मुख्यमंत्री SHIVRAJ SINGH इंडिया टुडे स्टेट ऑफ द स्टेट कांक्लेव-2021 अवार्ड से सम्मानित

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इंडिया टुडे के सीनियर एसोसिएट एडिटर मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ राहुल नरोन्हा ने आज इंडिया टुडे समूह की ओर से इंडिया टुडे स्टेट ऑफ द स्टेट कांक्लेव-2021 में “मोस्ट इंप्रूव्ड बिग स्टेट इन एग्रीकल्चर” का पुरस्कार निवास कार्यालय में भेंट किया।

उल्लेखनीय है कि इंडिया टुडे द्वारा प्रति वर्ष राज्यों को कृषि क्षेत्र में दो कैटेगरी में पुरस्कृत किया जाता है। यह श्रेणियाँ ओवर ऑल बेस्ट तथा मोस्ट इंप्रूव्ड स्टेट इन एग्रीकल्चर हैं। मध्यप्रदेश को यह पुरस्कार कृषि से आय में वृद्धि के लिए नवीनतम तकनीकों को अपनाने और मंडी सुविधा को कृषकों के लिए सुलभ, सरल बनाने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए प्रदान किया गया है।

मध्यप्रदेश को मोस्ट इंप्रूव्ड बिग स्टेट इन एग्रीकल्चर में लगातार चौथी बार यह पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश में कृषि उत्पादन में वृद्धि के लिए विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के साथ न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कृषि उत्पादन का उपार्जन सुनिश्चित किया गया है। साथ ही किसानों की कृषि से आय में वृद्धि की दिशा में कार्य करते हुए वैल्यू एडिशन पर विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। सात प्रमुख फसलों के संबंध में वैल्यू एडिशन के लिए आवश्यक सलाह उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विशेषज्ञों की सेवाएँ ली गई है। उपार्जन प्रक्रिया को भी ऐप के माध्यम से प्रदेश में सरल बनाया गया है। प्रदेश में कृषकों को कृषि के लिए आधुनिकतम उपकरणों पर अनुदान उपलब्ध कराया जा रहा है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *