Chanakya Niti :जानिए चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओ की सबसे बड़ी ताकत क्या होती है

PHOTO BY GOOGLE

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य नीतिशास्त्र,कूटनीति और अर्थशास्त्र के महान ज्ञाता थे. आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति के दम से ही एक साधरण बालक चंद्रगुप्त मौर्य को मगध का सम्राट बनाकर गद्दी पर बैठा दिया था. इतना ही नही आचार्य चाणक्य की चाणक्य नीति में रिश्तों को लेकर भी विस्तार में वर्णन किया गया है. इसके अलवा राजा,समाज,गुरु, पति, पत्नी,और अन्य व्यक्ति कैसे होने चाहिए, इसके बारे में भी संपूर्ण जानकारी चाणक्य नीति में बताया गया है. चाणक्य नीति का एक श्लोक ‘बाहुवीर्यबलं राज्ञो ब्राह्मणो ब्रह्मविद् बली। रूप-यौवन-माधुर्यं स्त्रीणां बलमनुत्तमम्।।’ है, जिसमे स्त्री,राजा और ब्राह्मण की ताकत के बारे जानकारी दी गई है. आइए जाने आखिर क्या हैं.

स्त्रियों की सबसे बड़ी ताकत

चाणक्य नीति के मुताबिक, किसी भी महिला की मीठी वाणी और सौंदर्य उसकी सबसे बड़ी ताकत होती है.

Chanakya Niti : जिन महिलाओ में ये दो गुण होते हैं पुरुष उनकी ओर जल्दी आकर्षित हो जाते हैं. इतना जान ले की सुंदर और मधुर बोलने वाली स्त्रिय किसी को भी अपने वश में बहुत जल्द कर सकती हैं. हालांकि, इन्हीं दो गुणों के कारण की वजह से उन्हें हर जगह सम्मान भी प्राप्त होता है जिसके कारण उनके परिवार का भी मान बढ़ता है.

Chanakya Niti :जानिए चाणक्य नीति के अनुसार महिलाओ की सबसे बड़ी ताकत क्या होती है

PHOTO BY GOOGLE

ब्राह्मण की शक्ति क्या है?

चाणक्य नीति के अनुसार किसी ब्राह्मण की सबसे बड़ी शक्ति है उसका ज्ञान.

Chanakya Niti : समाज के लोग ब्राह्मण का सम्मान उसके ज्ञान के कारण करते है. हा जिन ब्राह्मण को जितना ज्यादा ज्ञान होता है, यूज उतना ही ज्यादा सम्मान लोगो द्वारा मिलता है क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में हमेशा सब साथ छोड़ देते हैं लेकिन ज्ञान ऐलौता होता है जो कभी भी साथ नहीं छोड़ता है, बल्कि उस विकट परिस्थिति से निकलने में काफी मदद करता है. ब्राम्हणओ के लिए उनका ज्ञान ही उसकी जमा-पूंजी है.

Chanakya Niti
PHOTO BY GOOGLE

राजा के जरूरी गुण

Chanakya Niti : चाणक्य नीति में बताया गया है कि, किसी राजा की सबसे बड़ा ताकत उसका बाहुबल होता है. जबकि राजा के पास हमेशा मंत्री-संत्री और सेनापति होता है, लेकिन राजा अगर कमजोर है तो वह कभी भी शासन नहीं कर सकता है. किसी भी राज्य पर शासन करने के लिए राजा को ताकतवर होना पड़ेगा. अगर राजा शक्तिशाली होगा तो वह शासन भी तगड़ा करेगा और शासन करना भी उसके लिए आसान होगा.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *