Monday, January 30, 2023
Homeराष्‍ट्रीयBusiness Idea: सिर्फ 35 हजार रुपए में शुरू करें अपना बिजनेस होगी...

Business Idea: सिर्फ 35 हजार रुपए में शुरू करें अपना बिजनेस होगी लाखों की कमाई, जानिए कैसे?

Business Idea: आज हर कोई अपना स्वयं का बिज्रनेस करना चाहता है। जिससे वह अच्छी कमाई कर सकें। आप के पास अगर पैसे ज्यादा इंनवेस्ट करने के लिए नही है तो कड़कनाथ मुर्गे का बिज़नेस शुरू कर सकते है।

दरअसल कड़कनाथ मुर्गों का Business मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के साथ ही देश के कई राज्यों में जम कर किया जा रहा है। मध्य प्रदेश के कड़कनाथ मुर्गे को जीआई टैग भी मिला हुआ है। Business Idea

कड़कनाथ मुर्गो की जमकर मांग

google image

कड़कनाथ मुर्गो का मांस सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. औषधीय गुणों के चलते कड़कनाथ मुर्गे की बहुत मांग रहती है। ये काला मुर्गा दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना चुका है। Business Idea आदिवासी इलाके में इसे कालीमासी कहा जाता है।

यह बिज्रनेस इस लिए भी लाभकारी माना जा रहा है क्योकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कृषि विज्ञान केंद्र समय पर कड़कनाथ मुर्गे के चूजे उपलब्‍ध नहीं करा पा रहे हैं। कड़कनाथ मुर्गे की उत्पत्ति मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में हुई है।

बताया जाता है कि कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गी का रंग काला, मांस काला और खून भी काला होता है। इस मुर्गे के मांस में आयरन और प्रोटीन सबसे ज्यादा पाया जाता है। इसके मांस में वसा और कोलेस्ट्रॉल भी कम पाया जाता है।Business Idea

google image

ह्रदय और मधुमेह के रोगियों के लिए यह चिकन बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसके रेगुलर सेवन से शरीर को काफी पोषक तत्व मिलते हैं। इसकी मांग और फायदों को देखते हुए सरकार भी इसका बिजनेस शुरू करने में हर स्‍तर पर मदद करती हैं।

सरकार कर रही मदद

कड़कनाथ मुर्गा की आवश्यकता को देखते हुए इसे बढ़ावा देने के लिए मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सरकार कई योजनाएं चला रही हैं। छत्तीसगढ़ में सिर्फ 53,000 रुपये जमा करने पर सरकार की ओर से तीन किस्तों में 1000 चूजे, 30 मुर्गियों के शेड और छह महीने तक मुफ्त दाना दिया जाता है। इतना ही नही टीकाकरण और स्वास्थ्य देखभाल की जिम्मेदारी भी सरकार ही उठाती है। मुर्गों के बड़े होने पर मार्केटिंग का काम भी सरकार ही करती है।

ऐसे शुरू कर सकते है बिज्रनेस

Upcoming Electric SUV:क्या मिल सकते हैं फीचर्स , पढ़िए विस्तार से

हाथ से न जाने दे ऐसा मौका वरना होगा बाद में पछतावा, Flipkart Sale में Realme 9i पर मिल रहा ₹13,400 का एक्सचेंज ऑफर

कितनी असरदार है ZyCov-D की बिना निडिल वाली वैक्सीन, जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

Facebook देता है 50 लाख रुपये तक का लोन, वो भी बिना गारंटी

आगर आप भी कड़कनाथ मुर्गा पालन का बिजनेस करना चाहते हैं तो कृषि विज्ञान केंद्र से चूजे ले सकते हैं। कड़कनाथ का चूजा साढ़े तीन से चार माह के अंदर बिक्री के लिए तैयार हो जाता है। आपको बता दें कि कड़कनाथ मुर्गी के चूजे का रेट 70-100 रुपये के बीच है. इसके एक अंडे का रेट 20-30 रुपये तक होता है. यानी आपका बजट भी इस बिजनेस के लिए ना नहीं कहेगा।

एक कड़कनाथ मुर्गे की कीमत लगभग 3,000-4,000 रुपये होती है। इसका मांस 700-1000 रुपये प्रति किलो बिकता है। सर्दियों में मांस की खपत बढ़ने पर कड़कनाथ मुर्गे के मांस की कीमत 1000-1200 रुपये किलो तक पहुंच जाती है।

मुनाफा

सरकार से 1000 चूजे 53,000 रुपये में खरीदे. एक मुर्गे में औसतन 3 किग्रा मांस निकला तो सर्दियों के एक मौसम में आप 35 लाख रुपये से ज्‍यादा की कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा, इसमें आपको 6 महीने तक के उनके दाने और शेड बनाने पर भी कोई खर्चा नहीं करना है. यानी कम मेहनत और कम निवेश में जबरदस्त मुनाफा मिलेगा।

Maruti Suzuki Ertiga New Look:मार्च में होगी लांच मारुति सुजुकी की नई एर्टिगा,जाने क्या है इसकी खूबियां

Eastern Coalfields Limited Recruitment: 313 पदों पर निकली भर्ती 10 मार्च तक करें आवेदन

Singrauli samachar: झण्डा दिवस के नाम पर उप पंजीयक दफ्तर में बेजा वसूली

Pm Narendra Modi ने खेत से तोड़कर खाई ऐसी चीज, इंटरनेट पर उसे सर्च करने की मच गई होड़

Skin Care Tips:चेहरे पर इस तरह लगाएं कच्चा दूध, दाग-धब्बों की हो जाएगी छुट्टी, मिलेगा गजब का निखार,देखे !

रेखा ने शादी से पहले Sex को लेकर कही थी बड़ी बात- इत्तेफाक ही है जो मैं कभी प्रेग्नेंट नहीं हुई

ये 5 बोल्ड बेब सीरीज जिनको भूलकर भी परिवार के साथ न देखे

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments