Saturday, January 28, 2023
Homeमध्यप्रदेशBusiness Idea: इस फल की खेती से करे बंपर कमाई, सरकार...

Business Idea: इस फल की खेती से करे बंपर कमाई, सरकार दे रही है 75% सब्सिडी

Business Idea: आप भी इस फल की खेती कर कमा सकते है अच्छा मुनाफा, सरकार दे रही है 75% सब्सिडी

Business Idea: आप भी इस फल की खेती कर कमा सकते है अच्छा मुनाफा, सरकार दे रही है 75% सब्सिडी, पपीता संयंत्र को नकद फसल के रूप में गिना जाता है। किसान अपनी खेती के लिए एक महीने में लाखों रुपये कमा सकते हैं यदि आप खेती के लिए एक बम्पर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज हम आपको नकदी की फसल के बारे में बताएंगे, जो सबसे खराब होने का बहुत कम मौका है। यह एक ऐसा पौधा है, जो कच्चे या पकाए दोनों को बेच सकता है। आज हम पपीता फार्मिंग के बारे में बात कर रहे हैं। उत्तरी भारत में पपीता मार्च-अप्रैल प्रतीत होता है। पपीता को आईपेया भी कहा जाता है। बड़ी मात्रा में पोषक तत्वों के कारण मूल मुनाफा अपने कारोबार से प्राप्त किया जा सकता है।

लगभग 60 मिलियन टन पपीका दुनिया भर में उत्पादित होते हैं। भारत में लगभग 30 टन लाख पपीका का उत्पादन किया जाता है। भारत का पपीता उत्पादन मामला दुनिया में रास्ते का नेतृत्व कर रहा है। इसके अलावा, पपीता ब्राजील, मेक्सिको, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, चीन, पेरू, थाईलैंड और फिलीपींस में भी उत्पादित की जाती है। घरेलू उत्पाद का केवल 0.8 प्रतिशत निर्यात किया जाता है। जबकि अन्य उपयोग देश के भीतर किए जाते हैं।

पपीता के लाभ

विटामिन ए मुख्य रूप से आम के बाद पपीता में पाया जाता है। यह कोलेस्ट्रॉल, चीनी और वजन घटाने में मदद करता है। यह आंखों को चौड़ा करता है और महिलाएं समय के साथ दर्द को कम करती हैं। पपीता में पाए गए एंजाइम के पंप में उच्चतम चिकित्सीय गुण पाए जाते हैं। इसकी जरूरत दिन से दिन बढ़ती है। इस फल को खाने के अलावा, इसका उपयोग चिंगाम, सौंदर्य प्रसाधन, फार्मा उद्योग आदि के लिए भी किया जाता है। दिल्ली और मुंबई देश में सबसे बड़ा पपीता बाजार हैं। इसके अलावा, जयपुर, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता और हैदराबाद हैं। गुवाहाटी, अहमदाबाद, लखनऊ, पटना, रायपुर, बैरोट और जम्मू के बाजार उत्कृष्ट हैं।

ऐसे लगाएं पौधे

यदि आप पपीता भी प्लांट करना चाहते हैं, तो यह जुलाई और सितंबर और फरवरी-मार्च के बीच अपने बीज लगाने के लिए काम कर सकता है। 1.8×1.8 मीटर की दूरी पर संयंत्र के लिए 1 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च होते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पपीता पौधों को अधिक ध्यान देना चाहिए। मई-जून में हर हफ्ते मौसम को पेड़ों को पानी देना चाहिए। बेहतर उत्पादन के लिए।

ये भी पढ़े-TATA New ELectric SUV Car: Electric Car और SUV में Tata Motors की आने वाली कौन हो सकती हैं शामिल, ये रही पूरी लिस्ट,जल्द देखिये ?

कितनी होगी कमाई

यदि आप पपीता भी प्लांट करना चाहते हैं, तो यह जुलाई और सितंबर और फरवरी-मार्च के बीच अपने बीज लगाने के लिए काम कर सकता है। 1.8×1.8 मीटर की दूरी पर संयंत्र के लिए 1 लाख रुपये प्रति हेक्टेयर खर्च होता है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि पपीता पौधों को अधिक ध्यान देना चाहिए। मई-जून में हर हफ्ते मौसम को पेड़ों को पानी देना चाहिए। बेहतर उत्पादन के लिए।

सुकन्या समृद्धि योजना: मात्र 250 रूपए में खुलवाए बेटी के नाम यह खाता,मिलेगा अच्छा ब्याज

क्या आप जानते है Nita Ambani  कितना महंगा पानी पीती है..? और कहा से आता है..आज जान लीजिये

Anil Ambani की दिवालिया कंपनी को खरीदने की मची होड़, Adani-TATA-KKR समेत 54 कम्पनी दौड़ में

Adani ग्रुप की कंपनी के शेयर में निवेश करने का शानदार मौका,पढ़िए कैसे करें निवेश

 Ambani-Adani news- Ukraine पर रूस का हमला और अंबानी-अडानी के 88 हजार करोड़ का लगा झटका

Gautam Adani Networth: गौतम अडानी के नाम बड़ी उपलब्धि, एक साल में सबसे अधिक बढ़ी संपत्ति, हर सप्ताह ₹6,000 करोड़ की कमाई

Weight Loss: 10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स

इस शहर में मात्र 84 रुपए में मिल रहा है शानदार घर,, खरीदने के लिए टूट पड़े लोग!

Madhya Pradesh की IAS शैलबाला मार्टिन को हो गया पत्रकार से प्यार, अब करेगी शादी,बड़ी दिलचस्प है love story

Nita ambani की फोन की कीमत सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश,इस कंपनी का फ़ोन यूज़ करती है Nita ambani

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments