हार्ट अटैक आने से पहले शरीर देता है संकेत

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

हमारे आस पास अनगिनत बीमारियां हम सभी को नजर आती हैं.  लेकिन अक्सर ऐसा होता है कि  हमको खुद ही पता नहीं लगता है कि हमें कौन सी बीमारी हो चुकी है, जब तक कि हमको उसके गहरे लक्षण नजर नहीं आने लगते हैं. किसी भी रोग से लड़ने का सबसे सही और आसान तरीका है उसे होने ही नहीं देना. कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बीमारियों से आसानी से नहीं लड़ पाते हैं. हालांकि कुछ ऐसी बीमारियां भी हैं, जिनके बारे में हमें समय रहते पता लग सकता है और इसके लिए हमें थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है.

हम सभी के शरीर के लिए दिल बेहद जरूरी है. दिल का सही तरह से धड़कना हर किसी की जिंदगी के लिए अहम होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि  आपका शरीर दिल के दौरे से पहले आपको लगातार संकेत देता है।. अगर आप इस बात समझ नहीं पा रहे हैं या अनदेखा कर रहे हैं तो आप रिस्क ले रहे हैं.

कहा जाता है कि अक्सर ऐसा होता है कि अगर दिल सही से काम करना बंद करने लगता है. रिपोर्ट्स की मानें तो हमारा शरीर दिल का दौरा पड़ने से पहले ही कई तरह के संकेत देने लगता है. हमको हमेशा इन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए और इनको किसी शर्त पर इग्नोर नहीं करना चाहिए.तो शऱीर में और भी बीमारियों का जन्म होने लगता है. आइए आज हम इसके बारे में जाते हैं-

छाती पर दबाव

आपको कई बार छाती पर दबाव महसूस होने लगता है, इसे एनजाइना भी कहते हैं. इस दौरान आपको घुटन, घबराहट महसूस होने लगती है. आपके दिल को जब ज़्यादा ऑक्सीजन वाला खून नहीं मिलता तो अक्सर छाती में दर्द उत्पन्न हो जाता है. अक्सर लोग इस दबाव को इग्नोर कर देते हैं. लेकिन यह दबाव लगातार बना रहता है तो आपको दिल का दौरा पड़ सकता है

ठन्डे पसीने का आना

अगर कभी अचानक से वक्त वक्त पर आपको चक्कर आ रहे हैं, या  आपको ठन्डे पसीने आ रहे हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलें. कई बार अच्छी डाइट के बाद भी कमजोर लगातार महसूस होती है, तो ये भी दिल की परेशानी का लक्षण है.

सांस लेने में दिक्कत

दिल के अलावा रक्त प्रवाह में कमी होने से जो दूसरा अंग सबसे ज़्यादा प्रभावित होता है, इसमें से एक है फेफड़ा. कहा जाता है कि फेफड़े में खून की कमी से आपको सांस लेने में परेशानी होने लगती है.अगर हम सही तरीके से सांस नहीं ले पाते हैं तो आपके दिमाग में कम ऑक्सीजन पहुंचता है. इससे भी सांस लेने में दिक्कत आ सकती है.

थकावट और अनिद्रा

अगर अच्छी डाइट वर्कआउट के बाद भी बिना किसी कारण से आपको बहुत ही थकावट महसूस होती है तो आपके दिल में रक्त का प्रवाह कम हो रहा होगा। ऐसा धमनियों में प्लाक बनने से भी होता है. इसके अलावा दिल का दौरा पड़ने का सबसे अहम लक्षण है नींद की कमी.  नींद नहीं आने से कई तरह की बीमारी शरीर में जन्म लेने लगती हैं. ऐसे में अगर आपको नींद की कमी हो तो डॉक्टर से संपर्क करें.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *