Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयBusiness Idea: 50 हजार रुपए में शुरू करे यह बिजनेस और कमाए...

Business Idea: 50 हजार रुपए में शुरू करे यह बिजनेस और कमाए लाखो रूपये, जानिए कैसे ?

Business Idea आप भी कमाए लाखो रूपये, जानिए कैसे ?

Business Idea: आप भी शुरू करे 50 हजार रुपए में शुरू करे यह बिजनेस और कमाए लाखो रूपये, जानिए कैसे ? कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस आप 50 हजार रुपए में शुरू करे और कमाए लाखो रूपये, जानिये इसका तरीका, भारत एक कृषि प्रधान देश है, लेकिन किसान खेती से अधिक लाभ कमाने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए किसान पशुपालन (पशुपालन) पर भी काम कर रहे हैं। जब मुर्गियों को एक बहुत अच्छा व्यवसाय माना जाता है, तो हजारों रुपये के लिए आय होने के लिए, लेकिन यदि आप चिकन का पालन करना चाहते हैं, तो नियमित मुर्गियों के अलावा, कढ़नाथ मुर्गियां कई बार लाभदायक हो सकती हैं।

जानिएकैसे करें कड़कनाथ का पोल्ट्री फार्म
आप 50 हजार रुपये के लिए एक कदारनाथ चिकन कारोबार शुरू कर सकते हैं। अतिरिक्त स्थान की आवश्यकता नहीं है। इसका रूप आसानी से समायोजित किया जा सकता है। मुर्गियों के लिए बिजली और पानी के साथ कुछ घंटों के लिए एक हल्की प्रणाली भी होनी चाहिए। यह एक किलो मांस की मरम्मत के लिए 200 रुपये खर्च करता है, लेकिन यह प्रति किलोग्राम 600 से 900 रुपये के लिए बेचता है। व्यवसाय करने के लिए, भारतीय पक्षी अनुसंधान केंद्र को बरेली में भी प्रशिक्षण प्राप्त होता है।

Business Idea, source by google

Business Idea govt करती है मुर्गी पालकों की मदद
कढ़नाथ मुर्गी पालन योजना के तहत, आप सरकार से भी मदद प्राप्त कर सकते हैं। बताएं कि मध्य प्रदेश सरकार 40 कदारनाथ-प्रकार की लड़कियों का पालन करने के लिए 4,400 रुपये प्रदान करती है। इस संबंध में सहायता के लिए आप पशु चिकित्सा अधिकारी या संबंधित जिला कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

जानिए कहा कहा होती है इसकी फार्मिंग
कदनाथ पोल में एक विशाल विशालकाय है। यह टैग केवल एक ही उत्पाद को स्थानीय रूप से मिलता है। मध्य प्रदेश के झाचा में कदारनाथ लड़कियों प्रचुर मात्रा में है। हालांकि, अब कई जगहों ने अपने चिकन फॉर्म खोला है। पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी भी अपने रांची रूप में मुर्गियों का पालन करता है।

कड़कनाथ मुर्गी की विशेषता क्या क्या है देखिये
Kadarnath चिकन मांस, रक्त, चोंच, अंडे, जीभ और शरीर सभी काले हैं। इसमें बहुत सारे प्रोटीन हैं। साथ ही, तेल की कीमतें भी बहुत कम हैं। इसके अलावा, यह विटामिन-बी -1, बी -2, बी 6, बी -12, सी, ई, नियासिन, कैल्शियम, फास्फोरस और हीमोग्लोबिन में पाया जाता है।

Business Idea, source by google

क्यों रहती है इसकी डिमांड जानिए
कदनाथ चिकन मांस पूरी तरह से काला है, जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसकी मांग बाजार में पर्याप्त है। इसका मांस कैंसर, मधुमेह, हृदय रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

Kadarnath पोल्ट्री के लाभ
कढ़नाथ चिकन अंडे और मांस दूसरे चिकन की तुलना में बहुत अधिक कीमत पर बेचे जाते हैं। अंडे के लिए इसकी कीमत लगभग 50 रुपये है। साथ ही, इसका मांस प्रति किलो 900 से 1000 रुपये है। एक लड़की की कीमत 70 से 100 रुपये है। पोल्ट्री और इसके रखरखाव और खाना पकाने के लिए इसका प्रतिरोध भी बहुत आसान है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments