मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

google photo

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा फैसला लेते हुए 24 जनवरी की जगह अब 23 जनवरी से गणतंत्र दिवस समारोह को शुरू करने का फैसला किया है. यह फैसला नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को गणतंत्र दिवस समारोह  में शामिल करने की वजह से लिया गया है. सुभाष चंद्र बोस का जन्म 23 जनवरी 1897 को हुआ था. केंद्र सरकार अपने कार्यकाल में अब तक कई अहम दिवस की घोषणा कर चुकी है.

यह भी पढ़े- Web Hosting क्या है और कहाँ से खरीदें?

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने बताया कि कोरोना के चलते पिछले साल परेड में शामिल होने वाले 25,000 लोगों की तुलना में इस बार 24,000 लोगों को इसे देखने की अनुमति होगी. इसमें दर्शक, गणमान्य व्यक्ति, सरकारी अधिकारी, बच्चे, एनसीसी कैडेट, राजदूत, सीनियर नौकरशाह और राजनेता शामिल हैं. इन 24 हजार सीटों में से 5,200 सीटें आम दर्शकों के लिए हैं, जो टिकट खरीद सकते हैं. मीडिया र‍िपोर्ट्स के मुताबिक, पिछली बार की तरह ही इस बार भी राष्ट्रीय समारोह बिना किसी विदेशी मुख्य अतिथि की उपस्थिति के बगैर ही आयोजित किया जा सकता है.

यह भी पढ़े-बस 10 हजार रुपये देकर घर लाएं होंडा एक्टिवा स्कूटर, फिर हर महीने बेहद मामूली किस्त

गौरतलब है कि पिछले साल की तरह, दर्शकों को दूर करने के नियमों को सुनिश्चित करने के लिए 6 फीट की दूरी पर बैठाया जाएगा, और मास्क अनिवार्य होगा. इस दौरान पूरे इलाके को सैनिटाइजर से साफ किया जाएगा, और बैठने की जगह के लगभग सैनिटाइजर डिस्पेंसर भी लगाए जाने की संभावना है. ऐसे में सभी सांस्कृतिक प्रतिभागियों और सशस्त्र बलों के कर्मियों के लिए वैक्सीन की डबल डोज अनिवार्य कर दिया गया है. साथ ही उन सभी का भी कोविड-19 के टेस्ट किया जाएगा.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.