Cement – सीमेंट के दामों में आई भारी गिरावट, जानें क्या है कीमत

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

cement – केंद्र सरकार ने हाल ही में डीजल के दाम में कटौती की है। इसका असर cement  सीमेंट और बार की कीमत में भी दिख रहा है।

सीमेंट की कीमत मई में 400 रुपये प्रति बोरी थी और अब यह 365 रुपये से 390 रुपये है। वहीं, बार की कीमत पर इसका असर पड़ा है। पहले इसकी कीमत 75 रुपये प्रति किलो थी जो अब घटकर 60 रुपये हो गई है। इस वजह से घर बनाने में पहले की तुलना में कम खर्च आता है।

सीमेंट और लोहे के सरिया का दाम मे आई भारी गिरावट, प्रति टन इतना हुआ सस्ता –  Final Advice

कहा जा रहा है कि मार्च-अप्रैल में डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के कारण उत्पादन और परिवहन की लागत में वृद्धि हुई है। इससे cement सीमेंट और बार की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

उत्पादन लागत बढ़ने के कारण cement सीमेंट और रीबार कंपनियां अपने हिसाब से कीमतें बढ़ा रही थीं। केंद्र सरकार ने जहां टैक्स में कमी की है वहीं डीजल के दाम में एक बार में करीब 10 रुपये की कमी आई है. आने वाले दिनों में कीमतों में और गिरावट आने की संभावना है क्योंकि बरसात के मौसम में निर्माण कार्य धीमा हो जाता है।

मार्च में स्थानीय ब्रांड के बार 55 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बिके। अप्रैल में कीमत 70 रुपये और मई में 75 रुपये हो गई है। फिलहाल इसकी कीमत घटकर 10-12 रुपये प्रति किलो हो गई है और यह 60 रुपये किलो बिक रही है. वहीं, ब्रांडेड बार की कीमत 60 रुपये प्रति किलो हो गई है.

एक महीने पहले भाव 60-65 रुपये प्रति किलो था। आवास निर्माण में अवशिष्ट सामग्री में कोई उल्लेखनीय कमी नहीं आई। वर्तमान में बालू, ईंट और गिट्टी की कीमत 5,000 रुपये से बढ़कर 2,500 रुपये हो गई है। आने वाले दिनों में इसकी कीमत और बढ़ने की उम्मीद है।

स्थानीय ब्रांडेड बार की कीमत मई में 75 रुपये प्रति किलोग्राम और जून में 60 रुपये प्रति किलोग्राम है। वहीं, बड़े ब्रांड बार की कीमत मई में 80 रुपये प्रति किलो और जून में 70 रुपये प्रति किलो है। सीमेंट की कीमत मई में 400 रुपये और जून में 365 रुपये प्रति बोरी बढ़ गई है।

वहीं, ईंटों की कीमत मई में 5 रुपये से बढ़कर 18 रुपये प्रति हजार और जून में 16 रुपये से बढ़कर 20 रुपये प्रति हजार हो गई है। प्रति ट्रैक्टर रेत की कीमत मई में 6,000 रुपये और जून में 7,500 रुपये बढ़ी है। गिट्टी की कीमत भी मई में 6,500 रुपये प्रति ट्रैक्टर और जून में 9,000 रुपये प्रति ट्रैक्टर पर आ गई है।
हो गया है।

Summer Drink :- गर्मियों में जरूर ट्राय करे ये समर ड्रिंक,जाने इसके अनेक फायदे

Cancer :इन 3 लक्षणों से पता चलता है लिवर कैंसर,जाने कैसे

खीरा खाते समय इन बातों का रखें ख्याल, वरना पड़ सकते हैं बीमार जानिए किन लोगों को नहीं खाना चाहिए खीरा

Weight Loss Tips: इस लेडी Doctor ने 50 की उम्र में घटाया 11Kg वजन, Diet में लेती थी ये चीज

Oppo K10 5G :- ओप्पो का सस्ता 5G स्मार्टफोन Oppo K10 5G, 8 जून को भारत में होगा लांच जाने फीचर्स

Google पर गलती से भी ये चीजे ना करे Search,पड़ सकता है बहुत महंगा,जानिए क्या होगा

New Mahindra Scorpio : महिंद्रा स्कार्पियो ने मचाया धमाल,फीचर्स और लुक भी दिल लूटने वाला,देखिये यहाँ

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *