Pm फसल बीमा का पैसा जिन किसानो को नहीं मिला उनके लिए बड़ी खबर,जानिए कब तक आएगा ?

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

PM Fasal Bima Yojana 2022: मध्यप्रदेश में लाखों किसान अभी भी भुगतान राशि प्राप्त करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। यहां बीमा कंपनी सभी किसानों के खातों में जमा राशि को जमा करने की कोशिश कर रही है।
किसानों के लिए खाते में आने वाली राशि की प्रतीक्षा करने के लिए अच्छी खबर है। बीमा कंपनी के लिए एक समय सीमा है। बीमा कंपनी ने खुद को इस पैसे को 100 प्रतिशत किसानों के खातों में निर्धारित समय पर जमा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हमें बताएं, संसद के सभी सदस्यों के खातों में फसल बीमा की मात्रा के लिए यह कितना समय होगा।

google image

प्रधानमंत्री का फसल बीमा एक महीने से भी कम पुराना है
फसल बीमा की राशि प्रधान मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसे 12 फरवरी को किसानों के खातों में जमा करना शुरू कर दिया था। लेकिन पैसे एक महीने से अधिक के बाद अधिकांश किसानों के खातों में जमा नहीं किए गए थे, अब यह अभी भी किसानों से परेशान है। जबकि 49 राज्य किसान लाख 85 000 24, खलीफ 2020 और रब्बी 2020-21 फसल बीमा 718 हजार रुपये मिलते हैं। लेकिन कई जगहें अभी तक खातों तक नहीं पहुंची हैं। किसान ने कृषि विभाग और अन्य अधिकारियों के बारे में शिकायत शुरू कर दी है।


फसल बीमा की राशि इस दिन किसानों के खातों को जमा की जाएगी
मध्य प्रदेश में, संयंत्र बीमा का प्रधान मंत्री कृषि बीमा कंपनी (एआईसी) से बना है। बीमा कंपनी के अधिकारियों से संकेत मिलता है कि 70% फसल बीमा किसानों के खातों में जमा की जाती है। साथ ही, लगभग एक लाख के राज्य किसानों के लिए बीमा का भुगतान निलंबित कर दिया गया है, उनका बीमा प्रीमियम रुपये से भी कम था। इसलिए 1000 निलंबित कर दिया गया है। भिन्नता की मात्रा राष्ट्रीय सरकार द्वारा कवर की जाएगी। इसके अलावा, किसानों को अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है, उन्हें 12 मार्च तक अपनी बीमा आवेदन राशि प्राप्त होगी।


इस समस्या के कारण लेफ्टोर्ड योग बीमाकृत है
यदि आईएफसी कोड बैंक शाखाओं द्वारा पौधे बीमा दावे के दावे के रूप में गलत है, तो कुछ बैंक खातों में एक त्रुटि है। यही कारण है कि किसानों को अपने खातों में बीमा भुगतान की राशि प्राप्त नहीं हुई। बीमा कंपनी के अधिकारी समस्या को हटा रहे हैं।

बीमा मार्च के अंत तक उपलब्ध होगा
नए फसल बीमा प्रावधानों के मुताबिक, यदि किसान फसल बीमा के मूल्य के लिए एक हजार रुपये से भी कम समय तक खाता है, तो सरकार बीमा के लिए कम से कम 1,000 रुपये प्रदान करेगी। इस संबंध में, कृषि विभाग बीमा कंपनी से जानकारी एकत्र करने में व्यस्त है। एक सूची बनाने के बाद, अंतर की मात्रा के बाद, किसान बीमा दावा का भुगतान करने में सक्षम होंगे। ऐसा कहा जाता है कि ऐसे किसानों के लिए भुगतान करने वाले बीमा अंत तक बढ़ने में सक्षम होंगे।


बीमा दावे प्राप्त न करें
प्रधान मंत्री की पौधों की बीमा योजना के तहत, कृषि बीमा कंपनी के क्षेत्रीय प्रतिनिधियों से संपर्क करना संयंत्र बीमा और फसल बीमा भुगतान से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस कारण से, कंपनी ने प्रत्येक जिला स्तर पर जिला प्रबंधक नियुक्त किया है।इन अधिकारियों के नंबर एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.aicofindia.com/ पर उपलब्ध है। इसपे जा कर चेक कर सकते है।

सिंगरौली- नगर निगम उपयंत्री प्रवीण गोस्वामी की डिग्री को लेकर फिर उठे सवाल

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे 

CM Shivraj Singh Chouhan Birthday: पौधरोपण कर CM शिवराज सिंह चौहान मनाएंगे जन्मदिवस, PM MODI समेत देश भर के नेताओं ने दी शुभकामनाएं

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

UP Election: PM Modi चाय वाले, प्रधानमंत्री पहुंचे चाय की दुकान में, ली चाय की  चुस्की!

Singrauli News- रेत, गिट्टी व बजरी के अवैध करोबार से फल – फूल रहा अजहरुद्दीन

MP News: अब “चाय पर चर्चा” की तो मिलेगी सजा

SBI की ‘पहली उड़ान’ से बदलें बच्चे का भविष्य, बैंक से यूं मिलेगा मुनाफा

MP School News: एक्सीलेंस स्कूल प्रवेश परीक्षा को लेकर 8 के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, जानिए ?

Skimming : क्या है स्किमिंग? अपराधी इसके जरिए आपके खाते से चुरा लेते है पैसे

Burning Train : धू-धू कर जल उठी यात्रियों से भरी पैसेंजर ट्रेन, कई घायल

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *