Monday, January 30, 2023
Homeराष्‍ट्रीयBlack Wheat :काले गेहूं की खेती से कमा सकते हैं चार गुना...

Black Wheat :काले गेहूं की खेती से कमा सकते हैं चार गुना अधिक मुनाफा, जानिए बुआई करने सही तरीका

Black Wheat : काले गेहू की बुआई नवम्बर के महीने में काले गेहू की बुआई करने पर होगी बम्फर पैदावार जिससे आप कमा सकते हो लाखो रूपये, जाने काले गेहू का क्या किया जाता हैअब आधुनिक खेती का जमाना आ चुका है। लोग परंपरागत खेती को छोड़कर फसलों की नई-नई किस्मों का प्रयोग करने लगे हैं।और इससे काफी मुनाफा भी कमा रहे हैं। किसानों का झुकाव अब काली गेंहू की खेती की तरफ होने लगा है। इस खेती से किसान अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

काले गेहू की बुआई:

नवम्बर के महीने में काले गेहू की बुआई करने पर होगी बम्फर पैदावार

photo by google

8000 रुपये क्विंटल तक है कीमत 8000 रुपये क्विंटल तक है कीमत

Black Wheat :मार्केट में काले गेहूं की मांग बढ़ रही है. साधारण गेहूं के मुकाबले काले गेहूं 4 गुना आधिक रेट में बिकता है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बाजार में काला गेहूं 7 से 8 हजार रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से बिकता है जबकि सामान्य गेहूं का रेट 2 हजार रुपये प्रति क्विंटल है.

रबी मौसम में की जाती है काले गेहूं की खेती

Black Wheat :काले गेहूं की खेती रबी मौसम में की जाती है. इसकी बुवाई के लिए नवंबर का महीना सबसे अच्छा माना जाता है. इसके लिए नमी बेहद जरूरी होता है. नवंबर के बाद काले गेहूं की बुआई करने पर पैदावार में कमी आ जाती है. काले गेहूं की खेती में जिंक और यूरिया डालना जरूरी होता है. एक अध्ययन के मुताबिक, 1 बीघे में 1000 से 1200 किलोग्राम तक काले गेहूं की पैदावार की जा सकती है.नवम्बर के महीने में काले गेहू की बुआई करने पर होगी बम्फर पैदावार जिससे आप कमा सकते हो लाखो रूपये, जाने काले गेहू का क्या किया जाता है

Black Wheat :काले गेहूं की खेती से कमा सकते हैं चार गुना अधिक मुनाफा, जानिए बुआई करने सही तरीका

photo by google

कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया जैसे रोगों में काफी कारगर

Black Wheat :काले गेहूं में एंथोसाइनीन पिगमेंट की मात्रा ज्यादा होती है. इसकी वजह से यह काला दिखाई देता है. सफेद गेहूं में एंथोसाइनीन की मात्रा 5 से 15 पीपीएम होती है जबकि काले गेहूं में यह मात्रा 40 से 140 पीपीएम होती है. काले गेहूं में एक नैचुरल एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक एंथ्रोसाइनीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो हार्ट अटैक, कैंसर, डायबिटीज, मानसिक तनाव, घुटनों का दर्द, एनीमिया जैसे रोगों में काफी कारगर होता है.

नवम्बर के महीने में काले गेहू की बुआई करने पर होगी बम्फर पैदावार

Black Wheat
photo by google

काले गेहूं के फायदे benefits of black wheat

Black Wheat :काले गेहं में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. इसमें आयरन की मात्रा भी अधिक होती है. काले गेहूं कैंसर, ब्लड प्रेशर, मोटापा और शूगर के मरीजों के लिए वरदान माना जाता है.नवम्बर के महीने में काले गेहू की बुआई करने पर होगी बम्फर पैदावार जिससे आप कमा सकते हो लाखो रूपये, जाने काले गेहू का क्या किया जाता है

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments