नहीं दिखती है। ये बच्चों में बहुत जल्दी फैलती है और इसके कारण बच्चों को कई रोग भी हो सकते है, इसलिए बच्चों की साफ सफाई का ध्यान रखना चाहिए।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments