Business Idea: हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपए सिर्फ 5 हजार रुपये लगाकर जानिए कैसे

PHOTO BY GOOGLE

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Business Idea: सिर्फ 5000 रुपये से आप भी कर सकते हैं पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी, कमा सकते हैं हजारों रुपये, जानिए कैसे? बिजनेस आइडिया: डाकघर को धरती की धमनी कहा जाता है। देश भर में 30 लाख से अधिक डाकघर हैं। आपको बता दें कि ये डाकघर न केवल पत्र या पार्सल पहुंचाते हैं बल्कि बचत और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करते हैं।

डाकघर न केवल आपको ब्याज पर पैसा कमाने का अवसर देता है, अब आप डाकघर की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। अपने क्षेत्र में इन फ्रेंचाइजी को अपनाकर आप आम लोगों को सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और खुद अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं।

PHOTO BY GOOGLE

Business Idea

डाक विभाग देता है फ्रेंचाइजी

Business Idea: डाकघर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा आपके पास 8वीं पास होना चाहिए। इस योजना की ख़ासियत यह है कि इसकी कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है, यानी आप सेवानिवृत्ति के बाद भी इसकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। यदि आप इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको डाक विभाग में सुरक्षा के रूप में 5000 रुपये जमा करने होंगे और आपके पास 200 वर्ग फुट का कार्यालय भी होना चाहिए। फिर आपको फ्रैंचाइज़ी मॉडल पर मेल मिलता है।

Business Idea: भारतीय डाक विभाग की वेबसाइट के अनुसार रजिस्ट्रेशन पर 3 रुपये, एक्सप्रेस मेल पर 5 रुपये, टिकट बिक्री पर 5% कमीशन, एक्सप्रेस पोस्ट पार्सल पर 7 से 10% कमीशन मिलेगा। अधिक कमीशन विवरण के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

मेल यहाँ खोला जा सकता है

Business Idea: डाकघर केवल उन्हीं स्थानों पर खोला जा सकता है जहां वर्तमान में कोई डाकघर नहीं है। जहां आप रहते हैं और उस क्षेत्र में कोई डाकघर नहीं है, वहां आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर डाकघर खोल सकते हैं। दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवा भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती हैं?

Business Idea: डाक विभाग की वेबसाइट के अनुसार विभाग दो तरह की फ्रेंचाइजी देता है। पहला विकल्प फ्रैंचाइज़ी स्टोर स्थापित करना है और दूसरा डाक एजेंट बनना है। जिन स्थानों पर डाक सेवाओं की मांग है, लेकिन डाकघर खोलना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के माध्यम से प्रतिष्ठान खोले जा सकते हैं। डाक एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में डाक टिकट और स्टेशनरी भी बेच सकते हैं।

Business Idea: डाकघर को पृथ्वी की धमनी कहा जाता है। देश भर में 30 लाख से अधिक डाकघर हैं। आपको बता दें कि ये डाकघर न केवल पत्र या पार्सल पहुंचाते हैं बल्कि बचत और बीमा जैसी वित्तीय सेवाएं भी प्रदान करते हैं। डाकघर आपको सिर्फ ब्याज पर पैसा कमाने का मौका नहीं देता, अब आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। अपने क्षेत्र में इन फ्रेंचाइजी को अपनाकर आप आम लोगों को सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और खुद अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं।

Business Idea: हर महीने कमा सकते हैं लाखों रुपए सिर्फ 5 हजार रुपये लगाकर जानिए कैसे

Business Idea
PHOTO BY GOOGLE

Business Idea: डाकघर केवल उन्हीं स्थानों पर खोला जा सकता है जहां वर्तमान में कोई डाकघर नहीं है। जहां आप रहते हैं और उस क्षेत्र में कोई डाकघर नहीं है, वहां आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर डाकघर खोल सकते हैं। दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले बेरोजगार युवा भी इसका लाभ उठा सकते हैं।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *