Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयBusiness Idea: हर महीने कमाना चाहते हो लाखो रूपये तो शुरू करे...

Business Idea: हर महीने कमाना चाहते हो लाखो रूपये तो शुरू करे sck का बिज़नेस, जानिए कैसे

Business Idea: महीने के कमाना चाहते हो लाखो रु शुरू करे sck का बिज़नेस, जाने सम्पूर्ण जानकारी खेलकूद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। अभी के समय में स्पोर्ट्स एक ऐसा जरिया है जिससे लोग अपना मनोरंजन भी कर लेते हैं और स्वस्थ भी रहते हैं। आज के समय में ज्यादातर घरों में आपको कोई ना कोई एक स्पोर्ट्स खेलने वाला व्यक्ति जरूर मिल जाएगा। स्पोर्ट्स क्लब फॉर किड्स के लिए किसी भी ग्राउंड को किराए पर लेने की जरूरत नहीं है।

Business Idea: आपके स्पोर्ट्स टीचर उनकी सोसाइटी में जाकर खेल सिखाएंगे। स्पोर्ट्स टीचर स्टेट एवं नेशनल गेम खेल चुके खिलाड़ी ही होंगे। इसके कारण आप एक बड़ा ब्रांड बन जाएंगे जिसमें बहुत सारे सीनियर खिलाड़ी, बच्चों को खेल सिखाएंगे। इसके कारण उन्हें भी रोजगार मिल जाएगा वैसे तो मार्केट में आपको कई Sports के दुकान मिल जाएंगे, पर उनमें से कई के सामान की क्वालिटी अच्छी नहीं होती है तथा दाम भी बहुत अधिक होता है। ऐसे में अगर आप बिना बहुत ज्यादा रुपए निवेश किसी बिजनेस को शुरू करने की सोच रहे हैं, पर आपके पास एक अच्छा बिजनेस आइडिया नही है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। 

Business Idea: SCK- sports Club for kids

शुरुआत आप को खुद करनी पड़ेगी। सोसाइटी में जाकर मेंबरशिप करनी पड़ेगी। उससे जो पैसा आएगा उसका उपयोग विज्ञापन और अपने स्पोर्ट्स टीचर्स के लिए यूनिफॉर्म में खर्च किया जाएगा। इसके बाद खेल सामग्री और कुछ दूसरे उपकरण। अब तक आप समझ गए होंगे कि करना क्या है।

चलिए मुनाफे का कैलकुलेशन करते हैं

  • Business Idea: मान लेते हैं कि शुरुआत में प्रत्येक सोसाइटी में औसत 20 बच्चों की मेंबरशिप फीस मिलेगी।
  • एक स्पोर्ट्स टीचर 1 दिन में 4 सोसाइटी कवर करेगा अर्थात 80 बच्चे।
  • 1 सप्ताह में 28 सोसाइटी कवर करेगा अर्थात 560 बच्चे।
  • एक बच्चे से मात्र ₹200 फीस लेंगे अर्थात ₹130000
  • इसमें से स्पोर्ट्स टीचर की सैलरी, कन्वेंस, इक्विपमेंट्स, खेल सामग्री का पैसा माइनस कर दीजिए और खुद कैलकुलेट कीजिए आपके पास कितना बचेगा।
  • अब कैलकुलेट कीजिए कि यदि आपने अच्छा विज्ञापन अभियान चलाया और 10 स्पोर्ट्स टीचर नियुक्त किए तब आप का मुनाफा कितना होगा।

ग्राहक की जरूरत को समझना

  • Business Idea: यह व्यापार किसी और व्यापार की तरह नहीं है। अगर आप इस बिजनेस में अपने ग्राहकों की जरूरत को नहीं समझ पाएंगे तो आपको जल्द ही अपने बिजनेस को बंद करना पड़ जाएगा।
  • इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आप यह सभी जानकारी पहले से जुटालें की किन किन खेलों में ज्यादा सामानों की जरूरत पड़ती है और किस किस सामान की मार्केट में डिमांड सबसे ज्यादा है।

  • अगर आपके पास कोई सामान नहीं है तो आप उनसे समय मांगे या अपने किसी अगल-बगल के Sports के दुकान से सामान लाकर उन्हें दे। ऐसा करने से ग्राहक को आप पर भरोसा होगा और आगे से जब भी कोई सामान खरीदना होगा तो वो आप हीं की दुकान पर आएगा।
  • अगर आपके पास निवेश करने के लिए बहुत ज्यादा रुपए नहीं है तो शुरुआती समय में आप हर स्पोर्ट्स के सामान थोड़ी-थोड़ी हीं रखें पर सभी रखें।
  • ऐसा करने से ग्राहकों को भी लगेगा कि भले ही दुकान छोटी है पर यहां सभी सामान मिल जाते हैं और जैसा कि मैंने आपको बताया अगर कोई सामान आपके पास नहीं है तो उसका आर्डर ले लें और बाद में ग्राहक को दे दें।
Business Idea
photo by google
  • Business Idea: ऐसा बहुत बार देखा जाता है कि बहुत से स्पोर्ट्स की दुकान में अच्छी क्वालिटी के सामान नहीं मिलते हैं। जिसकी वजह से ग्राहक उनकी दुकान में जाने से कतराते हैं। आपको ऐसी गलती बिल्कुल भी नहीं करने हैं। आप भले ही थोड़े सस्ते सामान रखें, पर क्वालिटी में कोई भी समझौता ना करें।

कुछ एक्स्ट्रा इनकम की बात कर लेते हैं

Business Idea: जब इतने सारे बच्चे आपके पास होंगे तब आप प्रतियोगिताएं भी आयोजित करेंगे। एंट्री फीस नहीं मिलेगी तब भी। यूनिफॉर्म, खेल सामग्री, जूते और दूसरी चीजों की बिक्री तो होगी। इसके अलावा प्राइवेट स्कूलों में प्रत्येक क्लास के लिए सप्ताह में 1 दिन आपका ट्रेंड स्पोर्ट्स टीचर बच्चों को खेल खिलाने के लिए जाएगा। यहां की मेंबरशिप फीस, सोसाइटी की मेंबरशिप फीस से 50% भी कर दे तब भी थोड़ा कैलकुलेट कीजिए आपका बिजनेस किस स्केल पर खड़ा हो जाएगा।

business news or business idea

Business Idea: आप भी एक ग्रेट बिज़नेस आईडिया की तलाश में है तो आपकी ये खोज betul media पर पूरी हो सकती है। हम यहाँ ऐसे बिज़नेस आईडिया लेकर आते है जिनपर आप विचार करके एक सफल व्यवसाय की शुरुआत कर सकते है। हम आपको बता दे की आप एक ऐसा व्यावसायिक आईडिया का चुनाव करे, जिसके बारे में आप जानकारी जूता सके, और एक विस्तृत व्यवसाय योजना विकसित कर सके।

  • व्यवसाय शुरू करने से पहले, यह निर्धारित करें कि क्या उस उत्पाद या सेवा की मांग है जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं।
  • यह लेख उन लोगों के लिए है जो व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रेरणा की तलाश में हैं।
  • आपको इस बात पर विचार करना चाहिए कि क्या आपका विचार लोगों के जीवन जीने और उनके काम करने के तरीके की आवश्यकता को पूरा करता है।
  • यदि आप एक अधूरी जरूरत और एक लक्षित बाजार की पहचान कर सकते हैं, तो आप एक सफल व्यवसाय स्थापित कर सकते है।
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments