Bra Amazing Facts: रिसर्च के मुताबिक 98% महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं जानिए Interesting Facts

Bra Amazing Facts, source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Bra Amazing Facts: ब्रा महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने का काम करती है. हालांकि इसका नाम लेने में कुछ लोगों को झिझक होती है, लेकिन क्या आपको पता है कि पहली बार ब्रा किसने पहनी और किस देश में यह बनी थी. ब्रा के बारे में ऐसे ही अमेजिंग फैक्ट…!

1. साल 1889 में मॉडर्न ब्रा चलन में आई थी. इसे फ्रांस की हरमिनी काडोले ने बनाया था और इसे ‘कोर्सेलेट जॉर्ज’ नाम दिया गया. ये पहनने में भी आसान थी और इससे टाइम की भी बचत होती थी.(Bra Amazing Facts) 

2. पहली बार ब्रेज़ियर (Braziers) नाम के शब्द का उपयोग साल 1907 में ‘वॉग’ मैगज़ीन ने किया था. इसका मतलब सपोर्ट देना होता है Bra यही करती है. कई सालों के बाद इसे ‘ब्रा’ कहा जाने लगा. ‘Bra’ ‘ब्रेज़ियर’ शब्द का शॉर्ट फॉर्म है.

3. एक स्टडी के मुताबिक, एक महिला अपनी पूरी ज़िंदगी में Bra ख़रीदने में 2,75,784 रुपये ख़र्च करती है. 

4. ब्रा की स्ट्रैप का आविष्कार करने वाले व्यक्ति का नाम मार्क ट्वेन (Mark Twain) था. उन्होंने इसके पेटेंट राइट्स भी करवाए थे.  (Bra Amazing Facts) 

5. 1930 के दौरान ब्रा चार अलग-अलग साइज़ में आती थीं. उन्हें A, B, C और D नाम से वर्गीकृत किया गया था. बाद में उन्हें एग कप, टी कप, कॉफ़ी कप और चैलेंज कप जैसे नाम दे दिए गए. 

6. चीन में एक यूनिवर्सिटी है, जो ब्रा स्टडीज़ का एक कोर्स ऑफ़र करती है.

7. एक ऐसी स्पेशल Sports Bra भी आती है, जिसकी क़ीमत क़रीब 68,000 है. इसमें हीट सेन्सर्स लगे हुए हैं, जो ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण मैमोग्राम से 6 साल पहले ही डिटेक्ट कर लेते हैं.  (Bra Amazing Facts)

8. प्रथम विश्व युद्ध ने ब्रा की क़िस्मत हमेशा के लिए बदल कर रख दी. कॉर्सेट में यूज़ किया जाने वाला मेटल युद्ध के लिए बनाए जाने वाले सामानों के लिए यूज़ होने लगा. कोर्सेट के पीछे डोरियां होती थीं, जिसे बहुत ज्यादा कसा जाता था. इसके कसे होने के कारण जी घबराना, पेट में गड़बड़ी, सांस फूलने जैसी परेशानी होती थी. दूसरे विश्व युद्ध में न्यूनतम चीज़ों से बनी ‘यूटिलिटी ब्रा’ का उदय हुआ

9. एक रिसर्च के मुताबिक 98% महिलाएं ग़लत साइज़ की ब्रा पहनती हैं.

10. महिलाओं का बायां ब्रेस्ट दाहिने ब्रेस्ट से बड़ा होता है.(Bra Amazing Facts) 

11. पुराने समय में ब्रा चमड़े से बनी होती थी, जिसको पहनने के लिए काफ़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था. 

12. जापान में एक ऐसी ब्रा भी बनाई गई है, जो लवमेकिंग के दौरान ख़ुद ब ख़ुद खुल जाती है. इसके अलावा एक ट्विटर से कनेक्टेड ब्रा भी है. इसे जब भी निकाला जाता है, तब ये ट्वीट करती है ताकि महिलाओं को अपने ब्रेस्ट को ख़ुद एग्ज़ामिन करने के लिए प्रोत्साहन मिले.

13.(Bra Amazing Facts)  पहला पैडेड कप हॉलीवुड के फ्रेडरिक ने 40 के दशक में बनाया था. वे ही थे, जिन्होंने पहली Pushup Bra का भी आविष्कार किया था. 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.