बैंक की सर्विस के साथ नियमों में किया गया बदलाव, जेब पर पड़ने वाला है असर

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली: देश का सबसे बाद सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक एसबीआई (SBI) आज से पैसा ट्रांसफर करने के नियमों में बदलाव हुआ है। अब आज से बैंक 2 लाख रुपये से 5 लाख रुपये के बीच IMPS के जरिये पैसा ट्रांसफर करने पर 20 रुपये + प्लस GST चार्ज लिया जाएगा। यानी अब आपको पैसा ट्रांसफर करना महंगा पड़ने वाला है।

आरबीआई ने अक्टूबर 2021 में IMPS के माध्यम से ट्रांजैक्शन का अमाउंट 2 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये किया जा चुका है। रिजर्व बैंक ने IMPS के जरिए होने वाले ट्रांजेक्‍शन की लिमिट को भी एक दिन में 2 लाख रुपये से बढ़ा कर 5 लाख रुपये किया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा के नियम में किया गया बदलाव

आज से हुए बदलावों में बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank Of Baroda) का चेक क्‍लीयरेंस का नियम भी शामिल हो गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को आज से चेक पेमेंट के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम फॉलो करने की जरुरत पड़ने वाली है।

यानी अब चेक से जुड़ी जानकारी भेजनी होता है तभी आपका चेक क्लीयर हो जाएगा।.आपको बता दें कि ये बदलाव 10 लाख रुपये से ऊपर के चेक क्लीयरेंस के लिए होता है।

पीएनबी ने दिखा दी सख्ती

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के बदले हुए नियम का असर सीधा आपकी जेब पर पड़ने वाला है। दरअसल, अब अगर आपके अकाउंट में पैसे न होने की वजह से किस्त या निवेश फेल हो जाती है तो आपको 250 रुपये पेनल्‍टी चुकानी होती है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *