Monday, February 6, 2023
Homeराष्‍ट्रीयBusiness Idea: हर महीने करना चाहते हैं 1 लाख रुपये तक की...

Business Idea: हर महीने करना चाहते हैं 1 लाख रुपये तक की कमाई तो शुरू करें कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस जानिए डिटेल

Business Idea:  देखे कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस शुरू करने के सही तरीका, और जानिए कितनी होगी कमाई, कड़कनाथ चिकन का मांस और अंडा बाजार में काफी ज्यादा मांग में हैं. यह एक बहुत ही खास नस्ल का चिकन है इस चिकन का मांस और अंडा सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है इसलिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते हैं तो फिर आप बहुत जल्द एक बहुत ही अच्छा बिजनेस सेट अप कर सकते हैं. साथ ही इस बिजनेस को करने के लिए सरकार के द्वारा सब्सिडी और अन्य प्रकार का सहायता प्रदान किया जाता है.

देखे कड़कनाथ पोल्ट्री फार्मिंग बिजनेस कैसे शुरू करना है

Business Idea:   कड़कनाथ चिकन फार्मिंग शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले उसे रखने के लिए एक बहुत बड़ा सा जगह बनाना होगा जहां पर आप चिकन को रखें और उसका देखरेख कर सकें. जहां पर आप चिकन को उसके मुताबिक टेंपरेचर और वातावरण प्रदान करेंगे. फिर आप कड़कनाथ नस्ल का चिकन खरीद कर ला कर उसमें रखेंगे. कड़कनाथ चिकन फार्मिंग करने का 2 तरीका होता है जिसे हमने नीचे बताया है.

जानिए कड़कनाथ पोल्ट्री फार्मिंग के बारे में

photo by google

Business Idea:  पोल्ट्री फार्मिंग जो है वह दो तरीके से की जाती है जिसमें की एक तरीका ब्रोईलर फार्मिंग है और दूसरा लेयर फार्मिंग है. जो ब्रोईलर प्रकार का पोल्ट्री फार्मिंग होता है उसमें जो है मुर्गियों को पाल पोस कर बड़ा किया जाता है और फिर उसका चिकन बेचा जाता है. जो दूसरा लेयर पोल्ट्री फार्मिंग है उसमें जो है चिकन को पाल पोस कर बड़ा किया जाता है और फिर चिकन का अंडा देने का इंतजार किया जाता है और फिर अंडा देने के बाद अंडा को बेचकर पैसा कमाया जाता है. यदि आप से मैनेज होता है तो फिर आप दोनों तरह का पोल्ट्री फार्मिंग खोल सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Business Idea: हर महीने करना चाहते हैं 1 लाख रुपये तक की कमाई तो शुरू करें कड़कनाथ मुर्गी पालन का बिजनेस जानिए डिटेल

जानिए इसकी नस्ल के बारे में

photo by google

Business Idea:  कड़कनाथ चिकन नस्ल का चूजा जो है वह आप अपने किसी भी नजदीकी पशुपालन या किसी चिकित्सा विश्वविद्यालय से खरीद सकते हैं. इसके अलावा यदि आप चाहे तो आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं. इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको अपने बजट के हिसाब से चिकन खरीदनी होगी, लेकिन अगर आपका बजट कम है तो फिर आप इसे 30 चिकन चूजा खरीद कर भी शुरू कर सकते हैं.

जानिए कड़कनाथ बिजनेस के फायदे और इसकी लगत के बारे में

photo by google

Business Idea:  पोल्ट्री फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको लगातार पैसे की जरूरत पड़ती रहेगी इस बिजनेस को करने के लिए आपका स्थिति जो है वह बहुत ही अच्छी होनी चाहिए. क्योंकि इस बिजनेस में वैक्सीनेशन करते रहना पड़ता है. लाइटनिंग सिस्टम, इनक्यूबेटर, फीडर, हीटर या ब्रूडर्स को खरीदना पड़ता है. यदि आपके पास कम बजट है तो आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपका फायदा जो है वह आपके लागत पर निर्भर करता है और जब आपका चिकन या अंडा तैयार हो रहा है, उस समय के कीमत पर भी निर्भर करता है. एक औसतन लाभ की बात की जाए तो फिर इस बिजनेस से अच्छा लाभ मिलता है.

कड़कनाथ बिजनेस के लिए लोन सुविधा भी उपलब्ध 

Business Idea
photo by google

Business Idea:  यदि आपके पास कम बजट है और आप उसके बावजूद भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो फिर आप उसके लिए लोन भी ले सकते हैं जिसमें कि आप को सरकार की तरफ से सब्सिडी भी दिया जाएगा. आपको कम ब्याज पर ऋण दिया जाएगा. पोल्ट्री फार्मिंग या फिर कृषि करने पर बैंक के द्वारा कम ब्याज पर लोन दिया जाता है

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments