Monday, January 30, 2023
Homeधर्मचाणक्य नीति: इन 5 बातों से ही करियर में मिलती है तरक्की,...

चाणक्य नीति: इन 5 बातों से ही करियर में मिलती है तरक्की, आप भी जान लीजिए

आचार्य चाणक्य एक कुशल रणनीतिकार, अर्थशास्त्री और शिक्षाविद थे। चाणक्य को ज्यादातर विषयों की जानकारी थी, इसलिए उन्होंने नीति शास्त्र नाम एक पुस्तक लिखी। इस किताब में मानव जीवन से जुड़े कई पहलुओं का जिक्र है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में धर्म, विद्या, नौकरी, व्यापार, पत्नी, पति और परिवार समेत कई विषयों का जिक्र किया है। चाणक्य ने एक नीति में करियर में तरक्की पाने के लिए कुछ बातें भी बताई हैं। जानिए करियर में तरक्की पाने के लिए किन बातों का रखना चाहिए ध्यान-

चाणक्य नीति 1. ईमानदारी और अनुशासन- चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए ईमानदारी और अनुशासन जरूरी है। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अनुशासित जीवन नहीं जीता है, वह सफलता हासिल नहीं कर पाता है।

2. अच्छा व्यवहार- चाणक्य कहते हैं कि जीवन में सफलता पाने के लिए व्यक्ति का व्यवहार अच्छा होना चाहिए। चाणक्य कहते हैं कि जो व्यक्ति अपनी बातों का धनी होता है, वह हर क्षेत्र में सफलता प्राप्त करता है।

ये भी पढ़े.. सिंगरौली: रामसिरोमणि शाह द्वारा ब्राहम्ण समाज के उपर अमर्यादित टिप्पणी से खफा ब्राहम्ण समाज ने ज्ञापन सौप कर कार्यवाही की मांग की


3. जोखिम उठाने वाला- चाणक्य कहते हैं कि हर व्यक्ति को जोखिम के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए। नीति शास्त्र के अनुसार, जोखिम लेने वाले व्यक्ति को भविष्य में सफलता जरूर प्राप्त होती है।

4. टीम वर्क- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को सफलता कभी अकेले प्राप्त नहीं होती है। उसे हमेशा टीम वर्क के साथ करने की प्रवृत्ति होनी चाहिए। सभी को साथ में लेकर चलने वाले के काम अच्छी तरह से पूरे होते हैं।

5. सामर्थ्य- चाणक्य कहते हैं कि व्यक्ति को अपनी क्षमताओं के बारे में सही जानकारी होनी चाहिए। हर व्यक्ति को अपनी सामर्थ्य के हिसाब से ही काम करना चाहिए, वरना भविष्य में नुकसान हो सकता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments