MP में ओलावृष्टि के आसार, आज इन जिलों में छाएगा कोहरा

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मध्य प्रदेश में जल्द मौसम बदलने वाला है, 5 जनवरी के बाद प्रदेश में बारिश के आसार बन रहे है, लेकिन इसके पहले 3-4 जनवरी को प्रदेश में कई जिलों में दिन में ठंड रहेगी और तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।पिछले 24 घंटे में सबसे न्यूनतम तापमान नौगांव में 4 डिग्री दर्ज किया गया है।आज सोमवार 3 जनवरी 2022 को रीवा, ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर, निवाड़ी में कोहरा (Fog) छाने के आसार है और 14 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और एक तीव्र आवृत्ति का पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास सक्रिय है। इस सिस्टम के आज सोमवार को हिमालय के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में प्रवेश करने की संभावना है,ऐसे में 5 से 9 जनवरी तक इंदौर सहित प्रदेशभर में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। 5 जनवरी को इंदौर में बूंदाबांदी और 6 जनवरी को बारिश के साथ ओलावृष्ठि भी होने की संभावना  है।  5 से 7 जनवरी के बीच ग्वालियर सहित संभाग में बारिश, ओलावृष्टि के आसार हैं।

मौसम विभाग (MP Weather Department) के मुताबिक, बुधवार से भोपाल, इंदौर, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), उज्जैन संभाग के जिलों में रुक-रुककर बौछारें पड़ सकती हैं।एक पश्चिमी विक्षोभ के 4 जनवरी को एक्टिव होने से ग्वालियर सहित अंचल में 5 से 7 जनवरी के बीच बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं।7 जनवरी को भी एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने के संकेत मिले हैं, ऐसे में 9 जनवरी के बाद मौसम साफ होने पर फिर रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

बुंदेलखड़, बघेलखंड और महाकौशल के इलाकों में ठंड तेज है बल्कि इंदौर, भोपाल, ग्वालियर-चंबल और उज्जैन संभागों में अपेक्षाकृत कम है।चंबल के संभागों के दतिया, अशोक नगर, शिवपुरी, रायसेन, विदिशा, निवाड़ी, मंदसौर, रतलाम, सागर, छतरपुर, शहडोल, दमोह, पन्ना और कटनी में दिन में भी ज्यादा ठंड रहेगी। यह स्थिति 4 जनवरी तक रहेगी, इसके बाद परिवर्तन देखने को मिलेगा।

राज्यों का हाल

मौसम विभाग (Weather Update Today) के मुताबिक, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 4-5 जनवरी को हल्की से मध्यम बारिश के आसार नजर आ रहे है। 5 से 7 जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। 3 जनवरी तक पंजाब, उत्तरी राजस्थान और हरियाणा में शीत लहर चलने की संभावना है।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *