Saturday, January 28, 2023
Homeराष्‍ट्रीयBusiness Idea: एक दिन में25 से 30 किलो चारा खाने वाली मुर्रा...

Business Idea: एक दिन में25 से 30 किलो चारा खाने वाली मुर्रा भैस की कीमत जानकर हो जाआगे हैरान ,जाने डिटेल

Business Idea: एक दिन में 25 से 30 किलो चारा खाने वाली इस मुर्रा भैंस की कीमत के आगे फेल है सलमान खान की एक फिल्म की फीस जाने एक दिन में कितना देती है दूध कृषि मेला में यूँ तो कई स्टॉल विभिन्न प्रोतों से आए कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों अनुसंधान केंद्रों ने लगाए हैं लेकिन उनमें सबसे अधिक आकर्षण का केन्द्र दस करोड़ का भैसा गोलू रहा। गोलू को देखने के लिए किसान ही नहीं अपितु अन्य लोग भी तालायित दिखे। लोगों ने भैसे के साथ खूब सेल्फी भी ली। इस भैंस की कीमत दस करोड़ रुपये बताई गई।

photo by google

Business Idea:कृषि मेला में देश के कई प्रांतों से कृषि विशेषज्ञ आए है। इसके अलावा यहाँ विभिन्न कृषि यंत्र निर्माता कंपनी के स्टॉल भी लगे हैं। इन स्टॉल पर किसान अपने मुताबिक कृषि यंत्रों की जानकारी लेकर उन्हें बुक भी कर कर रहा था। कृषि मेला में सबसे अधिक भीड़ अगर किसी स्टॉल पर देखी जा रही थी तो वह थी भैसा गोलू व युवराज की। इन दोनों भैसों को देखने के लिए किसान लालायित दिखे।

Milk Quantity:

photo by google

हजारों भैसों का गर्भाधान insemination of thousands of buffaloes
Business Idea: हरियाणा के पानीपत जिला स्थित ठिठवाड़ी गांव निवासी नरेंद्र पुनिया का मुर्रा प्रजाति का भैसा गोलू आकर्षण का केन्द्र रहा। इस भैंसे को देखने के लिए लोगों की काफी भीड़ दिखी। किसान भैसा मालिक से उसकी खूबियों के बारे में पूछते हुए देखे गए। भैसा गोलू की कीमत 10 करोड़ रुपये बताई जाती है। भैसा मालिक नरेंद्र के पुत्र नवीन पुनिया ने बताया कि एक माह पूर्व चित्रकूट में लगे मेला में गोलू की 10 करोड़ रुपये एक खरीददार ने लगाई थी लेकिन भैसा मालिक ने उसे बेचना मुनासिब नहीं

Business Idea: एक दिन में25 से 30 किलो चारा खाने वाली मुर्रा भैस की कीमत जानकर हो जाआगे हैरान ,जाने डिटेल

Business Idea
photo by google

Business Idea: एक दिन में 25 से 30 किलो चारा खाने वाली इस मुर्रा भैंस की कीमत के आगे फेल है सलमान खान की एक फिल्म की फीस जाने एक दिन में कितना देती है दूधने बताया कि इस किस्म के भैसा देश में महज पांच छह ही है। हालांकि इसके सीमन से अभी तक हजारों भैस का गर्भाधान कराया गया है

लेकिन गोलू जैसी किस्म देखने को नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि हर माह औसतन पांच सौ से एक हजार तक भैसी में इसका सीमन रखा जाता है। इसको आहार के रूप में पांच लीटर दूध, आधा किलो घी, बिनोला की पीना, बना व गेहूं का दतिया सहित 25 से 30 किलो मोटा अनाज रोज खाने को दिया जाता है हरा चारा सहित अन्य खाद्य पदार्थ संतुलित आहार के रूप में दिए दिए जाते हैं।

Business Idea: सात में कमाता है 25 लाख, तीसरी पीढ़ी का हे वारिस यह भैंसा हरियाणा के एक किसान का है। नरेंद्र सिंह ने बताया कि गोलू के सीमन से उनको काफी आमदनी हो रही है। करीब साल में 25 लाख रुपए कमाते हैं। सप्ताह में 700-800 डोज सीमेन की बेचते हैं। एक सीमेन डोज की कीमत 100 रुपये से 300 रुपये के बीच है।

भैंसे के स्पर्म की मांग हरियाणा के अलावा पंजाब, उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है। नरेंद्र सिंह ने बताया कि उनका भैसा शुद्ध मुर्रा प्रजाति का है और इसकी मां प्रतिदिन 26 किलो दूध देती है इसके खानपान में ही महीने में 50 हजार रुपये का खर्च आ जाता है। गोलू के किसान को पशुपालन के क्षेत्र में पदमश्री भी मिल चुका है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments